Advertisement

बीफ पर सरकार की मानें या ससुराल की!

उत्तजर प्रदेश में बीफ बैन का मामला पिछले काफी दिनों से शादियों पर भारी पड़ता नजर आ रहा है। यूपी में योगी सरकार द्वारा अवैध बूचड़खानों पर हुई कार्रवाई के बाद बाजार में बीफ की कमी महसूस की जा रही है। शादियों में बीफ न मिलने पर अब तक कई शादियां टूट चुकी हैं। हाल ही में हुई एक शादी के दौरान बीफ नहीं परोसने पर नाराज ससुराल वालों ने महिला को तलाक देने की धमकी दी है।
बीफ पर सरकार की मानें या ससुराल की!

शादी में बीफ न मिलने पर सिर्फ यही एक घटना नही है जो शादी टूटने की नौबत पर आ पहुंची है बल्कि इससे पहले भी यूपी के मुरादाबाद में एक लड़के के परिवार वालों ने सिर्फ इसलिए रिश्ता तोड़ दिया कि लड़की के पिता ने शादी में बीफ का इंतजाम करने में असर्मथता जताई थी। वहीं, लखीमपुर खीरी की लड़की को ससुराल वालों ने इसलिए तलाक दिया क्योंकि उसकी शादी में भैंसे का मांस नहीं परोसा गया था।

बीफ के ताजा मामले का शिकार हुई नवविवाहिता अफसाना ने बताया कि ससुराल वालों का कहना है कि शादी के दौरान बीफ नहीं परोसा गया और ना ही दहेज दिया गया। इसके चलते उसे तलाक दिया जा सकता है। अफसाना के पिता सालारी ने बताया, 22 अप्रैल को शादी शानदार तरीके से हुई थी और सारे रीति-रिवाज पूरे किए गए। हमने दहेज भी दिया। तलाक की धमकी के बाद परिवार गंभीर तनाव से गुजर रहा है।

सालारी ने गांव के बड़े-बुजुर्गों से भी सलाह ली और साथ ही, इस मसले को स्‍थानीय प्रशासनिक अधिकारियों को भी बताया है। वहीं अफसाना ने बहराइच में पुलिस से संपर्क किया है। तलाक की धमकियों के बाद अफसाना और उनके पिता व भाई मदद के लिए पुलिस थानों के चक्‍कर लगा रहे हैं। परिवार अब मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से उम्‍मीदें लगाए हुए हैं। अफसाना के भाई नसीम ने बताया, हमारी उम्‍मीद अब मुख्‍यमंत्री योगी से हैं। वही अब हमारी मदद कर सकते हैं। जो कुछ हुआ है वह गलत है और हम इसका विरोध करेंगे।

गौरतलब है कि देशभर में तीन तलाक के मुद्दे को लेकर बहस छिड़ी हुई है। वहीं रोजाना तलाक के नए-नए तरीके देखने को मिल रहे है। ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के अमरोहा में देखने को मिला है जहां पर एक पति ने अपनी पत्नी को स्पीड पोस्ट के जरिये तलाक दिया है। पति से अचानक तलाक पाने के बाद पीड़ित महिला ने सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad