Advertisement

विनेश फोगाट ने हासिल किया 2020 टोक्‍यो ओलंपिक्‍स कोटा, बनी ऐसा करने वाली पहली भारतीय पहलवान

भारत की स्टार पहलवान और एशियाई गेम्‍स की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट विनेश फोगाट ने बुधवार को 2020 टोक्‍यो...
विनेश फोगाट ने हासिल किया 2020 टोक्‍यो ओलंपिक्‍स कोटा, बनी ऐसा करने वाली पहली भारतीय पहलवान

भारत की स्टार पहलवान और एशियाई गेम्‍स की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट विनेश फोगाट ने बुधवार को 2020 टोक्‍यो ओलंपिक्‍स का कोटा हासिल कर लिया है। वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय पहलवान भी बन गई हैं। उन्होने मंगलवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की शुरुआत तो जबरदस्त की थी, लेकिन जापान की मौजूदा चैंपियन मायु मुकैदा से हारकर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में खिताब की दौड़ से बाहर हो गई, लेकिन उन्हें भाग्य का साथ मिला और रेपेचेज राउंड के तहत मेडल जीतने का मौका भी और अब वह टोक्यो ओलंपिक 2020 में क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय पहलवान बन गई हैं।

अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट को हराया

भारतीय महिला पहलवान ने बुधवार को नूर-सुल्तान (कजाखस्तान) में चल रहे विश्‍व चैंपियनशिप में 53 किग्रा भार वर्ग में रेपचेज राउंड के दो मुकाबले जीतकर यह कोटा हासिल किया। विनेश फोगाट ने अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट को हराकर 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया। 25 वर्षीय पहलवान ने विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सारा पर 8-2 की शानदार जीत दर्ज की।

नहीं जीता अब तक विश्व चैंपियनशिप में कोई पदक

इससे पहले उन्होंने 53 किग्रा वर्ग में रेपेचेज के पहले दौर में यूक्रेन की यूलिया खालवाद्जी पर 5-0 से जीत हासिल की थी जिससे वह ओलिंपिक कोटे और कांस्य पदक की दौड़ में बनी हुई थी। हरियाणा की विनेश ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में खिताब जीते हैं, लेकिन विश्व चैंपियनशिप में अभी तक पदक जीतने में नाकाम रही हैं।

जापानी पहलवान से हारी थी

उन्होंने पहले दौर में रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सोफिया मैटसन को 13-0 से हराकर शानदार शुरुआत की थी, लेकिन विश्व में नंबर-2 मुकैदा के सामने विनेश अपनी आक्रामक रणनीति पर कायम नहीं रहीं और 0-7 से हार गई। पहले 60-70 सेकंड में कोई अंक नहीं बना, क्योंकि तब दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को परख रही थी। इसके बाद जापानी पहलवान ने दबदबा बनाया और विनेश ने लगातार अंक गंवाए। विनेश को आक्रामक होने की जरूरत थी लेकिन मुकैदा का रक्षण शानदार था।

जापान कुश्ती में सबसे शक्तिशाली देश

उन्होंने मुकाबले के बाद कहा था कि जापान कुश्ती में सबसे शक्तिशाली देश है। इन लड़कियों के खिलाफ आक्रमण करने में थोड़ा समय लगता है। एक तकनीक, एक मूव या एक अंक पूरे मुकाबले का परिणाम बदल सकता है। मैंने ऐसी कोशिश की लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उसे सफलता मिली।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad