Advertisement

दिल्ली में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, ये हैं नए प्रतिबंध

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के 7,897 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 7,14,423 तक पहुंच...
दिल्ली में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, ये हैं नए प्रतिबंध

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के 7,897 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 7,14,423 तक पहुंच गयी है जबकि इस दौरान 39 और मरीज की मौत होने से मृतकों का आँकड़ा 11,235 पर पहुंच गया। इस बीच दिल्ली सरकार ने अब सख्ती बढ़ा दी है। डीडीएमए द्वारा जारी आदेश में दिल्ली सरकार ने दिल्ली में लगाई गई नई पाबंदियों की लंबी सूची जारी की है। आदेश के अनुसार ये सभी पाबंदियां तत्काल प्रभाव से लागू होंगी और 30 अप्रैल तक जारी रहेंगी।

-नए प्रतिबंधों के मुताबिक, हवाई यात्रा के ज़रिये महाराष्ट्र से दिल्ली आने वाले सभी यात्रियों को नेगटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा, ये रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नही होनी चाहिए।बिना नेगटिव रिपोर्ट के दिल्ली आने वाले यात्रियों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन रहना होगा। हालांकि संवैधानिक और सरकारी महकमों के स्टाफ को इससे छूट रहेगी, अगर उनमें कोरोना के लक्षण नही हैं।


-वहीं दिल्ली में सभी प्रकार की सामाजिक/ राजनीतिक/ स्पोर्ट्स/ एंटरटेनमेंट/ अकादमी/सांस्कृतिक/ धार्मिक/ त्योहार संबंधी जमावड़ों पर पाबंदी लगाई गई है।


-सभी स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान या कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। ऑनलाइन क्लास को बढ़ावा दिया जाएगा।


-सभी स्विमिंग पूल बंद किए गए। सिर्फ वह स्विमिंग पूल खुले रहेंगे जहां पर स्पोर्ट्स पर्सन नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट के लिए प्रशिक्षण ले रहे हैं।


-अंतिम संस्कार में अब अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

-शादी समारोह में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे।


-रेस्टोरेंट और बार भी अब अपने कुल सीटिंग क्षमता के 50% पर काम करेंगे।


-मेट्रो में भी एक कोच में सीटिंग क्षमता के 50% ही लोग यात्रा कर सकेंगे।


-बसों में भी एक समय में 50% क्षमता के साथ ही यात्री सफर कर सकेंगे।


-स्टेडियम में बिना दर्शकों के स्पोर्ट्स इवेंट आयोजित करने की अनुमति होगी।


-सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स 50% क्षमता के साथ ही चलेंगे।


-दिल्ली सरकार के सभी कार्यालय/ऑटोनोमस बॉडी/ पीएसयू/ कॉरपोरेशन/ और लोकल बॉडी में ग्रेड -1 या इसके बराबर के अफसर अपनी 100% क्षमता पर काम करेंगे, जबकि बाकी स्टाफ 50% क्षमता के साथ काम करेगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, फायर और इमरजेंसी या जिला प्रशासन के लोग बिना किसी प्रतिबंध के काम करते रहेंगे।

-निजी दफ्तरों और ऑर्गेनाइजेशन को सलाह दी गई है कि वह अलग-अलग टाइमिंग पर अपने कर्मचारियों को बुलाएं जिससे सारा स्टाफ एक वक्त पर कार्यालय में एकत्र ना हो। वर्क फ्रॉम होम जितना हो सके उतना किया जाए।


गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान सक्रिय मामले 2,100 और बढ़कर 28,000 के पार पहुंच गये।
दिल्ली में शनिवार को सक्रिय मामले 2,142 और बढ़कर 28,773 पहुंच गये। राजधानी में नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में कमी होने से सक्रिय मामलों में यह वृद्धि दर्ज की गयी है।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से आज जारी बुलेटिन के अनुसार इस अवधि में 7,897 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 7,14,423 तक पहुंच गयी है जबकि 5,716 और मरीजों के स्वस्थ होने से कोरोना मुक्त लोगों की संख्या बढ़कर 6,74,415 हो गयी। राजधानी में मरीजों के स्वस्थ होने की दर आज आंशिक रूप से घट कर 94.39 फीसदी पर आ गयी। इस दौरान 39 और मरीज की मौत होने से मृतकों का आँकड़ा 11,235 पर पहुंच गया। राजधानी में मृत्यु दर महज 1.57 फीसदी रह गयी है। मृतकों के मामले में देशभर में दिल्ली चौथे स्थान पर है। राजधानी में पिछले 24 घंटों के दौरान 77,374 नमूनों का परीक्षण किया गया। इसके साथ ही अब तक हुई जाँच संख्या बढ़कर 1.54 करोड़ के पार पहुंच गयी है। प्रत्येक 10 लाख आबादी पर जाँच का औसत 8,12,839 है। इस बीच राजधानी में निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या बढ़ कर 5,236 पहुंच गयी है।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad