हॉलीवुड से घबराया बॉलीवुड

अभिषेक शुक्ला
फिल्म पॉवर: एवेंजर्सः एंडगेम ने भारत में फिल्मी कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़े
फिल्म पॉवर: एवेंजर्सः एंडगेम ने भारत में फिल्मी कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़े

अभिषेक शुक्ला
हॉलीवुड फिल्मों ने बॉलीवुड की कमाई का रिकॉर्ड तोड़ा, घबराए ‌बॉलीवुड निर्माता रिलीज टालने पर मजबूर

मुंबई में रहने वाले 28 वर्षीय कॉरपोरेट प्रोफेशनल तनुज बिष्ट ने हाल ही में आई एवेंजर्सः एंडगेम को रिलीज के पहले दिन, पहले शो में ही देख लिया। इसके लिए उन्होंने तबीयत का बहाना बनाकर ऑफिस से छुट्टी ले रखी थी। वे कहते हैं, “हॉलीवुड फिल्मों की बात ही कुछ और है। उनकी स्टोरी, स्टाइल, स्केल सब बॉलीवुड फिल्मों से कहीं बेहतर होता है। इसीलिए मैं हिंदी फिल्में भले ही कम देखूं पर हॉलीवुड की कोई फिल्म नहीं छोड़ता।”  तनुज उन लाखों दर्शकों में एक हैं, जो भारत में रिलीज होने वाली हॉलीवुड फिल्मों के दीवाने हैं। ऐसे दर्शकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अर्नेस्ट ऐंड यंग की 2019 की रिपोर्ट ‘ए बिलियन स्क्रीन्स ऑफ अपॉर्च्युनिटी’ भी इसी बात की तस्दीक करती है रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल भारतीय बॉक्स ऑफिस की कुल कमाई का करीब दस फीसदी हॉलीवुड फिल्मों के हिस्से आया, जबकि करीब आठ-दस साल पहले तक हॉलीवुड फिल्में भारत के कुल बॉक्स ऑफिस बिजनेस का सिर्फ तीन फीसदी ही कमा पाती थीं।

इसी साल अप्रैल में रिलीज हुई मार्वल स्टूडियोज की सुपरहीरो फिल्म एवेंजर्सः एंडगेम को भारतीय दर्शकों ने जिस अंदाज में हाथोहाथ लिया, वह बॉलीवुड के फिल्मकारों को हैरान करने वाला था। 455 करोड़ रुपये से भी ज्यादा कमाकर यह भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्म बन गई है। कमाई के मामले में इसने इसी सीरीज की पिछली फिल्म एवेंजर्सः इन्फिनिटी वॉर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया, जिसने भारत में 295 करोड़ का कारोबार किया था। अंग्रेजी के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम जैसी भारतीय भाषाओं में रिलीज हुई एवेंजर्सः एंडगेम को लेकर भारतीय दर्शकों की दीवानगी का आलम यह था, कि इसने रिलीज के पहले दो दिनों में ही 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली, जबकि पांचवें दिन तक ये आंकड़ा 200 करोड़ के पार जा चुका था। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। फिल्म ट्रेड एनालिस्ट तरन आदर्श के मुताबिक, “भारत में एवेंजर्सः एंडगेम की पहले हफ्ते की कमाई 260 करोड़ से भी ज्यादा थी।” यह विकी कौशल की उड़ी, रण्‍ावीर सिंह की गली बॉय और हाल ही आई सलमान खान की भारत के पहले हफ्ते के कारोबार से भी ज्यादा है, जबकि ये तीनों बॉलीवुड फिल्में 2019 की सबसे बड़ी हिट्स में शामिल हैं।

भारतीय बाजार में हॉलीवुड फिल्मों की जबर्दस्त सफलता को देखते हुए बॉलीवुड के प्रोड्यूसर्स भी जरा सावधान हो गए हैं और अपनी फिल्मों को हॉलीवुड की बड़ी फिल्मों के आसपास रिलीज करने से बच रहे हैं। तभी तो पिछली 26 अप्रैल को एवेंजर्सः एंडगेम के साथ कोई भी हिंदी फिल्म रिलीज नहीं हुई। यहां तक कि इसके अगले शुक्रवार यानी 3 मई को भी कोई बड़ी हिंदी फिल्म नहीं आई, जबकि मई और जून के हर शुक्रवार को हिंदी फिल्में रिलीज करने का चलन रहा है, क्योंकि इन दो महीनों में स्कूल-कॉलेजों की छुट्टियां होती हैं और स्टूडेंट्स के रूप में फिल्मों को बड़ी संख्या में दर्शक मिलते हैं।

एवेंजर्सः एंडगेम से एक हफ्ते पहले यानी 19 अप्रैल को करण जौहर की आलिया भट्ट और वरुण धवन स्टारर कलंक रिलीज होने वाली थी, पर एवेंजर्सः एंडगेम की रिलीज को देखते हुए कलंक के प्रोड्यूसर्स ने अपनी फिल्म को तयशुदा डेट से दो दिन पहले यानी 17 अप्रैल को रिलीज किया, क्योंकि उनका मानना था, कि एवेंजर्सः एंडगेम के कारण कलंक को दूसरे हफ्ते में दर्शक नहीं मिलेंगे। हालॉंकि ये अलग बात है, कि कलंक पहले हफ्ते में ही बुरी तरह फ्लॉप हो गई।

पिछले साल रिलीज हुई एवेंजर सीरीज की ही पिछली फिल्म एवेंजर्सः इन्फिनिटी वॉर ने भारत में 295 करोड़ का कारोबार किया था। यह आंकड़ा उस साल रिलीज हुई अक्षय कुमार की पैडमैन, रणवीर सिंह की सिंबा आलिया भट्ट की राजी और आयुष्मान खुराना की बधाई हो जैसी सुपरहिट फिल्मों की कमाई से भी ज्यादा है।

तीन साल पहले आई वॉल्ट डिज्नी स्टूडियोज की द जंगल बुक ने भी भारत में कमाई का रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 258 करोड़ से भी ज्यादा का बिजनेस किया, जो उसी साल रिलीज हुई रणवीर कपूर की ऐ दिल है मुश्किल, अक्षय कुमार की रुस्तम और एयर लिफ्ट, सुशांत सिंह राजपूत की एमएस धोनी और शाहरुख खान की फैन की पूरी दुनिया में की गई कमाई से भी ज्यादा है। जबकि ये सभी उस साल की हिट बॉलीवुड फिल्में थीं।

इनके अलावा पिछले कुछ साल में फास्ट ऐंड फ्यूरियस 7, जुरासिक वर्ल्ड, एवेंजर्सः एज ऑफ एलट्रॉन, द फेट ऑफ द फ्यूरियस 8 और द अमेजिंग स्पाईडरमैन जैसी हॉलीवुड फिल्में भी भारत में कमाई के मामले में बॉलीवुड की हिट फिल्मों से आगे रही हैं। इन सभी ने भारत में 100-100 करोड़ से ज्यादा कमाए। आंकड़ों के मुताबिक 2017 में भारत में हॉलीवुड फिल्मों का ‘नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन’ 650 करोड़ से ज्यादा रहा, जबकि 2018 में ये आंकड़ा बढ़कर 920 करोड़ से भी ज्यादा हो गया। नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का मतलब होता है, बॉक्स ऑफिस से हुई कुल कमाई यानी ग्रॉस इनकम से एंटरटेनमेंट टैक्स निकालने के बाद बची हुई रकम। यहां उल्लेखनीय यह है कि भारत में एंटरटेनमेंट टैक्स की दर 50 फीसदी के आसपास है।

भारत में हॉलीवुड फिल्मों के बढ़ते दबदबे के पीछे कई कारण हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण है, इन फिल्मों को भारतीय बाजार के हिसाब से लोकलाइज करना। दरअसल, कुछ साल पहले हॉलीवुड कंपनियों ने भारत में बेहतर परिणामों के लिए अपनी फिल्मों को हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु और मलयालम जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में भी डब करना शुरू कर दिया। इससे अचानक उन्हें क्षेत्रीय दर्शक भी मिलने लगे। इसी की देखा-देखी अब कुछ हॉलीवुड प्रोड्यूसर अपनी फिल्मों को बंगाली, मराठी, गुजराती, पंजाबी और भोजपुरी जैसी भारतीय भाषाओं में भी डब करके रिलीज कर रहे हैं। इसी साल अगस्त में रिलीज होने जा रही यूनीवर्सल पिक्चर्स की एक्शन-कॉमेडी हॉब्स ऐंड शॉ अंग्रेजी के अलावा दस भारतीय भाषाओं में रिलीज की जाएगी। यही कारण है कि आज भारत में एक बड़ी हॉलीवुड फिल्म की कुल कमाई का 60 फीसदी से भी ज्यादा हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में डब किए गए संस्करण से आता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस कमाई का मुख्य हिस्सा 25-30 बड़े और मध्यम दर्जे के शहरों से आता है।

हालांकि इन फिल्मों को लोकलाइज करने की कोशिश सिर्फ भारतीय भाषाओं में डब करने तक ही सीमित नहीं है। अब यहां की फिल्म इंडस्ट्री के बड़े नामों को भी इनसे जोड़ा जा रहा है, ताकि दर्शकों का ध्यान खींचने में आसानी हो। जैसे इसी साल 19 जुलाई को रिलीज होने जा रही एनिमेशन फिल्म द लायन किंग के मुख्य किरदारों के लिए शाहरुख खान और उनके बेटे आर्यन खान ने अपनी आवाज दी है। इसके अन्य किरदारों के लिए संजय मिश्रा, आशीष विद्यार्थी और श्रेयस तलपड़े से डबिंग कराई गई है। इसी तरह पिछले साल आई मोगली: लेजेंड ऑफ जंगल के किरदारों के लिए भी करीना कपूर, अभिषेक बच्चन, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ ने अपनी आवाज दी थी। 2016 में रिलीज हुई द जंगल बुक की हिंदी डबिंग प्रियंका चोपड़ा, इरफान खान, नाना पाटेकर और ओम पुरी से कराई गई थी। ऐसे मशहूर कलाकारों से डबिंग कराने के बाद फिल्म के प्रमोशन में इनके नाम को भी खूब भुनाया जाता है।

यही नहीं, एवेंजर्सः एंडगेम के तमिल डायलॉग लिखने के लिए दक्षिण के मशहूर फिल्ममेकर एआर मुरगदास को साइन किया गया था। ये वही मुरगदास हैं, जो आमिर खान को लेकर गजनी और अक्षय कुमार को लेकर हॉलीडे जैसी हिंदी फिल्में डायरेक्ट कर चुके हैं। इसके अलावा एवेंजर्सः एंडगेम के प्रमोशन के लिए एआर रहमान से एक एंथम सॉन्ग भी तैयार कराया गया था। इसी तरह 2016 में रिलीज हुई द जंगल बुक के प्रमोशन के लिए गुलजार और विशाल भारद्वाज से उनके मशहूर गाने ‘जंगल-जंगल बात चली है’ का नया संस्करण रिकॉर्ड कराया गया था, जो पहली बार नब्बे के दशक में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इसी शीर्षक के एनीमेशन सीरियल से मशहूर हुआ था। इसी साल मई में रिलीज हुई डिज्नी स्टूडियोज की फिल्म अलादीन के हिंदी संस्करण में भी मुख्य किरदार के लिए गायक अरमान मलिक ने अपनी आवाज दी है, साथ ही फिल्म के लिए उन्होंने एक खास गाना भी रिकॉर्ड किया है।

इस बारे में वायाकॉम18 मोशन पिक्चर्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (मार्केटिंग) रूद्ररूप दत्ता कहते हैं, “हॉलीवुड स्टूडियोज को यह एहसास हो गया है, कि अगर भारतीय बाजार में बड़ी कामयाबी हासिल करनी है, तो अपनी फिल्मों में थोड़ा देसीपन लाना होगा। यही कारण है, कि क्षेत्रीय भाषाओं में डब करने और नामी स्टारों की आवाज इस्तेमाल करने के अलावा अब फिल्म के प्रमोशन के लिए हॉलीवुड स्टारों का सोशल मीडिया पर खासतौर पर सीधे भारतीय दर्शकों से जुड़ना और यहां के इंटरनेट इन्फ्लूएंसर्स और जर्नलिस्ट्स को वर्ल्ड प्रीमियर के लिए खासतौर पर बुलाना भी शामिल है, जहां उन्हें दुनिया भर के मीडिया के बीच हॉलीवुड स्टारों के साथ सीधा संवाद करने का मौका मिलता है।” इसके अलावा हॉलीवुड स्टार खुद भारत आकर भी अपनी फिल्मों का प्रमोशन करने लगे हैं। पिछले कुछ साल में टॉम क्रूज और विन डिजेल जैसे स्टार अपनी फिल्मों के लिए भारत आ चुके हैं।

इसके अलावा भारतीय दर्शकों की पसंद में तेजी से आ रहा बदलाव भी हॉलीवुड फिल्मों की बढ़ती लोकप्रियता का एक कारण है। कई हिंदी फिल्मों से जुड़ी रहीं इंडिपेंडेंट मीडिया प्रोफेशनल नाओमी दत्ता इस बारे में कहती हैं, “शहरी युवा दर्शक कई किस्म की फिल्में देखना पसंद करता है। नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम और हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटाफॉर्म आने के बाद उसके पास आराम से घर बैठकर फिल्में देखने का विकल्प भी आ गया है। इसीलिए अब वह थिएटर का रुख तभी करता है, जब उसे वहां कुछ खास मिलने की उम्मीद हो। हॉलीवुड की बड़े बजट वाली सुपरहीरो, एेक्शन और एनिमेशन फिल्में देखने का असली मजा लैपटॉप या मोबाइल की छोटी-सी स्क्रीन के बजाय थिएटर में ही आता है। इसीलिए वह हॉलीवुड की इन फिल्मों को थिएटर में देखने के लिए हिंदी फिल्मों से ज्यादा प्राथमिकता देता है।”

जिस तरह हॉलीवुड फिल्में भारत के दर्शकों को तेजी से आकर्षित कर रही हैं और जिस तरह इन दर्शकों के लिए ये फिल्में लोकल फ्लेवर में आसानी से उपलब्ध हो रही हैं, उसे देखकर यह कहना कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय फिल्मकारों को जल्द ही चेत जाना चाहिए, वरना कहीं ऐसा न हो कि चीन की तरह ही अपनी फिल्म इंडस्ट्री को नुकसान से बचाने के लिए भारत में भी हॉलीवुड फिल्मों की राशनिंग करनी पड़े और हर साल में सिर्फ कुछेक विदेशी फिल्मों को ही रिलीज की अनुमति मिले।

बॉलीवुड में हॉलीवुड की धमक

. एवेंजर्सः एंडगेम के साथ कोई भी हिंदी फिल्म रिलीज नहीं की गई। कलंक की तयशुदा डेट टाल दी गई।

. हिंदी ही नहीं, क्षेत्रीय भाषाओं में डब की गई हॉलीवुड फिल्मों के प्रति दर्शकों के क्रेज से फिल्मोद्योग घबराया

. हॉलीवुड फिल्मों की डबिंग के लिए देश के नामी स्टारों और फिल्मकारों ने भी लाइन लगाई

. द लायन किंग के मुख्य किरदारों के लिए शाहरुख खान और उनके बेटे आर्यन खान ने आवाज दी

. ऐसा न हो कि चीन की तरह भारत में भी हॉलीवुड फिल्मों की राशनिंग करनी पड़ जाए

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से