Advertisement

एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप: हेप्टाथलॉन खिलाड़ी स्वप्ना बर्मन ने रजत पदक जीता

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय हेप्टाथलॉन खिलाड़ी स्वप्ना बर्मन ने एशियन एथलेटिक्स...
एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप: हेप्टाथलॉन खिलाड़ी स्वप्ना बर्मन ने रजत पदक जीता

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय हेप्टाथलॉन खिलाड़ी स्वप्ना बर्मन ने एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीत लिया है। स्वप्ना ने 5993 पॉइंट के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। उज्बेकिस्तान की एकेतेरिना वोर्निना 6198 पॉइंट के साथ शीर्ष पर रहीं। इसके अलावा एक अन्य भारतीय खिलाड़ी पूर्णिमा हेमब्राम 5528 पॉइंट के साथ पांचवें नंबर पर रहीं। वहीं दूसरी ओर संजीवनी जाधव ने मंगलवार को यहां एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के तीसरे दिन 10000 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीता। संजीवनी जाधव ने 32 मिनट 44.96 सेकंड में रेस पूरी की।

स्वप्ना ने 2017 में गोल्ड मेडल जीता था

हेप्टाथलॉन में कुल सात इवेंट 100 मीटर हर्डल्स, हाई जंप, शॉट पुट, 200 मीटर रेस, लॉन्ग जंप, जैवलिन थ्रो और 800 मीटर रेस होती है। खिलाड़ी ने दो साल बाद टूर्नामेंट में मेडल जीता, स्वप्ना ने 2017 में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं, 4 गुणा 400 मीटर मिक्स्ड रिले टीम ने 3 मिनट 16.47 सेकंड में रेस पूरी कर सिल्वर जीता। अनस, पूवम्मा, राजीव और विस्मया टीम में शामिल थी। पीठ के निचले हिस्से में ऐंठन के कारण 400 मीटर से बाहर निकलने वाले हिमा दास ने इस कार्यक्रम में भाग नहीं लिया।

दूती ने 200 मीटर फाइनल में बनाई जगह

100 मीटर डैश में निराशाजनक पांचवें स्थान पर रहने के बाद, दूती ने 200 मीटर हीट किया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। उसने 23.33 सेकंड में अपनी हीट जीती। महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में पारूल चौधरी ने 10 मिनट 3.43 सेकेंड के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ समय निकाला लेकिन तब भी वह पांचवें स्थान पर रही।

जॉनसन हुए चोटिल

पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में, अजय कुमार सरोज ने हीट में 3 मिनट 49.20 सेकंड के समय के बाद फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। लेकिन इससे पहले भारत को झटका तब लगा जब सरोज के साथी जॉनसन ने हीट से कुछ देर पहले हटने का फैसला किया। जॉनसन ने सोमवार को अपनी 800 मीटर की अंतिम दौड़ भी नहीं खेली। उन्होंने 800 मीटर और 1500 मीटर दोनों में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाए हैं। उनके बाएं पैर की मांसपेशी में खिंचाव आ गया था और डॉक्टरों ने उन्हें ऐसी स्थिति में प्रतिस्पर्धा न करने की सलाह दी है।

नीरज चोपड़ा चोट के चलते नहीं ले पाए हिस्सा

रविवार को शुरुआती दिन हिमा दास ने 400 मीटर दौड़ पीठ के निचले हिस्से में ऐंठन के कारण बाहर हो गई थी, जबकि स्टार भाला फेंकने वाले नीरज चोपड़ा और राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक 400 मीटर बाधा धावक धरुन अय्यासमी और लोंग जम्पर एम श्रीशंकर चैंपियनशिप से चोटों के कारण भाग नही ले पाए। भारत ने इवेंट में अब तक 2 गोल्ड, 5 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज सहित कुल 13 मेडल जीत हैं और अंक तालिका पर तीसरे स्थान पर काबिज हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad