Advertisement

भारी बारिश के चलते हरियाणा-पंजाब में अलर्ट, फसलों को नुकसान, कल तक स्कूल बंद

उत्तरी भारत में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश से हालात बिगड़ रहे हैं। घग्गर नदी का जलस्तर...
भारी बारिश के चलते हरियाणा-पंजाब में अलर्ट, फसलों को नुकसान, कल तक स्कूल बंद

उत्तरी भारत में पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश से हालात बिगड़ रहे हैं। घग्गर नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। घग्गर नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए बाढ़ आपदा प्रबंधन सतर्क हो गया है। वहीं, हरियाणा व पंजाब में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

शनिवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है, हालांकि बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए बारिश रूकी लेकिन इसका कोई खास असर नहीं रहा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी 16-22 घंटे बारिश होने के आसार हैं। जिसके बाद ही कुछ राहत मिल सकती है।

फसलों पर पड़ा बुरा असर, फसलें हुईं नष्ट

हरियाणा में लगातार हो रही बारिश की मार सबसे ज्यादा किसानों पर पड़ रही है। भारी बारिश के कारण धान, कपास व बाजरे सहित मौसमी सब्जियों की फसलों पर काफी ज्यादा बुरा असर पड़ा है। वहीं, किसानों को बारिश से नष्ट हुई फसलों के मुआवजे लिए कृषि विभाग के दफ्तरों में चक्कर काटने पड़ रहे हैं। सरकार ने फसलों के बीमा के नाम पर किसानों के खातों से पैसे भी काट रखे हैं। देखना ये है कि जिन किसानों को खाते से बीमे के पैसे काटे गए हैं, उन्हें उनकी नष्ट हुई फसलों का मुआवजा मिलता है या नहीं।

पंजाब में रेड अलर्ट

पंजाब में 48 घंटों से लगातार हो रही बारिश से आम लोगों की जिंदगी थम सी गई है। यहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। फसलों और सब्जियां का नुकसान होने के कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खीच गई हैं। बारिश के साथ तेज हवाएं चलने से खेतों में खड़ी धान की फसल खराब होनी शुरू हो गई है। मौसम विभाग की तरफ से अगले दो दिनों में तेज बारिश पड़ने की चेतावनी जारी किए जाने के बाद में  सेना को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है।

सीएम कैप्टन अमरिंदर ने की मीटिंग

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरफ से राज्य में बाढ़ के खतरे को देखते हुए आज उच्च आधिकारियों के साथ मीटिंग कर नुकसान के बचाव के लिए समय से पहले जरूरी प्रबंध करने के लिए कहा गया है। पंजाब भर के सभी जिलों में बाढ़ कंट्रोल रूम स्थापित करने के आदेश दिए गए हैं। भाखड़ा में पानी का स्तर बढ़ चुका है। राज्य से गुजरते दरिया सतलुज, रावी तथा ब्यास पर नजर रखी जा रही है।

पंजाब में कल तक स्कूल रहेंगे बंद

वहीं, बारिश के कारण प्रशासन की तरफ से पंजाब के कई जिलों में 25 सितम्बर तक स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की नहरी और दरियाई एरिया के पास रहते लोगों से बिना किसी आवश्यक काम के घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad