Advertisement

एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप: साइना, सिंधु दूसरे दौर में पहुंचीं, श्रीकांत बाहर

भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल एशियन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में पहुंच गई है। उन्होंने पहले दौर के...
एशियन बैडमिंटन चैम्पियनशिप: साइना, सिंधु दूसरे दौर में पहुंचीं, श्रीकांत बाहर

भारत की स्टार शटलर साइना नेहवाल एशियन चैम्पियनशिप के दूसरे दौर में पहुंच गई है। उन्होंने पहले दौर के मुकाबले में चीन की हान यूए को 12-21, 21-11, 21-17 से हराया। दूसरे दौर में उनका मुकाबला जापान की किम गा इयुन से होगा। इयुन ने इंडोनेशिया की रुसेली हर्तवान को 21-12, 21-19 से हराया।

समीर वर्मा भी दूसरे दौर में पहुंचे

वहीं दूसरी ओर पीवी सिंधु ने सयाका ताकाहाशी को हराया। उन्होंने यह मुकाबला 21-17, 21-7 से अपने नाम किया। दूसरे दौर में सिंधु इंडोनेशिया की चोइरुनिसा के खिलाफ खेलेंगी। वहीं, पुरूष एकल में समीर वर्मा ने जापान के काजुमासा साकाई को 21-13, 17-21, 21-18 से हराया। अगले दौर में उनका मुकाबला हॉन्गकॉन्ग के लॉन्ग अंगुस से होगा।

श्रीकांत पहले दौर में ही बाहर

भारत को एक बड़ा झटका भी लगा जब पुरूष एकल में दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी किंदाबी श्रीकांत को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें विश्व नंबर-51 इंडोनेशिया के शेसार हिरेन रुस्तावितो ने 21-16, 22-20 से हराया। हिरेन के खिलाफ यह उनकी दूसरी हार है। इससे पहले 2011 में जूनियर प्रतियोगिता में किदांबी को उनके हाथो हार मिली थी।

पुरुष व महिला युगल में मिली हार

पुरुष युगल में एम आर अर्जुन और रामचंद्रन श्लोक के हारने से सफर खत्म हो गया है। महिला युगल में मेघना जाकामपुडी और पूर्विशा एस राम की जोड़ी थाईलैंड की जोंगकोलफान किटिटहाराकुल और राविंडा प्रजोंगजाई की जोड़ी से 21-13 21-16 से पराजित हो गई है।

54 साल से खिताब नहीं जीत सका है भारत

एशियाई चैंपियनशिप में भारत 54 साल से खिताब नही जीत सका है। एशियाई चैंपियनशिप के पुरुष एकल में दिनेश खन्ना ने 1965 में खिताब अपने नाम किया था। उसके बाद से कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट को जीतने में सफल नहीं रहा। पिछले साल हालांकि एचएस प्रणय और साइना ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक जीता था। साइना ने इसके अलावा 2010 और 2016 में कांस्य पदक जीता था, जबकि सिंधू ने 2014 में दक्षिण कोरिया में हुए टूर्नामेंट में कांस्य पदक अपने नाम किया था।

एच एस प्रणय और बी साई प्रणीत भाग नहीं ले पाए 

भारतीय शटलर एच एस प्रणय और बी साई प्रणीत ने सोमवार को दावा किया था कि भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) की गलती के कारण भारत एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाये हैं लेकिन बाई ने इस आरोप का खंडन किया है। ऐसा बताया जा रहा है कि बाई ने कथित तौर पर प्रणय और प्रणीत के आवेदन की आयोजकों के पास पुष्टि नहीं की थी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement