Advertisement

एशियाई चैंपियनशिप: शिवा ने पक्का किया लगातार चौथा पदक, सरिता भी सेमीफाइनल में

भारतीय बॉक्सर शिवा थापा मंगलवार को बैंकॉक में एशियाई चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के...
एशियाई चैंपियनशिप: शिवा ने पक्का किया लगातार चौथा पदक, सरिता भी सेमीफाइनल में

भारतीय बॉक्सर शिवा थापा मंगलवार को बैंकॉक में एशियाई चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया है। इसके साथ इस प्रतियोगिता में लगातार चार पदक जीतने वाले वह पहले भारतीय मुक्केबाज बन गये हैं। इसके अलावा अनुभवी एल सरिता देवी (60 किग्रा) लगभग एक दशक में पहली बार इसके सेमीफाइनल में पहुंची हैं। 

सेमीफाइनल में मिलेगी कड़ी चुनौती

वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने वाले असम के 25 वर्षीय शिवा ने लाइटवेट (60 किग्रा) वर्ग के एकतरफा मुकाबले में थाइलैंड के रुजाकर्न जुनत्रोंग को 5-0 से करारी शिकस्त दी। सेमीफाइनल में उनके सामने कजाकिस्तान के जाकिर सफिउल्लिन की कड़ी चुनौती से पार पाना होगा। सफिउल्लिन ने 2015 में सिल्वर जीता था। दो बार के नैशनल चैंपियन थापा ने एशियाई चैंपियनशिप में 2013 में गोल्ड, 2015 में ब्रॉन्ज और 2017 में सिल्वर मेडल पक्का किया था। 

मनीषा का भी पदक पक्का

महिलाओं के ड्रॉ में पूर्व वर्ल्ड चैंपियन सरिता ने क्वॉर्टर फाइनल में खंडित फैसले से कजाकिस्तान की रिम्मा वोलोस्सेंको को हराकर पदक पक्का किया। 37 साल की सरिता इससे पहले 2010 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची थी जहां उन्होंने गोल्ड अपने नाम किया था। पिछली बार की सिल्वर मेडलिस्ट मनीषा ने भी फिलीपींस की पेटेसिओ जजा नीस को हराकर पदक पक्का किया। 

आशीष कुमार भी सेमीफाइनल में पहुंचे

थापा के अलावा पुरुषों में आशीष कुमार (75 किग्रा) भी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने सर्वसम्मति से फैसले में किर्गिस्तान के ओमेरबेक ऊलू बेह्झिगित को शिकस्त दी। कॉमनवेल्थ गेम्स के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट नमन तंवर (91 किग्रा) क्वॉर्टर फाइनल में जॉर्डन के हुसैन ईशाएश से 0-5 से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: बजरंग और राणा फाइनल में पहुंचे

वहीं दूसरी ओर भारत ने पुरुषों की फ्री स्टाइल कुश्ती में अपने अभियान का आगाज जीत के साथ किया जब बजरंग पूनिया और प्रवीण राणा एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में अपने-अपने वर्ग के फाइनल में पहुंच गए हैं। दुनिया के नंबर-एक पहलवान बजरंग ने उज्बेकिस्तान के सिरोजिदिन खासानोव को 12-1 से हराया। अब वह 65 किलोवर्ग के फाइनल में कजाकिस्तान के सायातबेक ओकासोव से भिड़ेंगे। 

राणा का अगला मुकाबला बहमान मोहम्मद तैमूरी से 

इससे पहले उन्होंने ईरान के पेमैन बियाबानी और श्रीलंका के चार्ल्स फर्न को मात दी थी। राणा ने 79 किलो वर्ग में कजाकिस्तान के जी उसेरबायेव को 3-2 से हराया। अब वह ईरान के बहमान मोहम्मद तैमूरी के खिलाफ उतरेंगे। इससे पहले उन्होंने जापान के यूता एबे और मंगोलिनया के टग्स अर्डेन डी को मात दी थी। 

रजनीश हुए बाहर

वहीं 57 किलो वर्ग में रवि कुमार ब्रॉन्ज मेडल के प्लेऑफ में पहुंच गए हैं, जिन्होंने रेपेचेज में ताइपे के चिया सो लियु को हराया। अब वह जापान के युकी ताकाहाशी से खेलेंगे। सत्यव्रत कादियान ने भी 97 किलोवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में प्रवेश कर लिया है। उन्हें क्वॉर्टर फाइनल में बतजुल उलजिसाइखान ने मात दी लेकिन मंगोलिया के इस पहलवान के फाइनल में पहुंचने से सत्यव्रत ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में जगह बना ली है। रजनीश 70 किलोवर्ग में हारकर बाहर हो गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad