Advertisement

केन विलियमसन ने उठाए टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट सिस्टम पर सवाल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टेस्ट...
केन विलियमसन ने उठाए टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट सिस्टम पर सवाल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन ने टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट सिस्टम (अंक प्रणाली) पर सवाल उठाए हैं। वे प्वाइंट सिस्टम के प्रशंसक नहीं हैं, उनको यह सिस्टम इसलिए रास नहीं आ रहा क्योंकि टेस्ट सीरीज कितने भी मैचों की हो, टीम को अधिकतम 120 अंक ही मिलेंगे। मौजूदा प्वाइंट सिस्टम के अनुसार दो मैचों की सीरीज में हर मैच में जीतने पर 60 अंक दिए जाएंगे। वहीं एशेज सीरीज में एक टेस्ट जीतने पर 24 ही अंक मिलेंगे क्योंकि उसमें पांच मैच होते हैं।

आने वाले समय में हो सकता है सुधार

विलियमसन ने कहा, ‘यह दिलचस्प जरूर है। लेकिन मुझे लगता है कि इसमें कुछ है जो उचित नहीं है। लेकिन टेस्ट में प्रतिस्पर्धा शुरू करने के प्रयास किए जा रहे हैं जो पहले नहीं थी। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सही दिशा में उठाया गया कदम है। लेकिन यह परफेक्ट नहीं है हालांकि पहले साल या दो साल बाद इसे बेहतर बनाने के प्रयास किए जाएंगे। मुझे यकीन है कि आने वाले समय में इसका बेहतर रूप देखने को मिलेगा।’

रोस टेलर ने भी दिया अपने कप्तान का साथ

न्यूजीलैंड के सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर ने उनके सुर में सुर मिलाते हुए कहा, 'अंक व्यवस्था के साथ शुरूआती दौर की कुछ दिक्कतें हैं लेकिन इसने टेस्ट में प्रतिस्पर्धा तो शुरू की है। यह आदर्श नहीं है लेकिन पहले की स्थिति से कही बेहतर है।' बता दें कि भारत 360 अंकों के साथ टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में शीर्ष पर है जबकि न्यूजीलैंड 60 अंकों के साथ छठे स्थान पर है।

यह है प्वाइंट सिस्टम

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में प्रत्‍येक सीरीज 120 अंक की होती है। अगर दो से ज्‍यादा मैचों की सीरीज खेली जाएगी तो अंकों को उस हिसाब से बांटा जाएगा। मिसाल के तौर पर अगर सीरीज में दो टेस्‍ट खेले जाएंगे तो एक मैच जीतने पर 60 अंक मिलेंगे। तीन मैचों की सीरीज में एक मैच जीतने पर 40 प्वाइंट्स मिलेंगे और चार मैचों की सीरीज में एक मैच की जीत पर 30 अंक मिलेंगे। लीग चरण के खत्म होने के बाद दो शीर्ष टीमें ब्रिटेन में जून 2021 में लॉर्ड्स के मैदान पर फाइनल खेलेंगी जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का खिताब मिलेगा।

कोहली ने टेस्ट चैम्पियनशिप को बताया था सर्वश्रेष्ठ

हाल ही में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप को आईसीसी की सभी प्रतियोगिताओं में सबसे बड़ी स्पर्धा करार दिया। कोहली ने पहले टेस्ट से पूर्व कहा था, ‘मुझे लगता है कि आईसीसी टूर्नामेंट में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को सबसे शिखर पर होना चाहिए। मेरे लिए सभी अन्य टूर्नामेंट इसके बाद आते हैं। यह शायद इन सभी में सबसे बड़ा है क्योंकि हर टीम लार्ड्स में होने वाले फाइनल में जगह बनाना चाहती है। हम भी अलग नहीं हैं।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad