Advertisement

हिमाचल प्रदेश में चार मंजिला इमारत गिरी, 12 जवानों समेत 13 की मौत, कई फंसे

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुमारहट्टी में रविवार दोपहर बाद एक ढाबा अचानक ढह गया। इस इमारत में मौके...
हिमाचल प्रदेश में चार मंजिला इमारत गिरी, 12 जवानों समेत 13 की मौत, कई फंसे

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के कुमारहट्टी में रविवार दोपहर बाद एक ढाबा अचानक ढह गया। इस इमारत में मौके पर 37 लोग मौजूद थे, जिनमें 30 सैनिक भी थे। सैनिक खाना खाने के लिए यहां रुके थे और अनहोनी ऐसी हुई कि उसी वक्त इमारत जमींदोज हो गई। घटना में 12 सैनिकों समेत 13 की मौत हो गई है।

चाय पीने के लिए ढाबे पर रुके थे जवान

घटना के वक्त असम राइफल्स के कुछ जवान भी यहां चाय पीने के लिए रुके थे। सेना के 200 से अधिक जवान, फायर ब्रिगेड की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है। सोलन के डेप्युटी कमिश्नर केसी चमन ने बताया है कि सेना के करीब 17 जवानों और 11 नागरिकों को निकाल लिया गया है। 6 जवानों और 1 नागरिक की मौत हो गई है जबकि 7 जवानों के अभी भी फंसे होने की आशंका है। उन्होंने बताया है कि सोमवार दोपहर को राहत और बचावकार्य पूरा हो जाएगा।

सीएम ने जताया दुख

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने इस हादसे पर दुख जताते हुए कहा है कि रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। यह हादसा क्यों हुआ, इसकी जांच के आदेश दे दिए गए हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उम्मीद जताई है कि अगले कुछ घंटों में राहत एवं बचाव कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि घटना की जांच कराई जाएगी। इससे पहले CM ने ट्वीट किया था, 'सोलन के समीप कुमारहट्टी में एक निजी होटल ढहने की अति दुःखद सूचना मिली है। राहत कार्य में NDRF की टीम सहित स्थानीय प्रशासन जुटा है। लोगों को सुरक्षित बचाने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।'

भूस्खलन से इमारत ढहने का अनुमान

आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक डी. सी. राणा ने बताया कि घटना के वक्त इमारत में 35 से अधिक लोग मौजूद थे। सोलन में सुबह से भारी बारिश हो रही है। आशंका है कि भूस्खलन होने से इमारत ढह गई। यह इमारत कुमारहट्‌टी-नाहन रोड पर शिमला से 130 दूर स्थित है।

बारिश होने से राहत कार्य में बाधा

सूत्रों ने बताया कि जेसीबी की मदद से मलबा हटाया जा रहा है। बारिश की वजह से राहत और बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है। मलबे से निकाले गए घायलों को प्राथमिक इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पंचकूला से एनडीआरएफ की टीमें भी हिमाचल भेजी गईं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement