Advertisement

बंगाल चुनाव के चौथे चरण में 'खूनी खेल'- कूचबिहार में 5 की मौत, एक बूथ पर मतदान स्थगित, 3 बजे तक 53.13% वोटिंग

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का मतदान शनिवार को पांच जिलों की 44 सीटों पर जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक...
बंगाल चुनाव के चौथे चरण में 'खूनी खेल'- कूचबिहार में 5 की मौत, एक बूथ पर मतदान स्थगित, 3 बजे तक 53.13% वोटिंग

पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का मतदान शनिवार को पांच जिलों की 44 सीटों पर जारी है। चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में  दोपहर 3 बजे तक 53.13% मतदान हुए हैं। इस बीच कूचबिहार जिले में एक मतदान केंद्र के बाहर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा पहली बार एक मतदाता की गोली मारकर हत्या करने की वारदात सामने आई है। वही, अलग-अलग जगहों पर हुए हिंसा में चार और लोगों की मौत की खबर आई है। इसके बाद यहां पर हिंसा भड़क गई। मृतक की पहचान एक आनंद बर्मन के रूप में हुई है। पुलिस के अनुसार, उसे अज्ञात लोगों के एक समूह द्वारा शीतलकुची के पथंथुली क्षेत्र में स्थित बूथ संख्या 85 से घसीटा गया और गोली मारकर हत्या कर दी गई है। निर्वाचन आयोग ने जिला अधिकारियों से 'कार्रवाई की गई रिपोर्ट' मांगी है। वहीं, एक बूध पर मतदान को स्थगित कर दिया गया है।

पुलिस के अनुसार, स्थानीय लोगों द्वारा "उनकी राइफ़लों को छीनने" का प्रयास करने के बाद सीआईएसएफ के जवानों ने गोलियां चलाईं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "स्थानीय और सीआईएसएफ कर्मियों के बीच हाथापाई हुई। जिसके बाद फायरिंग की नौबत आ गई।

चौथे चरण का मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ है जो शाम छह बजे तक चलेगा। कोरोना महामारी की वजह से वोटिंग के घंटे को बढ़ाया गया है। 27 मार्च से विधानसभा चुनाव के पहले चरण की शुरूआत हुई थी। वहीं, 29 अप्रैल को आखिरी चरण यानी आठवें चरण का मतदान होगा। वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

इस चरण में कई हॉट सीटें हैं जिस पर सभी की नजर टिकी हुई है। सिंगुर सीट पर आज ही वोटिंग हो रही है। हुगली जिले के इस सीट का ममता के सत्ता तक पहुंचने के इतिहास का एक पन्ना है। दरअसल, सिंगुर में ही भूमि को लेकर सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आंदोलन किया था और वो 34 साल के वामपंथी सरकार को उखाड़ फेंकने में कामयाब हुई। 2011 में हुए विधानसभा चुनाव में ममता ने सत्ता का दरवाजा छू लिया था। वहीं, बीजेपी लगातार संघर्ष करती रही है। इस विधानसभा चुनाव में टीएमसी और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है।

पश्चिम बंगाल के पांच जिले- हुगली, कूचबिहार, हावड़ा, अलीपुरद्वार और दक्षिण 24 परगना की 44 सीटों पर वोटिंग हो रही है। 44 सीटों पर 373 उम्मीदवार मैदान में हैं। जहां एक करोड़ से अधिक वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे। हावड़ा जिले की बेहला ईस्ट सीट से बीजेपी के टिकट पर अभिनेत्री पायल सरकार चुनाव लड़ रही हैं।

राज्य में चौथे चरण में भाजपा के केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, तृणमूल कांग्रेस के राज्य खेल मंत्री अरूप विश्वास हॉट सीट टॉलीगंज से चुनावी मैदान में है। इनमें शहर पूर्व महापौर और दमकल मंत्री सोवन चटर्जी की पत्नी रत्ना चटर्जी भी हैं। सुश्री चटर्जी का भाजपा की अभिनेत्री-राजनेता पायल सरकार से मुकाबला है। पूर्व क्रिकेटर एवं तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार मनोज तिवारी शिबपुर से चुनाव लड़ रहे हैं और भाजपा सांसद और अभिनेता लॉकेट चटर्जी हुगली जिले के चिनसुराह से चुनावी मैदान में हैं। संयुक्त मोर्चो में वाम मोर्चा, कांग्रेस और आईएसएफ ने चौथे चरण के मतदान के लिए ज्यादातर युवा चेहरों को चुनाव में उतारा है। माकपा नेता सुजन चक्रवर्ती चुनाव के इस चरण के लिए वाम दलों द्वारा चुने गए कुछ वरिष्ठ नागरिकों में से एक हैं। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय और राज्य बलों की तैनाती के साथ विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की है। पश्चिम बंगाल में 44 विधानसभा क्षेत्रों में ‘संवेदनशील’ स्थिति को देखते हुए, चुनाव आयोग ने सुरक्षा बलों की कम से कम 789 कंपनियों को तैनात किया है। कूच बिहार में सबसे अधिक 187 कंपनियां तैनात की गई हैं। राज्य में इसके बाद 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होना है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement