Advertisement

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में प्रोफेशनल डेब्यू करने को तैयार हैं ऋतु फोगाट

फोगाट बहनों ने कुश्ती में नए आयाम स्थापित किए हैं। सबसे बड़ी बहन गीता फोगाट ने कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल...
मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में प्रोफेशनल डेब्यू करने को तैयार हैं ऋतु फोगाट

फोगाट बहनों ने कुश्ती में नए आयाम स्थापित किए हैं। सबसे बड़ी बहन गीता फोगाट ने कॉमनवेल्थ में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं थी। बबीता ने सिल्वर रजत पदक जीता था। अब बबीता से छोटी ऋतु फोगाट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में प्रोफेशनल डेब्यू करने वाली हैं। उनकी पहली फाइट 16 नवंबर को है। वह बीजिंग में दक्षिण कोरिया की पहलवान नेम ही किम से भिड़ेंगी।

हमेशा से कुछ नया करना चाहती थी

ऋतु ने कहा मेरे परिवार को सभी रेसलिंग के कारण जानते हैं, लेकिन मैं रेसलिंग छोड़कर मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स से जुड़ी हूं। दरअसल, मैं यू-ट्यूब पर लंबे समय से एमएमए की फाइट देखा करती थी। मैं हमेशा कुछ नया करना चाहती थी। उन्होंने कहा कि सिंगापुर के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स संस्थान ने मुझे यहां ट्रेनिंग करने का ऑफर दिया और मैं इसे गंवाना नंही चाहती थी। यह एशिया का सबसे बड़ा एमएमए ट्रेनिंग सेंटर है। मैं हमेशा सोचती थी कि एमएमए में भारत का कोई वर्ल्ड चैंपियन क्यों नहीं है? मेरे रेसलिंग से एमएमए में आने का मुख्य कारण भी यही था।

विश्व चैंपियनशप जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनना चाहती हूं

फोगाट ने कहा कि मैं मिक्स्ड मार्शल आर्ट में विश्व चैंपियन बनना चाहती हूं। उसके लिए पूरी तैयारी में जुटी हूं। मैंने पूरे मनोयोग से इसमें भाग लेने का फैसला किया है। मेरा मकसद मिक्स्ड मार्शल आर्ट विश्व चैंपियनशप जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनना है। उन्होंने आगे कहा कि मैं देश की महिलाओं को प्रेरित करना चाहती हूं। यह सम्मान की बात है। फोगाट ने राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल, विश्व अंडर 23 कुश्ती विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल, एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल और राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में कई गोल्ड मेडल जीते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement