Advertisement

वाराणसी दौरे पर पीएम का विपक्ष पर वार, कहा- ‘लोग वही काम करते हैं जिससे वोट बैंक मजबूत हो’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। अपने दौरे के दूसरे...
वाराणसी दौरे पर पीएम का विपक्ष पर वार, कहा- ‘लोग वही काम करते हैं जिससे वोट बैंक मजबूत हो’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन शनिवार को पीएम मोदी शहर से सटे शहंशाहपुर में स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय की नींव रखी। इसके बाद मोदी ने यहां पशु आरोग्य मेले का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद थे।

मेले का उद्घाटन करने के बाद किसानों की एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, ‘मैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को बहुत बधाई देता हूं, जिन्होंने पशुधन आरोग्य मेले की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि यहां 1700 पशु अलग-अलग जगह से आए हैं। पशुधन आरोग्य इस मेले से हमारे किसान को फायदा होगा।

हमारे लिए दल से बड़ा देश है

अपने संबोधन में विपक्ष पर प्रहार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वोट बैंक के लिए काम करना कुछ लोगों का स्वभाव है, लेकिन हमारे लिए दल से बड़ा देश है। और दल से बड़ा देश होने के कारण हमारी प्राथमिकताएं वोट के हिसाब से नहीं होती हैं। आज ये पशुधन आरोग्य मेले में उन पशुओं की सेवा कर रहे हैं, जिन्हें कभी वोट देने नहीं जाना है, ये किसी के वोटर्स नहीं हैं।

पशुपालन-दूध उत्पादन से नई आर्थिक क्रांति का जन्म होगा

पीएम ने कहा 75 सालों में आज तक कभी इस तरह का अभियान चलाया नहीं गया। आरोग्य अभियान में पशुपालन और दूध उत्पादन से नई आर्थिक क्रांति का जन्म होगा। 2022 में देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे, तो आजादी के दीवानों का संकल्प पूरा करने का संकल्प लें और 5 साल में संकल्प सिद्ध करें। अगर हिंदुस्तान के सवा सौ करोड़ नागरिक देश के लिए संकल्प लेते हैं तो हमारा देश सवा सौ कदम आगे बढ़ जाएगा।

किसानों की आय दोगुनीकरने का संकल्प

पीएम मोदी ने कहा, 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प है। इस संकल्प को पूरा करने के लिए पशुपालन एक मार्ग है, खेती में आधुनिकता लाना एक मार्ग है। उन्होंने कहा, हमें मिट्टी जांच के लिए आगे बढ़ना होगा। हमें स्वच्छता की ओर बढ़ना होगा क्योंकि आरोग्य की पहली शर्त यही है।

स्वच्छता मेरे लिए पूजा है

इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने स्वच्छता को लेकर कहा कि बीमारियां बढ़ाने का काम गंदगी करती है। आरोग्य के लिए स्वच्छता जरूरी है। उन्होंने कहा कि शहंशाहपुर गांव 2 अक्टूबर के बाद खुले में शौच करने नहीं जाएगा। स्वच्छता मेरे लिए पूजा है। ये गरीबों को बीमारी से दूर रखेगी। स्वच्छता हर भारतवासी की जिम्मेदारी है। पीएम ने कहा कि सफाई के लिए जितना काम होना चाहिए उतना नहीं हुआ है। गंदगी हम करते हैं और सफाई कोई और, स्वच्छता सबकी जिम्मेदारी है और हर आदमी एवं परिवार का जिम्मा है।

शौचालय का नाम इज्जतघर

जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘मैं आज शहंशाहपुर में शौचालय की नींव रखने गया था, जहां मैंने देखा कि उन्होंने शौचालय का नाम इज्जतघर दिया। मुझे बहुत अच्छा लगा, जिसे भी अपनी इज्जत की चिंता है, वह जरूर इज्जतघर बनाएगा।

पीएम ने बढ़ाया भारत का सम्मान  

वहीं, योगी ने कहा कि पीएम मोदी वैश्विक नेता हैं, जिन्होंने दुनियाभर में देश का सम्मान बढ़ाया। पीएम के मार्ग दर्शन में आवास योजना पर काम चल रहा है। 6 महीने में हमने 8 लाख लोगों को घर दिया। आज 15 हजार लोगों को घर का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। गांवों में शौचालय के लिए 12 हजार रुपये दिए जा रहे हैं।

बनारस को इतनी बड़ी सौगात कई दशकों में नहीं दी गई होगी

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी शुक्रवार को दो दिनी दौरे पर बनारस पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बड़ालालपुर स्टेडियम में आयोजित समारोह में 18 प्रकल्पों को लोकार्पित और 10 का शिलान्यास किया। पीएम ने एक हजार करोड़ से अधिक के प्रकल्पों की सौगात पर कहा, बनारस को इतनी बड़ी सौगात कई दशकों में नहीं दी गई होगी। उन्होंने का कि पहले सियासी हिसाब-किताब देखा जाता था और अब काम समय से पूरे हो रहे हैं। हम ही शिलान्यास करते हैं और लोकार्पण भी हम ही करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement