Advertisement

भारत और बांग्लादेश के बीच मैच जारी, जीते तो सीधा सेमीफाइनल में

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर टीम इंडिया एक बार फिर से मुकाबले के लिए उतरी है। भारतीय टीम और...
भारत और बांग्लादेश के बीच मैच जारी, जीते तो सीधा सेमीफाइनल में

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर टीम इंडिया एक बार फिर से मुकाबले के लिए उतरी है। भारतीय टीम और बांग्लादेश के बीच यह विश्व कप का 40वां मैच खेला जा रहा। एजबेस्टन मैदान पर होने वाला यह मैच भारत और बांग्लादेश दोनों टीमों के लिए काफी अहम है, ऐसे में भारत बनाम बांग्लादेश के इस मुकाबले को फैन्स बड़ी ही ‌दिलचस्‍पी और उत्साह से देख रहे हैं।

बारिश की बिल्कुल संभावना नहीं

वहीं, अगर बात करें मौसम की तो जैसा ‌कि मौसम विभाग ने कहा था, आज यहां मौसम बिल्कुल साफ ‌दिख रहा और क्रिकेट के लिहाज से ये मौसम एकदम शानदार हैं। हालांकि  बादल लुका-‌‌छिपी खेल रहे, लेकिन बारिश की बिल्कुल भी संभावना नहीं है। इंग्लैंड के समयानुसार 10:30 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक बर्मिंघम का मौसम बिल्कुल साफ है और पूरा मैच संपन्‍न होने की संभावना है।

बांग्लादेश लिए 'करो या मरो'

भारत के फिलहाल दो मैच बचे हैं। इसमें से एक बांग्लादेश चल रहा और दूसरा श्रीलंका के साथ होना है। दोनों मैचों में से एक में जीत दर्ज करके भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। दूसरी ओर बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए भारत और फिर शुक्रवार को पाकिस्तान पर हर हाल में जीत दर्ज करना जरूरी हो गया है। आज उसके लिए 'करो या मरो' का मुकाबला है। विश्व कप में अब तक दोनों टीमों के बीच तीन मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें दो भारत और एक बांग्लादेश ने जीता है।

बांग्लादेश की मौजूदा लय भारत को परेशान कर सकती है

हालांकि इंग्लैंड के हाथों रविवार को क्रिकेट वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की कमजोरियां उजागर हो गई हैं। खिलाड़ियों की चोट और बल्लेबाजों की असफलता से ऐसा दिख रहा है कि टीम इंडिया के पास कोई ठोस प्लान 'बी' था ही नहीं। बांग्लादेशी टीम को प्रैक्टिस मैच में भारत ने हराया था, लेकिन उसकी मौजूदा लय से भारत को मुश्किल हो सकती है। क्योंकि बांग्लादेश की टीम में ऑलराउंडर शाकिब अल हसन जबरदस्त फॉर्म में हैं। शाकिब मौजूदा वर्ल्ड कप में 476 रन बना चुके हैं। गेंद से भी वह अपनी टीम के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं। 

प्लेइंग इलेवन का सही समीकरण नहीं मिल रहा है

कप्तान कोहली की परेशानी यह है कि उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि किस खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाए और उसे किस क्रम पर उतारा जाए। केएल राहुल ओपनर के रूप में सफल नहीं हो रहे हैं। केदार जाधव प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी अच्छे निचले क्रम के बल्लेबाज है लेकिन करिअर के इस पड़ाव पर वे अकेले अपने दम पर ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। उन्हें हार्दिक पांड्या जैसा सहयोगी चाहिए। टीम की उलझन यह भी है कि क्या ऋषभ पंत को चौथे क्रम पर खिलाया जाए।

विजय शंकर भी चोटिल होकर बाहर

शिखर धवन के बाद विजय शंकर भी चोटिल होकर बाहर हो गए हैं। उनकी जगह मयंक अग्रवाल को शामिल किया जा रहा। साथ ही उम्मीद की जा रही है कि इस मैदान पर भुवनेश्वर कुमार की वापसी हो सकती है जो डेथ ओवर्स में कई बार उपयोगी रहते हैं। हालांकि, मोहम्मद शमी की मौजूदा फॉर्म (3 मैचों में 13 विकेट) को देखते हुए उन्हें बाहर रखना नामुमकिन लग रहा है। शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच में पांच विकेट निकाले थे।

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव पिछले मैच में महंगे साबित हुए थे

एजबेस्टन में पिच स्पिन गेंदबाजों को मदद कर सकती है, इंग्लैंड और भारत के बीच मैच में काफी रन बने थे, इस बार भी शायद ऐसा देखने को मिल सकता है। हालांकि पिछले मैच में स्पिनर्स युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 20 ओवर में 160 रन दे डाले थे। ऐसे में टीम मैनेजमेंट किसी एक स्पिनर को बाहर बैठाकर लेफ्ट आर्म स्पिनर रविंद्र जाडेजा को मौका दे सकता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad