Advertisement

एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप: बजरंग ने जीता गोल्ड, प्रवीन को रजत से करना पड़ा संतोष

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने चीन के वुहान में एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप के 65 किग्रा भार वर्ग में...
एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप: बजरंग ने जीता गोल्ड, प्रवीन को रजत से करना पड़ा संतोष

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने चीन के वुहान में एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप के 65 किग्रा भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में कजाकिस्तान के पहलवान सयातबेक ओकसोव को 12-7 से हराया। बजरंग के अलावा भारतीय पहलवान प्रवीण राणा ने रजत और सत्यव्रत कादियान ने अपने-अपने भार वर्ग में कांस्य पदक जीता।

एक समय बजरंग 2-5 से पिछड़ रहे थे

बजरंग ने पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि वर्ल्ड चैम्पियनशिप में वे रजत पदक जीतने में सफल रहे थे। बजरंग एक समय बाउट में 2-5 से पीछे चल रहे थे, लेकिन भारतीय पहलवान ने शानदार वापसी की और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। बजरंग ने गोल्ड मेडल जीतने तक के सफर में अपने सभी मैच जीते। बजरंग ने पहले राउंड में श्रीलंका के डिवोशन चार्ल्स फर्नांडो को 10-0 और क्वार्टर फाइनल में ईरानी पहलवान पेईमैन बियोकागा बियाबानी को 6-0 से हराया था। उन्होंने उज्बेकिस्तान के सिरोजिदिन खासानोव को 12-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

खुश हूं कि मैंने स्वर्ण पदक जीता

बजरंग ने कहा कि मैं नई तकनीकों को अपनाने के लिए प्रशिक्षण ले रहा हूं, मैं खुश हूं कि मैं उन पर अमल कर सका और मैं बहुत खुश हूं कि मैं यहां मैच और एक स्वर्ण पदक जीत सका हूं। अभी भी काम करने के लिए बहुत कुछ है और मेरा ध्यान विश्व चैम्पियनशिप की तैयारी में है, जो कि एक ओलंपिक क्वालीफायर भी है।

सात साल में पहला बड़ा पदक जीता

79 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में ईरान के बहमन मोहम्मद तैमूरी ने भारतीय पहलवान प्रवीण राणा को 3-0 से हरा दिया। उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। प्रवीन राणा ने सात साल में अपना पहला बड़ा पदक जीता है, हालांकि वह शीर्ष पुरस्कार से चूक गये। राणा ने कजाकिस्तान के गैलिमझान उस्सेरबायेव के खिलाफ 3-2 से सेमीफाइनल जीता था।

रजत पदक जीत कर राणा ने कही कि मुझे खुशी है कि मैं अपने पदक का रंग बदल सकता हूं। काफी महत्वपूर्ण टूर्नामेंट आ रहे हैं और यह जीत मुझे और प्रेरित करेगी क्योंकि मेरा लक्ष्य इस साल के अंत में विश्व चैंपियनशिप के लिए बर्थ जीतना और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है।

सत्यव्रत कादियान ने कांस्य पदक जीता

भारत के एक और पहलवान सत्यव्रत कादियान ने 97 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। हालांकि, 70 किग्रा वर्ग में रजनीश को हार का सामना करना पड़ा। 57 किग्रा भार वर्ग में रवि कुमार भी कांस्य पदक मुकाबले में पहुंचने में सफल रहे। रवि ने रेपचेज में ताइपे के चिया सो लियू को 4-0 से हराकर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बनाई। सत्यव्रत क्वार्टर फाइनल में हार गये थे, लेकिन उन्हें हराने वाले मंगोलियाई पहलवान के फाइनल में पहुंचने के कारण सत्यव्रत को कांस्य पदक मुकाबले में उतरने का मौका मिला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad