Advertisement

दोनों देशों का साथ मानवता के इतिहास में नया अध्याय लिखेगा: PM मोदी

गुजरात में अहमदाबाद एयरपोर्ट से मेगा रोड शो के बाद इजरायली पीएम नेतन्‍याहू और पीएम मोदी साबरमती...
दोनों देशों का साथ मानवता के इतिहास में नया अध्याय लिखेगा: PM मोदी

गुजरात में अहमदाबाद एयरपोर्ट से मेगा रोड शो के बाद इजरायली पीएम नेतन्‍याहू और पीएम मोदी साबरमती आश्रम पहुंच गए हैं। इस दौरान बेंजामिन नेतन्‍याहू, उनकी पत्नी सारा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी जी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस दौरान नेतन्याहू दंपति ने चरखा चलाया और पीएम मोदी के साथ पतंग भी उड़ाई।  रोड शो के दौरान दोनों प्रधानमंत्री के स्‍वागत के लिए सड़क के दोनों ओर भारी भीड़ है।

साबरमती आश्रम के बाद पीएम मोदी और नेतन्याहू धोलेरा भी पहुंचे, जहां पर उन्होंने 'आइक्रिएट' का उद्घाटन किया। पीएम ने 'आइक्रिएट' में स्मॉल आई का कारण बताया और कहा कि 'आइक्रिएट' का जो आई है, वो स्मॉल लेटर में हैं। जब 'आइक्रिएट' का नाम तय हो रहा था, तो आई को हमने छोटा क्यों रखा, इसके पीछे भी एक वजह थी। साथियों, क्रिएटिविटी की सबसे बड़ी रुकावट होती है आई का बड़ा होना। क्रिएटिविटी के साथ अगर आई कैपिटल है तो उसका मतलब है अहम और अंहकार का आड़े आना।

इजरायल और भारत के उद्मियों को फायदा पहुंचाने के लिए खोले गए आईक्रिएट सेंटर के लिए पीएम मोदी ने कई बातें रखी। उन्होंने कहा कि सफलता की पहली शर्त साहस होती है और जो साहसी है वो कोई भी फैसला ले सकता है। मैं आईक्रिएट के माध्यम से इनोवेशन ला रहे साहसी युवाओं को बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल के बीच ये सहयोग, ये परस्पर विकास की भावना, दोनों ही देशों के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 21वीं सदी में दोनों देशों का ये साथ मानवता के इतिहास में नया अध्याय लिखेगा।

इतना ही नहीं ये बेहद खुशी की बात है कि 'आइक्रिएट' ने देश के नौजवानों को उनके सपने पूरे करने में प्लेटफार्म दिया है। साथ ही, 'आइक्रिएट' के इनोवेटिव प्रोडक्ट्स के बारे में जानकर मुझे बहुत खुशी होती है। पीएम मोदी ने कहा कि नौजवानों के विचार यूं ही खत्म ना हो जाएं, इसे देखना हम सभी का दायित्व है।

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले साल मैंने उन्हें गुजरात आने का न्यौता दिया था। वह इस साल आए और गुजरात भी आए। मोदी ने किसानों की बात कही। पीएम ने कहा कि किसी भी संस्था का महत्व उसके स्थापना के साथ नहीं आंका जा सकता है, यह बाद में पता चलता है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में गुजरात और गुजरातियों का नाम है। यह नाम फार्मेसी के क्षेत्र में है। आज से कुछ वर्ष पहले गुजरात में फार्मेसी का कॉलेज आईक्रिएट खुला था। उन्होंने कहा कि यहां से निकलने वाले नौजवानों से देश को काफी उम्मीदें हैं, ये लोग पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन करेंगे।

इस दौरान पीएम मोदी ने कालीदास की एक पुस्तक में कही बात का उदाहरण देते हुए कहा कि बुद्धिमान व्यक्ति गुणों के आधार पर किसी बात पर अपना मन बनाता है जबकि मूर्ख दूसरों की राय पर अपनी राय बनाता है. उन्होंने कहा कि मंगल पर पहुंचा जा सकता है यह हमारे वैज्ञानिकों ने साबित किया है. पीएम मोदी ने इसरो की कामयाबी का जिक्र भी किया और कहा कि 100 से ज्यादा सैटेलाइट इन्होंने अंतरिक्ष में भेजा।

पीएम ने इस दौरान समुद्री पानी को पीने योग्य बनाने वाली जीप की भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि गुजरात के बॉर्डर में उसके कारण भारतीय जवानों की प्यास बुझेगी। इसके लिए मैं इजरायली पीएम का शुक्रिया अदा करता हूं। मोदी ने कहा कि इजरायल ने साबित किया है कि देश का आकार नहीं बल्कि देश के लोगों का संकल्प उस देश को आगे बढ़ाता है। उन्होंने कहा कि इजरायल की टेक्नोलॉजी एवं क्रिएटिविटी पूरे विश्व को प्रभावित करती है।

नेतन्याहू ने कहा- जय भारत, जय इजरायल

आईक्रिएट सेंटर के उद्घाटन के मौके पर नेतन्याहू ने कहा कि दुनिया केवल आईपैड और आईपॉड्स के बारे में जानती है, लेकिन उन सबसे ज्यादा भी कुछ है। दुनिया को आईक्रिएट के बारे में भी जानना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मैं और पीएम मोदी काफी यंग हैं और हम दोनों ही आशावादी हैं। हम हमारी सोच में यंग हैं और भविष्य को लेकर आशावादी हैं।’ नेतन्याहू ने अपने भाषण के अंत में कहा- ‘जय हिंद! जय भारत! जय इजरायल! पीएम मोदी को धन्यवाद।’

बता दें कि 'आइक्रिएट' से उद्योगपतियों को फायदा पहुंचेगा और इसीलिए पीएम मोदी गुजरात में इसके चलन के बढ़ने पर जोर दे रहे हैं।

आठ किलोमीटर लंबे इस रोड शो के दौरान भारत की सांस्‍कृतिक झलकियां दिखाने के लिए 50 मंच सजाए गए थे और कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के इंतजाम भी किए गए। प्रोटोकॉल तोड़ दिल्‍ली एयरपोर्ट पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू का स्‍वागत करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अहमदाबाद में उनका और उनकी पत्‍नी सारा नेतन्‍याहू का स्‍वागत किया।  

इस रोड शो को एयरपोर्ट सर्किल, शाहीबाग, सुभाष ब्रिज आरटीओ होते हुए साबरमती आश्रम पहुंचे। साबरमती आश्रम में मोदी और नेतन्याहू महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी  और कुछ समय वहां गुजारा।


जापान के पीएम के साथ भी किया था रोड शो

इससे पहले गत 13 सितंबर को मोदी ने बुलेट ट्रेन परियोजना के काम का उद्घाटन करने आए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे तथा उनकी पत्नी के साथ भी हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम तक संयुक्त रोड शो किया था।

गौरतलब है कि 14 जनवरी को नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा के साथ 130 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल भ्‍ाी नई दिल्ली पहुंचा था। उनकी यह भारत यात्रा मोदी की इजरायल यात्रा के महज छह महीने बाद हो रही है। यह किसी इजरायली प्रधानमंत्री का 15 साल के लंबे अंतराल के बाद हो रहा भारत दौरा है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement