Advertisement

गोवा में फ्लोर टेस्ट में पास हुए प्रमोद सावंत, 20 विधायकों का मिला समर्थन

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस और बीजेपी...
गोवा में फ्लोर टेस्ट में पास हुए प्रमोद सावंत, 20 विधायकों का मिला समर्थन

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में लम्बी राजनीतिक खींचतान हुई। इसके बाद सोमवार रात दो बजे विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है जबकि राज्य में पहली बार दो उप मुख्यमंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई है। बुधवार को फ्लोर टेस्ट में प्रमोद सावंत ने बहुमत हासिल कर लिया। सावंत के पक्ष में कुल 20 विधायकों ने वोट किया।

 

बता दें कि बहुमत के लिए 19 विधायकों की जरूरत थी लेकिन बीजेपी के पास एक ज्यादा ही था। बीजेपी के पास कुल 21 विधायकों का समर्थन था, क्योंकि स्पीकर वोट नहीं डाल सकते हैं यही कारण है कि भाजपा सरकार के पक्ष में 20 वोट पड़े।

100 प्रतिशत विश्वास है कि उनकी सरकार बहुमत हासिल कर लेगी: प्रमोद सांवत

फ्लोर टेस्ट से पहले गोवा के नए मुख्यमंत्री प्रमोद सांवत ने कहा था कि उन्हें 100 प्रतिशत विश्वास है कि उनकी सरकार बहुमत हासिल कर लेगी। एक अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने शक्ति परीक्षण सम्पन्न कराने के लिए पूर्वाह्न साढ़े ग्यारह बजे विधानसभा का विशेष सत्र तय किया है। सदन में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत अपनी सरकार का बहुमत साबित करेंगे। मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार को कहा था कि उनकी सरकार ने बुधवार को सदन में शक्ति परीक्षण करवाने के लिए कहा है ताकि वह अपना बहुमत साबित कर सके।

भाजपा सरकार को था 21 विधायकों का समर्थन होने का दावा

गोवा में भाजपा नीत सरकार ने 21 विधायकों का समर्थन होने का दावा किया है। इनमें भाजपा के 12 तथा सहयोगी दल गोवा फारवर्ड पार्टी (जीएफपी) एवं महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के तीन-तीन तथा तीन निर्दलीय विधायक शामिल हैं। गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा की वास्तविक संख्या घटकर 36 रह गई है क्योंकि मनोहर पर्रिकर एवं भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा का निधन हो गया तथा कांग्रेस के दो विधायक सुभाष शिरोडकर एवं दयानन्द सोप्ते ने त्यागपत्र दे दिया था।

राज्य में कांग्रेस 14 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी

गोवा में कांग्रेस 14 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है जबकि राकांपा का भी एक विधायक है। सावंत (45 वर्ष) को सोमवार काफी देर रात में 11 मंत्रियों के साथ शपथ दिलवाई गई थी। उन्होंने पर्रिकर का स्थान लिया है जिनका अग्नाशय कैंसर के कारण रविवार को निधन हो गया था।

पर्रिकर द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं को पूरा करना प्राथमिकता

प्रमोद ने राज्य के सीएम पद की शपथ लेने के बाद कहा कि पर्रिकर द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं को पूरा करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार मीरामार तट पर पर्रिकर के नाम से उस स्थान पर स्मारक बनवाएगी जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया था। सावंत ने यह उम्मीद व्यक्त की कि भाजपा नीत गठबंधन एकजुट रहेगा तथा भाजपा के सहयोगी उनको समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं यह सुनिश्चित करने की चेष्टा करूंगा कि गठबंधन एकजुट रहे। मैं लोगों के साथ उसी तरह से बर्ताव करूंगा जिस तरह पर्रिकर करते थे।

 

अभी किसके पास कितने विधायक

 

मौजूदा आंकड़ों को देखें तो भाजपा के पास अभी 12 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के 3 विधायक, महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) के 3 और तीन निर्दलीय विधायक हैं यानी बीजेपी के पास कुल 21 विधायक हैं। जो कि बहुमत से 2 सीटें ज्यादा हैं जबकि कांग्रेस के पास 14 विधायक हैं, जबकि एक एनसीपी का विधायक है।

गोवा में कुल 40 विधानसभाएं हैं, लेकिन अभी राज्य की 4 सीटें खाली हैं, जिनपर उपचुनाव होंगे। इसलिए अब गोवा में 36 विधानसभा सीटों के हिसाब से ही बहुमत तय हुआ, इसलिए बहुमत साबित करने के लिए सिर्फ 19 नंबर की जरूरत थी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad