Advertisement

कपिल का लौटेगा करिश्मा?

अपने मूड, साथियों से दुर्व्यवहार और शराब की लत से ध्वस्त कपिल शर्मा पुराने दिन वापस लाने में जुटे
फिल्म के एक दृश्य में कपिल शर्मा

इन दिनों आप कपिल शर्मा से मिलें, बातें करें तो पता चलता है कि वह पूरी तरह स्वस्थ नहीं हैं लेकिन उनके प्रोडक्शन हाउस के9 की पहली फिल्म फिरंगी 24 नवंबर को रिलीज के लिए तैयार है। कपिल समय निकाल कर दफ्तर आते हैं, रिलीज से जुड़े काम देखते हैं और मीडिया से भी मिलते हैं। यही कपिल कुछ महीने पहले तक मीडिया से दूर थे। वह नाराज थे कि मीडिया उनके बारे में लगातार नेगेटिव खबरें लिख रहा है। वैसे तो पहले भी कपिल के स्टारडम, नखरों और नकचढ़ेपन की खबरें आती थीं। किसी को संदेह नहीं वह देश के अच्छे स्टार कॉमेडियन हैं। बड़े-बड़े फिल्म सितारे उनके शो पर अपनी फिल्में प्रमोट करने जाते हैं। इस साल मार्च में अपने साथियों सुनील ग्रोवर और चंदन प्रभाकर से झगड़े के बाद कपिल की इमेज ऐसी बनी कि कोई पॉजिटिव खबर नहीं आई। कपिल इससे परेशान हुए और उनकी पीने की समस्या इतनी बढ़ी कि उन्होंने खुद को बंद दरवाजों में कैद कर लिया। अवसाद में डूबे हुए सिर्फ शराब को अपने साथ रखा। कपिल शर्मा के पास शोहरत है, बंगला है, गाड़ी है, बैंक बैलेंस है और मां का आशीर्वाद भी है। फिर समस्या क्या है?

लोगों को हंसाने और हंसते रहने वाले कपिल अब जिंदगी की हकीकत समझने की मुद्रा में हैं। उनका कहना है, भले ही वह कॉमेडी करते हैं परंतु वह भावुक इंसान हैं। मीडिया की नेगेटिव खबरों से वह आहत हैं। लिखने से पहले उनसे किसी ने पूछा तक नहीं? मगर मीडिया पूछता किससे? न कपिल ने कोई मैनेजर रखा, न पीआर एजेंसी। खुद वह जवाब दे नहीं रहे थे। उनका शो प्रसारित करने वाले चैनल ने भी चुप्पी साध रखी थी। चाहे मामला कपिल की बीमारी का हो या उनकी लेट-लतीफी से लौटने वाले नाराज सितारों का। सितंबर में चैनल से आखिर द कपिल शर्मा शो की विदाई हो गई। हालांकि कपिल कहते हैं, ‘‘शो मैंने खुद बंद किया, चैनल ने नहीं कहा।’’ एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में यह मानने वाले कम नहीं हैं कि सफलता कपिल के सिर चढ़ गई और वह उसे संभाल नहीं पा रहे हैं। उन्होंने खुद अपनी राह में कीलें बिछा कर चलती गाड़ी को पंचर कर लिया है। हाल के दौर में ‘लुंगी डांस’ वाले रैपर हनी सिंह के बाद कपिल दूसरे बड़े सेलेब्रिटी हैं जिन्होंने नशे की लत और अवसाद में काम का बंटाधार किया। हनी सिंह तो नहीं लौटे लेकिन कपिल भाग्यशाली हैं कि समय रहते लोगों के बीच वापस आ गए।

कपिल नई शुरुआत करना चाहते हैं। जिसमें वह व्यवस्थित सितारे के रूप में जिंदगी और काम में संतुलन बनाएं। इसलिए फिरंगी महत्वपूर्ण फिल्म है। कपिल कहते हैं, ‘‘मैं हूं तो फिल्म में हर बात कॉमेडी है। यह अंग्रेजों के जमाने के एक ग्रामीण युवक की कहानी है, जिसे एक लड़की से प्यार है। मगर लड़की के घरवालों का कहना है कि कैसे शादी करें लड़का कुछ कमाता नहीं और जब लड़के की नौकरी लग जाती है तो वो कहने लगते हैं ये तो अंग्रेजों का नौकर हो गया। लड़का बेचारा क्या करे?’’ कपिल की यह दूसरी फिल्म है। डेब्यू फिल्म किस किस को प्यार करूं हिट थी और 16 करोड़ से बनी फिल्म ने करीब 60 करोड़ कमाए थे। फिरंगी की बॉक्स ऑफिस ओपनिंग कपिल पर आम दर्शक के भरोसे की सही तस्वीर दिखाएगी। क्या कपिल भविष्य में टीवी को छोड़ कर पूरी तरह फिल्मों में काम करने की तैयारी में है? वह कहते हैं, ‘‘ऐसा बिलकुल नहीं है।’’

कपिल के अनुसार, ‘‘प्रोड्यूसर होने पर भी मैंने फिल्मों का प्रॉपर लाइन-अप नहीं बनाया। टीवी मेरे लिए पहले है। मुझे हर हफ्ते दिखना है, लोगों के बीच रहना है। टीवी से लोगों का बहुत प्यार मिलता है। कई बार एक्टर तीन-चार फिल्में करके स्टार बन जाते हैं लेकिन गांव-खेड़े में जब वो जाते हैं तो लोग उन्हें नहीं मुझे पहचानते हैं। भले ही उन्होंने मेरी फिल्म न देखी हो लेकिन अपने घर में रोज देखते हैं।’’ इसके बावजूद कपिल खुद को टीवी के साथ फिल्मस्टार के रूप में भी देखना चाहते हैं। वह अपनी अगली फिल्म का आइडिया डेवलप कर रहे हैं। वह कहते हैं, ‘‘मैं खुद को लेकर कहानियां सोचता रहता हूं।’’

बीते महीनों के भावनात्मक उतार-चढ़ाव के बीच कपिल ने बड़ा फैसला लिया है कि भविष्य में लगातार टीवी नहीं करेंगे। नए प्लान के बारे में कपिल बताते हैं, ‘‘अब टीवी पर तीन या छह महीने के छोटे-छोटे सीजन करूंगा। अलग-अलग शो के रूप में। बीच-बीच मे फिल्म करूंगा। इनके बीच ब्रेक लूंगा और अपने लिए वक्त निकालूंगा। स्वास्थ्य पर ध्यान दूंगा।’’ अपने कॉमिक अंदाज में वह कहते हैं, ‘‘मैं पढ़ता रहता हूं कि फलाने स्टार ने फिल्मों से ब्रेक लिया और स्विट्जरलैंड गया। सोच रहा हूं कि मैं कब जाऊंगा यार!’’ कपिल अब अपने इस सपने को भी पूरा करने की इच्छा रखते हैं।

कपिल शर्मा

‘सिर्फ तबीयत नासाज थी, कोई नाराज नहीं हुआ’’

द कपिल शर्मा शो से कई फिल्मी सितारों के लौटने की खबरें खूब सुर्खियां बनीं। क्यों हुआ यह और क्या थी हकीकत, जानिए कपिल की जुबानी...

यह बात गलत है कि फिल्म स्टार्स मेरे सेट से बिना शूट किए लौट रहे थे। न मैं सेट पर लेट पहुंच रहा था। हकीकत कुछ और थी। पहले होता था कि खबर आती थी, उसकी विश्वसनीयता जांची जाती थी लेकिन जब से डिजिटल मीडिया आया है ऐसा नहीं होता। अब किसी ने लिख दिया कि कपिल का इंतजार किए बिना शाहरुख खान द कपिल शर्मा शो के सेट से लौटे तो बात चल पड़ी। जबकि सच इससे अलग है। शाहरुख भाई शाम को पांच बजे आने वाले थे और मैं दोपहर में दो बजे सेट पर पहुंच गया था। उनका आना सात से आगे बढ़ कर आठ हो गया। इस बीच मेरी तबीयत खराब हो गई। तब मैं अस्पताल के लिए निकला। लोगों ने लिख दिया कि कपिल शर्मा नहीं पहुंचे इसलिए शाहरुख लौट गए। क्या आप यकीन करेंगे कि ऐसा हो सकता है, शाहरुख आएं और मैं सेट पर ही न पहुंचूं।

यह सच है कि मेरे हेल्थ इशूज की वजह से सेट पर ये बातें हो रही थीं परंतु नाराज कोई नहीं हुआ। जब अनिल कपूर सर के साथ शूट नहीं कर पाया तो उन्होंने रात को फोन किया कि तुम्हारी तबीयत कैसी है। मैंने कहा कि बेहतर है तो वह बोले कि तुम्हारी आवाज से लग रहा है कि बेहतर नहीं है। मैंने माना कि थोड़ा ढीला हूं, तब उन्होंने कहा कि जब तबीयत ठीक न हो तो बोल देना चाहिए, यूं शेर बनने की जरूरत नहीं। ठीक हो जाओ तब बताना। जब मेरी तबीयत ठीक हुई तो वह फिर आए। इसी तरह अर्जुन रामपाल का शूट था। उनका शूट रात 11 बजे था क्योंकि सिद्धू साब अपने काम निपटा के देर से आते थे। मुझे इस शूट की पिछली पूरी रात नींद नहीं आई, दिन भी निकल गया। तब तक मेरे शरीर की एनर्जी निचुड़ गई पर मन में था कि तीन शूट कैंसिल हो चुके हैं, अब नहीं करना। चाहे बेहोश हो जाऊं पर शूट करूंगा। इतने में अर्जुन रामपाल आ गए और मुझे देखकर बोले कि तुम्हारी तबीयत ठीक नहीं है। मैंने कहा कि ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसा ही है, तब मैंने कहा कि तीन शूट पहले ही कैंसिल हो चुके हैं, अब और नहीं करूंगा। उन्होंने कहा मैं शूट कैंसिल करता हूं। मैंने दवाइयां लीं, आराम किया और उसके बाद हमने शो शूट किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement