Advertisement

पंजाब में 24 घंटे के दौरान कोरोना का कोई नया मामला नहीं, कर्फ्यू में दी गई ढील

पिछले 24 घंटे में पंजाब में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। कोरोना पॉजिटिव की संख्या 38 है और संदिग्ध...
पंजाब में 24 घंटे के दौरान कोरोना का कोई नया मामला नहीं, कर्फ्यू में दी गई ढील

पिछले 24 घंटे में पंजाब में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है। कोरोना पॉजिटिव की संख्या 38 है और संदिग्ध 898 हैं। वहीं, पंजाब तथा चंडीगढ़ के कुछ शहरों में कर्फ्यू में ढील दी गई। यह ढील सुबह दस बजे से शाम छह बजे के बीच दी गई है।

राज्य सरकार की ओर से शनिवार को जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार राज्य में अब तक 898 लोगों के सेंपल लिए गए जिनमें से 596 लोगों की रिपोटर्स नेगेटिव आई है तथा 264 की रिपोटर्स का इंतजार है। एक केस ठीक हो गया है। पाजिटिव पाए गए मरीजों के निकट संबंधियों को निगरानी में रखा गया है। इनके रिश्तेदारों को क्वारंटाइन किया गया है। अब तक सबसे अधिक केस नवांशहर जिले में 19 ,मोहाली 6 , होशियारपुर 6 , जालंधर 5 और लुधियाना में एक है।

एक बुजुर्ग की हो चुकी है मौत

इस बीच लुधियाना में स्पेन से आई महिला के पाजिटिव होने पर उसका इलाज करने वाले डीएमसी मेडिकल कालेज के प्रिंसीपल डा0 संदीप पुरी की रिपोट नेगेटिव आई है। उन्हें तथा महिला का इलाज करने वाले मेडिकल स्टाफ को भी आईसोलेट कर दिया गया था। ज्ञातव्य है कि नवांशहर जिले में कोरोना संक्रमण से एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है।

पंजाब और चंडीगढ़ में कर्फ्यू में ढील

वहीं, पंजाब तथा चंडीगढ़ में कर्फ्यू में ढील दी गई है ताकि लोग आवश्यक वस्तुएं खरीद सकें। कर्फ्यू में सुबह दस बजे से शाम छह बजे के बीच ढील दी गई है। प्रशासन की ओर से फल सब्जी लोगों तक पहुंचाने के लिए सीटीयू की बसें लगाई हुई हैं जो पूरे सेक्टरों में जाकर लोगों को सप्लाई कर रही हैं। इसके अलावा जिन रेहड़ी वालों को पास मिल गए हैं वे भी गली गली सब्जी लेकर पहुंच रहे हैं। प्रशासन ने केमिस्ट शॉप, पेट्रोल पंप और दूध तथा सब्जी बिक्रेताओं को छूट देने का ऐलान किया है। खरीदारी करते समय लोग मास्क लगाकर दूरी बनाकर चल रहे हैं। दुनिया में कोरोना से हो रही मौतों को देखते हुए लोग सतर्क हो गए हैं तथा एहतियात बरतते हुए सरकार को सहयोग कर रहे हैं। 

जरूरी चीजों के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम

लोगों की सुविधा के लिए आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। लॉकडाउन तथा कर्फ्यू के कारण पंजाब में लोगों को आवश्यक वस्तुओं की खरीद को लेकर अब कोई परेशानी सामने नहीं आ रही और लोग प्रशासन को सहयोग कर रहे हैं। महामारी के प्रति बढ़ते खौफ के चलते पंजाब सरकार उन लोगों की तलाश में है जो एनआरआई 15 फरवरी के बाद पंजाब आए। पहला कोरोना संक्रमण का केस भी इटली से आया था तथा उस बुजुर्ग की मौत के बाद उसके परिजनों,रिश्तेदारों व दोस्तों में 18 लोग पाजिटिव मिले हैं।

बता दें लॉकडाउन बेअसर रहने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोमवार को पूरे राज्य में बेमियादी कर्फ्यू लगाने का आदेश दिया था। पंजाब देश का पहला राज्य था, जिसने कोविड-19 से मुकाबले के लिए सबसे पहले यह फैसला लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad