Advertisement

विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने किया टीम का ऐलान, गुलबदीन नाइब होंगे कप्तान

30 मई से शुरू होने जा रहे क्रिकेट विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने भी अपनी 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया...
विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने किया टीम का ऐलान, गुलबदीन नाइब होंगे कप्तान

30 मई से शुरू होने जा रहे क्रिकेट विश्व कप के लिए अफगानिस्तान ने भी अपनी 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया है। 15 सदस्यीय इस दल की अगुआई हाल ही में कप्तान बनाए गए गुलबदीन नाइब करेंगे। इस साल की शुरुआत में सभी प्रारूपों में कप्तान के रूप में अफगान को हटा दिया गया था।

फिटनेस और प्रदर्शन के मद्देनजर किया गया चयन

अफगानिस्तान ने 23 खिलाड़ियों के पूल में से इन 15 खिलाड़ियों का चयन किया है। इस टीम घोषणा से पहले दक्षिण अफ्रीका में कैंप का आयोजन किया गया था, जहां पिछले छह माह तक इन खिलाड़ियों की फिटनेस और प्रदर्शन का आकलन किया गया था। हाल ही में भारत के देहरादून में अफगानिस्तान ने आयरलैंड के साथ पांच मैच की सीरीज 2-2 से ड्रॉ खेली थी।

स्पिन गेंदबाजी है टीम की सबसे बड़ी ताकत

इस टीम की बात करें तो मोहम्मद शहजाद से तूफानी शुरुआत की उम्मीद होगी। उनका साथ नूर अली जादरान और हजरतुल्लाह जजई निभाएंगे। कुछ हफ्ते पहले ही कप्तानी से हटाए गए असगर अफगान को भी टीम में जगह मिली है, जो खुद मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज हैं।

रहमत शाह, हशमतुल्लाह शहीदी, गुलबदीन नायब और नजीबुल्लाह जादरान पर भी बड़ा स्कोर करने की चुनौती होगी। अफगानिस्तान की सबसे बड़ी ताकत उसका स्पिन गेंदबाजी अटैक है। राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब-उर-रहमान सरीखी प्रतिभा लिए यह टीम बड़े से बड़े विपक्षी को घुटनों पर ला सकती है। समीउल्लाह शेनवारी भी इस अटैक में ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं।

शापूर जादरान को नही मिली जगह

टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शापूर जादरान को जगह नहीं मिली है, जिन्होंने 2015 के विश्व कप में अफगानिस्तान की इकलौती विश्व कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी। हालांकि टीम में लगभग तीन साल के ब्रेक के बाद वापसी कर रहे हामिद हसन को भी टीम में जगह मिली है।

प्रेरणादायक क्रिकेट खेलने की आवश्यकता

अहमदज़ई ने कहा कि मुख्य चयनकर्ता के रूप में, एक प्रतिस्पर्धी टीम का चयन करना मेरा कर्तव्य है। हालांकि, कुछ चुनौतियां थीं, जिन्हें हमें संभालने की जरूरत थी। हमने अनुभव, फिटनेस, टीम संतुलन, मौजूदा फॉर्म और परिस्थितियों जैसे कारकों पर विचार करते हुए सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया है। उन्होने कहा कि टीम का लक्ष्य टूर्नामेंट के दौरान प्रेरणादायक क्रिकेट खेलना होगा जो यूनाइटेड किंगडम में 30 मई से शुरू हो रहा है। मुझे पता है कि वहां मजबूत टीमें भी हैं।लेकिन हम अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करेंगे।

याद दिला दें कि अफगानिस्तान 1 जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्टल में अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी।

मुख्य टीम: गुलबदीन नाइब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्ला शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, समीउल्लाह शेनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दवालत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन और मुजीब उर रहमान।

रिजर्व खिलाड़ी: इकराम अलीखिल, करीम जानत और सईद शिरजाद।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement