Advertisement

दिल्ली पहले ही कोरोना वायरस की दूसरी लहर के पीक से गुजर चुकी है: अरविंद केजरीवाल

देश में एक तरफ कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है और फिलहाल कोई भी यह कहने की स्थिति में...
दिल्ली पहले ही कोरोना वायरस की दूसरी लहर के पीक से गुजर चुकी है: अरविंद केजरीवाल

देश में एक तरफ कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है और फिलहाल कोई भी यह कहने की स्थिति में नहीं है कि यह पीक है या उसका आना अभी बाकी है। दूसरी तरफ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दावा किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में न सिर्फ कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है, बल्कि उसका पीक भी गुजर चुका है। उन्होंने यह दावा विशेषज्ञों के हवाले से किया है।  

संवादाताओं से बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली पहले ही कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रही है। उन्होंने कहा कि इस महीने दिल्ली में अचानक कोरोना के केस बढ़ने लगे और रोजाना 4 हजार से ज्यादा मामले सामने आने लगे। दरअसल वह इसकी दूसरी लहर थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों को लगता है कि दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर का पीक गुजर चुका है।

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, '16 सितंबर को दिल्ली में करीब 4,500 केस सामने आए। उसके बाद मामलों में गिरावट की शुरुआत हुई और पिछले 24 घंटों में 3,700 केस सामने आए हैं। आने वाले दिनों में ये संख्या और गिरेगी।'

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में दिल्ली देश में पांचवें पायदान पर है। यहां अब तक संक्रमण के 2,56,789 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली में मार्च में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। बाद में यहां संक्रमण इतनी तेजी से फैला कि दिल्ली महाराष्ट्र के बाद दूसरा सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य बन गया था। हालांकि, जुलाई में स्थितियों में काफी सुधार हुआ और तब रोजाना 1000 से 1500 केस आ रहे थे। सितंबर में अचानक दिल्ली में कोरोना के केस तेजी से बढ़ने लगे।

 

केजरीवाल ने बताया कि जहां पहले रोजाना 20 हजार कोरोना जांच की जाती थी, अब उन्हें बढ़ा कर 60 हजार कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि जब कोरोना के मामले बड़ी संख्या  में आ रहे थे तो हमने केंद्र सरकार, एनजीओ और दिल्लीवासियों की मदद से उन्हें नियंत्रित किया। मैं सभी को उनके प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं।   केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस को हराने का सबसे बढ़िया तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा जांच की जाएं जिससे सभी संक्रमितों की पहचान की जा सके।   

 

दिल्ली में कोरोना वायरस के 3834 नए मामले आए सामने 

 

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस के 3834 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 36 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 2,60,623 हो गई है।  दिल्ली में गुरुवार को 3509 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है। दिल्ली में अब तक कुल 2,24,375 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना वायरस से दिल्ली में अब तक कुल 5123 मरीजों की मौत हो चुकी है। राजधानी में अभी कुल 31125 सक्रिय मामले हैं। 

 

दिल्ली सरकार ने जानकारी दी है कि गुरुवार को राजधानी में 9814 आरटी-पीसीआर जांच और 49369 रैपिड एंटीजन जांच की गई हैं। दिल्ली में गुरुवार को कुल 59183 जांच की गई है। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस की कुल 27,56,516 जांच की गई हैं।  दिल्ली में अभी पॉजिटिविटी रेट 9.45 प्रतिशत है। जबकि मृत्यु दर 1.97 प्रतिशत है। अगर पिछले दस दिनों की बात करें तो मृत्यु दर 0.94 प्रतिशत है। दिल्ली में अभी कुल 2059 कंटेनमेंट जोन हैं। जबकि 17995 मरीज होम आइसोलेशन  में हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad