Advertisement

पद्म भूषण के लिए खेल मंत्रालय ने की पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश

खेल मंत्रालय ने सोमवार को देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्म भूषण’ पुरस्कार के लिए भारतीय...
पद्म भूषण के लिए खेल मंत्रालय ने की पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश

खेल मंत्रालय ने सोमवार को देश का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्म भूषण’ पुरस्कार के लिए भारतीय महिला शटलर पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश की है। मंत्रालय की ओर से गृह मंत्रालय को भेजे गए नामों की लिस्ट में पीवी सिंधु का नाम भी शामिल किया गया है।

खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस खबर के बारे में न्यज़ एजेंसी पीटीआई को बताया, 'हां हमने पद्म भूषण के लिए सिंधु के नाम की सिफारिश की है।' पीवी सिंधु ने पिछले एक वर्ष में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल का खिताब जीतने के अलावा, हाल ही में कोरिया ओपन सुपरसीरीज में जापानी शटलर नोजोमी ओकुहारा को हराकर इतिहास रचा है। यह खिताब जीतने वाली सिंधु पहली भारतीय बन गई हैं। 1991 से शुरू हुई इस प्रतियोगिता में अब तक किसी भारतीय को सफलता हाथ नहीं लगी थी।

22 वर्षीय इस हैदराबादी खिलाड़ी ने 2016 से चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर, इंडिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब जीतने के साथ ही ग्लास्गो में खेले गए वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल भी अपने नाम किया। इसके अलावा कोरिया ओपन जीतकर उन्होंने करियर का तीसरा सुपर सीरीज खिताब भी जीता।

तीन बार मकाऊ ओपन चैंपियन सिंधू ने इस वर्ष लखनऊ में सैयद मोदी ग्रां प्री गोल्ड भी जीता। अच्छे प्रदर्शन की एक श्रृंखला पर सवार होकर सिंधू ने एक संक्षिप्त अवधि में अप्रैल में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ दुनिया की रैंकिंग हासिल की। वहीं, सियोल में पिछले सप्ताह वह वापस अपने नंबर दो स्थान पर पहुंची।

सिंधु ने 2013 और 2014 में वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके अलावा 2014 में ही उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। 2015 में सिंधु को पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement