Advertisement

छत्तीसगढ़ की पहली कोरोना मरीज स्वस्थ, अब तक चार हुए ठीक

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमित पहली मरीज को पूर्णतः स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे...
छत्तीसगढ़ की पहली कोरोना मरीज स्वस्थ, अब तक चार हुए ठीक

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमित पहली मरीज को पूर्णतः स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस संक्रमित युवती का इलाज एम्स रायपुर में चल रहा था। राज्य में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या पांच रह गई हैं। जिसमें से चार संक्रमितों का इलाज एम्स हॉस्पिटल रायपुर तथा एक का मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव में चल रहा है। एम्स में भर्ती कुल सात संक्रमित मरीजों में से तीन मरीज पूर्णतः स्वस्थ हो चुके हैं।  इसी तरह बिलासपुर के अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती एक मरीज को गुरुवार को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे गई थी, जिसके बाद अब तक चार मरीज ठीक हो चुके हैं। 

छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक कोरोना वायरस के कुल 1,412 संभावित लोगों की पहचान कर सैंपल जांच किया गया है। अभी तक 1,234 सैंपल जांच के परिणाम नकारात्मक प्राप्त हुए है। 169 सैंपल की जांच की रिपोर्ट आनी बाकी है। जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना सैंपल की जांच शुरू कर दी गई है। राज्य में कोरोना संक्रमण के संभावितों की जांच के लिए मोबाइल एम्बुलेंस के माध्यम से सैंपल कलेक्शन की नई रणनीति पर अमल शुरू किया जा रहा है। इसके तहत संभावितों के सैंपल कलेक्शन में तेजी आएगी और इससे संक्रमण को रोकने में मद्द मिलेगी। मोबाइल एम्बुलेंस के माध्यम से सैंपल कलेक्शन के विस्तृत दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों एवं सीएमएचओ को जारी कर दिए गए है।

राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में कोविड-19 हॉस्पिटल की स्थापना का काम बहुत तेजी से कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह ने कोरोना वायरस से संक्रमित एवं संभावित लोगों की  जांच एवं इलाज में लगे स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों एवं कर्मचारियों को आईसीएमआर के दिशा-निर्देश के अनुसार बचाव हेतु हैक्ट्रोक्शिन की औषधि उपलब्ध कराने के निर्देश संचालक चिकित्सा शिक्षा को दिए हैं

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement