Advertisement

ऑनलाइन ब्यूटी मार्केट में जोरदार धमक

विदेश से फिल्म मेंकिंग की पढ़ाई करने के बाद पकड़ी नई राह
ट्रेसमार्ट मार्केटिंग की डायरेक्टर सरगम धवन

जवानी की दहलीज पर कदम रखते ही कामयाबी हासिल करने वाले विरले होते हैं। देहरादून की 23 वर्षीय सरगम धवन ऐसी ही शख्सियत हैं। 21 साल की उम्र में उन्होंने केवल एक लाख रुपये के निवेश से ट्रेसमार्ट पोर्टल के जरिए ब्यूटी प्रोडक्ट के ऑनलाइन मार्केट में दस्तक दी। आज ट्रेसमार्ट मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट बेचती है। कंपनी का टर्नओवर चार करोड़ रुपये हो चुका है।

देहरादून के वेल्हम गर्ल्स स्कूल की छात्रा सरगम ने फिल्म मेकिंग की पढ़ाई अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो से की है। दो साल पहले जब देश लौटीं तो इरादा फिल्मी दुनिया में कॅरिअर बनाने का था। लेकिन, पिता समीर धवन की सलाह पर उन्होंने ब्यूटी प्रोडक्ट के ऑनलाइन कारोबार में उतरने का फैसला किया।

सरगम बताती हैं कि उनकी दिलचस्पी को देखते हुए पिता ने यह सुझाव दिया था। आज वह फार्मास्यूटिकल कंपनी प्लानेट हर्ब्स लाइफसाइंसेज की प्रमुख हैं। स्किनकेयर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी पॉल पेंडर्स की डायरेक्टर हैं। ई-कॉमर्स कारोबार में उतरने के कुछ ही समय बाद उन्होंने हॉलैंड की इस कंपनी को खरीदा था।

देहरादून के औद्योगिक क्षेत्र सेलाकुई स्थित सरगम की कंपनी में इस समय तकरीबन सौ लोग काम कर रहे हैं। सैकड़ाें लोग उनके प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करके भी कमाई कर रहे हैं। डैफनी नाम से उनकी कंपनी हर्बल प्रोडक्ट्स बनाती है। यह अब सेलेब्रेटी दुनिया का जाना-माना नाम है। कंपनी जल्द ही डैफनी अलियोर नाम से पोर्टेबल हेयर स्ट्रेसर मार्केट में लाने वाली है। इसे महिलाएं गाड़ी में रख सकेंगी और वेब मोबाइल की तरह चार्ज कर पाएंगी। पॉल पेंडर्स ब्रांड के नेचुरल हर्बल स्किन केयर का नया रेंज लॉन्च करने की भी तैयारी है। सरगम ने बताया कि उनका अब तक का सफर काफी शानदार रहा है। हालांकि, शुरुआत में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement