Advertisement

इंडियन वेल्स: नडाल और फेडरर के बीच होगा सेमीफाइनल मुकाबला, दो साल बाद होंगे आमने-सामने

राफेल नडाल ने शनिवार को अमेरिका के कैलिफोर्निया में चल रहे एटीपी इंडियन वेल्स मास्टर्स टेनिस...
इंडियन वेल्स: नडाल और फेडरर के बीच होगा सेमीफाइनल मुकाबला, दो साल बाद होंगे आमने-सामने

राफेल नडाल ने शनिवार को अमेरिका के कैलिफोर्निया में चल रहे एटीपी इंडियन वेल्स मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के अंतिम-4 में जगह बनाई। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में रूस के कारेन खाचनोव को एक कड़े मुकाबले में 7-6, 7-6 से हराया। अब सेमीफाइनल में उनका मुकाबला विश्व के नंबर 4 रोजर फेडरर से होगा। मैच के बीच में ही उनके दाहिने घुटने में कुछ परेशानी महसूस हुई जिस कारण उन्हें अपने ट्रेनर से टेपिंग करानी पड़ी।

पहले भी चोट से रहे हैं परेशान

जीत के बाद नडाल ने कहा कि निश्चित रूप से मेरा लक्ष्य कल के लिए तैयार रहना है। उम्मीद है कि मैं तब तक इसके लिए मैच से पहले फिट हो जाऊंगा। खैर, मुझे इस तरह चोटों के साथ खेलने की आदत है, इसलिए मैं बस ध्यान केंद्रित करने और स्थिति को स्थिर बनाए रखने की कोशिश करता हूं। नडाल ने कहा कि अपने पूरे करियर में घुटने की और अन्य चोटों से जूझते रहे हैं। आज की जीत उनमें से एक है जिस पर मुझे वास्तव में गर्व है।

नडाल अब इस टूर्नामेंट में सबसे उच्च वरीय खिलाड़ी हैं, उन्हें दूसरी वरीयता प्राप्त है। इससे पहले नंबर-1 वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविच थे, लेकिन वे राउंड ऑफ 32 में ही जर्मनी के फिलिप कोल्सक्राइबर के हाथों 4-6, 4-6 से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गये थे। 

2017 के बाद होंगे सामने

विश्व नंबर 2 नडाल 2017 के बाद पहली बार कोर्ट पर फेडरर के सामने होंगे।  उनकी यह इंडियन वेल्स के पांच बार के चैंपियन फेडरर के साथ 39वीं करियर मीटिंग होगी, जिन्होंने पोलैंड के 67वीं वरीयता प्राप्त हबर्ट हर्कज को 6-4, 6-4 से हरा सेमीफाइनल में जगह बनाई।  इससे पहले हुए 38 मुकाबलों में फेडरर ने 15 और नडाल ने 23 बार जीत हासिल की है। फेडरर ने नडाल को सबसे ज्यादा 11 बार हार्ड कोर्ट पर हराया है, जबकि नौ बार हारे हैं।

इंडियन वेल्स में दोनों के बीच यह चौथी भिड़ंत होगी। इससे पहले तीन मुकाबलों में से दो को फेडरर और एक को नडाल जीतने में सफल रहे हैं। 2017 में इंडियन वेल्स के चौथे दौर में फेडरर और नडाल की भिड़ंत हुई थी। तब फेडरर ने नडाल को 6-2, 6-3 से हरा दिया था। वहीं, क्ले कोर्ट पर फेडरर 15 में से सिर्फ दो बार ही जीत हासिल करने में सफल हुए हैं। नडाल ने 13 बार फेडरर को हराया। ग्रास कोर्ट पर दोनों के बीच तीन मुकाबले हुए। इनमें से दो फेडरर और एक नडाल ने जीता। 

पिछली जीत माएने नही रखती

फेडरर ने कहा कि अगर मैं राफा के साथ खेलता हूं तो दर्शकों में एक अलग ही ऊर्जा रहती है। लाइन पर हमेशा बहुत कुछ होता है। उन्होने कहा कि पिछले पांच मैचों के बाद से इतना समय बीत चुका है कि उन जीतों से कोई खास प्रभाव नही पड़ेगा। मैं अपनी सर्विस आराम से कर रहा हूं, और मानसिक रूप से मजबूत हूं, मुझे उम्मीद है कि मैं इसे बनाए रखूंगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement