Advertisement

अन्य भूमिकाओं के साथ-साथ कमेंट्री करने वाले खिलाड़ियों में हितों का टकराव हो सकता है: डी के जैन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप में कमेंट्री कर रहे भारतीय खिलाड़ियों को तगड़ा...
अन्य भूमिकाओं के साथ-साथ कमेंट्री करने वाले खिलाड़ियों में हितों का टकराव हो सकता है: डी के जैन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप में कमेंट्री कर रहे भारतीय खिलाड़ियों को तगड़ा झटका दिया है। विश्व कप में सचिन तेंडुलकर, सौरभ गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी कमेंट्री कर रहे हैं। जबकि आईपीएल में सभी अलग-अलग भूमिका में नजर आते हैं। बोर्ड ने उनसे कहा है कि या तो वो बीसीसीआई और आईपीएल में काम कर लें या फिर विश्व कप में कमेंट्री। खबरों की माने तो बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को इन दोनों में से किसी एक को चुनने के लिए दो हफ्ते का समय दिया है।

राहुल द्रविड़ ने छोड़ी थी दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटर की भूमिका

बीसीसीआई के एथिक्स ऑफिसर डीके जैन ने साफ कर दिया कि सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण द्वारा बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) और आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ जुड़े रहना हितों के टकराव के तहत आता है और इन दो पूर्व खिलाड़ियों को किसी एक काम को चुनना होगा। अब उन्होंने एक बार फिर पूर्व क्रिकेटरों की दोहरी भूमिका पर सवाल उठाए हैं। जैन ने कहा कि ये क्रिकेटर्स लोढा पैनल की सिफारिशों को नहीं मान रहे हैं। सिफारिशों के परिणामस्वरूप राहुल द्रविड़ ने दिल्ली डेयरडेविल्स में मेंटर की भूमिका छोड़ी थी, जिसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें भारत ए और अंडर-19 के कोच के रूप में नया अनुबंध दिया।

एक व्यक्ति एक पद होना चाहिए

इंग्लैंड में चल रहे वर्ल्ड कप में सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण, हरभजन सिंह सहित पूर्व और वर्तमान 20 क्रिकेटर्स कमेंट्री कर रहे हैं। इनका एक ही समय में बीसीसीआई और आईपीएल तथा स्टार स्पोर्ट्स के साथ अनुबंध को लेकर सवाल उठाए गए हैं। जैन ने एक व्यक्ति एक पद अनुरूप पर जोर देते हुए कहा है कि सौरव गांगुली, जो कि दिल्ली कैपिटल्स के मेंटर, क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी के सदस्य, स्टार स्पोर्ट्स कमेंटेटर और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के प्रमुख हैं, उनको एक जिम्मेदारी संभालने के रुप में ही देखा जा सकता है। 

कर सकते हैं एक ही काम

सचिन और लक्ष्मण या तो मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में मेंटर की भूमिका निभा सकते हैं या फिर स्टार स्पोर्ट्स के लिए कमेंट्री कर सकते हैं। इसके साथ ही हरभजन सिंह, पार्थिव पटेल, इरफान पठान और मनोज तिवारी जैसे मौजूदा क्रिकेटरों से कहा गया कि वे संन्यास के बाद ही कमेंट्री कर सकते हैं। अब तो देखने वाली बात होगी कि सचिन,गांगुली लक्ष्मण जैसे दिग्गज खिलाड़ी विश्व कप में कमेंट्री और बीसीसीआई में से किसे चुनते है।

मैने बस संविधान की व्याख्या की

इन तीनों क्रिकेटरों को कथित रूप से हितों के टकराव के मामले का सामना करना पड़ा था और लक्ष्मण ने सुनवाई के दौरान क्रिकेट सलाहकार समिति से इस्तीफे की पेशकश भी की थी। जैन ने कहा कि मैंने गांगुली और लक्ष्मण के मामले में आदेश जारी कर कोई अनोखा काम नहीं किया है। मैने बस बताया है कि संविधान के नियम 38 में एक समय में कई पदों को धारण करने से रोका जाता है। मैंने और कुछ नहीं किया है, मैंने केवल संविधान की व्याख्या की है। अब यह देखना खिलाड़ियों के ऊपर है कि यह उन पर लागू होगा या नहीं।

(एजेंसी इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad