Advertisement

मुनाफा वसूली से शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 300 अंक गिरा

भारतीय शेयर बाजार का सेंसेक्स आज कारोबार की शुरुआत में अपने रिकार्ड स्तर से करीब 300 अंक गिरकर 31,775.54 अंक पर आ पहुंचा है। एशियाई बाजारों में कमजोर शुरुआत से यहां भी मुनाफा वसूली का जोर रहा और बाजार में गिरावट का रुख रहा।
मुनाफा वसूली से शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 300 अंक गिरा

पिछले चार महीने में सेंसेक्स में सबसे बड़ी गिरावट हुई। आईटीसी शेयरों में बिकवाली और रिलायंस इंडस्ट्रीज में प्रॉफिट बुकिंग से सेंसेक्स 364 अंक गिरकर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का व्यापक आधार वाला निफ्टी सूचकांक भी रिकॉर्ड ऊंचाई से गिरकर 9,800 अंक के स्तर से नीचे आ गया है।

कारोबार में गिरावट को लेकर शेयर ब्रोकरों का कहना है कि उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली निकलने और एशियाई बाजारों में कमजोर रुख के चलते बाजार में गिरावट रहा। ब्रोकरों के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आर्थिक एजेंडा को लेकर चिंता उभरने से भी बाजार में गिरावट रही।

गौरतलब है कि बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरुआत में ही 31,626.44 अंक तक गिरने के बाद मामूली सुधार के साथ 299.24 अंक गिरकर 31,775.54 अंक रहा। वहीं, निफ्टी भी इस दौरान 123.90 अंक गिरकर 9792.05 अंक रह गया। कल के कारोबार में यह 9,915.95 अंक के नए रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ था।

इस दौरान एफएमसीजी, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, तेल एवं गैस और रीयल्टी क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही। इनसे दोनों सेसेक्स रिकार्ड ऊंचाई से नीचे आ गए। जीएसटी परिषद की कल हुई बैठक में सिगरेट पर उपकर बढ़ाये जाने से आईटीसी का शेयर आज शुरुआती दौर में 11.90 प्रतिशत गिर गया। एशियाई बाजारों में मंगलवार को कारोबार की शुरुआत नरमी के साथ हुई। हांगकांग का हेंग सेंग सूचकोंक 0.19 प्रतिशत नीचे रहा। जापान का निक्केई 0.68 प्रतिशत घट गया और शंघाई का कंपोजिट इंडेक्स 0.62 प्रतिशत नीचे रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement