Advertisement

उत्तराखंड में बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश, सभी तीन की मौत

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने के बाद आई तबाही में राहत सामग्री लेकर जा रहा एक हेलिकॉप्टर...
उत्तराखंड में बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री ले जा रहा हेलिकॉप्टर क्रैश, सभी तीन की मौत

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने के बाद आई तबाही में राहत सामग्री लेकर जा रहा एक हेलिकॉप्टर बुधवार दोपहर क्रैश हो गया है। जिस दौरान यह हादसा हुआ उस समय हेलीकॉप्टर में पायलय समेत तीन लोग थे। तीनों की मौत हो गई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बारिश से तबाह हुए राहत और बचाव कार्य में लगे एक हेलिकॉप्टर की बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। विमान में पायलट, सह-पायलट और एक स्थानीय व्यक्ति था।

 

मौके पर आईटीबीपी के जवान पहुंच गए हैं। इस हादसे पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दुख जताया और मृतकों के परिजनों को 15-15 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया।

बादल फटने और भूस्खलन के बाद राज्य में राहत-बचाव कार्य जोरों पर

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में दो दिन पहले बादल फटने और भूस्खलन से मची तबाही वाले क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्य जोरों पर है। इसी बीच बुधवार यानी आज राहत सामग्री लेकर जा रहा एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया है। बता दें कि उत्तरकाशी जिले के आराकोट और आसपास के क्षेत्र में रविवार को बादल फटने और भूस्खलन से मची तबाही से 12 लोगों की मौत हो गई थी।

राहत सामग्री ले जा रहा था हेलिकॉप्टर

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, उत्तरकाशी के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री लेकर जा रहा एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हेलिकॉप्टर उत्तरकाशी जिले के मोरी से मोल्डी जा रहा था। हेलिकॉप्टर में तीन लोग सवार थे, जिसमें पायलट राजपाल, सह-पायलट कपल लाल और एक स्थानीय व्यक्ति रमेश सवार थे।

एएसआई जय देव राणा ने बताया कि मोल्डी में एक हेलिकॉप्टर क्रैश होने की सूचना है जिस में आग लग गई है। घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम पहुंच गई है। हेलिकॉप्टर में 3 लोग सवार थे। हेलिकॉप्टर प्राइवेट एजेंसी का बताया जा रहा है जिसका नंबर BC-HDF। हादसे के दौरान पायलट, को-पायलट और एक स्थानीय व्यक्ति हेलिकॉप्टर में मौजूद थे। हेलिकॉप्टर मोल्डी में आपदा राहत सामान छोड़ने के बाद वापस आ रहा था।

बता दें कि बीते रविवार को बादल फटने के बाद बाढ़ और भूस्खलन आ गया था। इस आपदा में 17 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 लोग लापता हो गए। आराकोट क्षेत्र के गांवों से अब तक 15 शव बरामद कर लिए गए हैं।

प्रदेश की छोटी-बड़ी सभी नदियां उफान पर

उत्तरकाशी में भारी बारिश के चलते प्रदेश की छोटी-बड़ी सभी नदियां उफान पर हैं और हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान को पार कर गई है। बादल फटने और भूस्खलन की घटनाओं में आराकोट, माकुडी, मोल्डा, सनेल, टिकोची और द्विचाणु में कई मकान ढह गए थे। अधिकारियों ने बताया था कि भारतीय वायु सेना के चार हेलिकॉप्टरों की सहायता से खाने के पैकेट, राशन और जरूरी दवाइयों समेत राहत सामग्री प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंचाई गई हैं।

राज्य के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान

इधर, मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है, जिसके मद्देनजर प्रदेश के 13 में से नौ जिलों में सोमवार को स्कूल, कॉलेज तथा अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहे। प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर लगातार बारिश के कारण गंगा और यमुना सहित सभी छोटी-बड़ी नदियां उफान पर हैं और खतरे के निशान के नजदीक बह रही हैं।

खतरे के निशान 294.450 मीटर को पार कर गई गंगा नदी

हरिद्वार में गंगा नदी खतरे के निशान 294.450 मीटर को पार कर गई है, जिसके कारण लक्सर क्षेत्र के कई गांवों में धान और गन्ने की 30 हजार बीघा फसलों को नुकसान पहुंचा है। जिलाधिकारी दीपेंद्र चौधरी ने बताया था कि इस क्षेत्र के 30 गांवों के लोगों को सतर्क करने के साथ ही बाढ़ चौकियों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement