Advertisement

हिमाचल प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल, सात जिलों के उपायुक्तों समेत 21 आईएएस बदले गए

हिमाचल सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुये सात जिलाउपायुक्तों समेत 21 भारतीय प्रशासनिक...
हिमाचल प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल, सात जिलों के उपायुक्तों समेत 21 आईएएस बदले गए

हिमाचल सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुये सात जिलाउपायुक्तों समेत 21 भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस) और एक हिमाचल प्रशासनिक सेवा(एसएएस) के अधिकारियों के तबादले के आदेश जारी किये।


कार्मिक विभाग ने सोमवार देर रात जारी अधिसूचना के अनुसार राजधानी शिमला के अलावा ऊना, किन्नौर, बिलासपुर, लाहौल स्पीति और हमीरपुर जिले के उपायुक्तों के तबादले किये गये हैं। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव आदित्य नेगी को शिमला का उपायुक्त लगाया गया है। श्री दुनी चंद राणा को चम्बा जिला उपायुक्त नियुक्त किया गया है। विशेष सचिव(ऊर्जा) हेमराज बैरवा को किन्नौर, पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के प्रबंध निदेशक राघव शर्मा को ऊना, एचपीएमसी के प्रबंध निदेशक देबश्वेता बनिक को हमीरपुर, निदेशक टाउन एंड कंट्री प्लानिंग रोहित जम्वाल को बिलासपुर और नगर आयुक्त शिमला पंकज राय को लाहौल-स्पीति जिला उपायुक्त लगाया गया है।

शिमला जिला उपायुक्त रहे अमित कश्यप को अब श्रमायुक्त तथा सामान्य उद्योग निगम के प्रबंध निदेश का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। इसी तरह ऊना जिला उपायुक्त रहे संदीप कुुमार को बिजली बोर्ड का निदेशक(कार्मिक), किन्नौर के उपायुक्त गोपाल चंद को विशेष सचिव ऊर्जा, हमीरपुर के उपायुक्त हरिकेश मीणा को निदेशक ऊर्जा, बिलासपुर के उपायुक्त राजेश्वर गोयल को एचपीएमसी का प्रबंध निदेशक, बागवानी विकास सोसायटी शिमला का परियोजना निदेशक, एग्रो इंडस्ट्रियल पैकेजिंग इंडिया लिमिटेड और एग्रो इंडस्टरीज कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक का भी अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। लाहौल-स्पीति के उपायुक्त रहे कमल कांत सरोच को टाउन एंड कंट्री विभाग का निदेशक लगाया गया है। वहीं विवादों में रहे चम्बा जिला उपायुक्त विवेक भाटिया को अनुसूचित, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक सशक्तीकरण विभाग तथा पिछड़ा वित्त एवं विकास निगम का निदेशक लगाया गया है। इसके अलावा श्रमायुक्त रहे डॉ. एस.एस. गुलेरिया को रजिस्ट्रार सहकारी समिति के साथ कांगड़ा मंडलायुक्त की जिम्मेदारी दी गई है।

अनुसचूित, पिछड़स वर्ग और अल्पसंख्यक सशक्तीकरण विभाग के निदेशक हंसराज चैहान को भूमि रिकार्ड विभाग का निदेशक तथा राज्य उद्योग विकास निगम का प्रबंध निदेशक, ऊर्जा विभाग की निदेशक रहीं मानसी सहाय ठाकुर को राज्य नागरिक आपूर्ति निगम का प्रबंध निदेशक, बिजली बोर्ड के निदेशक(कार्मिक) रहे सुदेश कुमार मोक्टा को पर्यावरण विज्ञान एवं तकनीकी विभाग का निदेशक के साथ राजस्व आपदा प्रबंधन विभाग का सचिव, हिमाचल परिवहन निगम (एचआरटीसी) के कार्यकारी निदेशक रहे अनुपम कश्यप को पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन का विशेष सचिव तथा भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के निदेशक और पीजीआई चंडीगढ़ से प्रतिनियुक्ति से लौटे एचएएस अधिकारी मनोज कुमार को एचआरटीसी का कार्यकारी निदेशक(इडी) लगाया है। इसके अलावा बिजली बोर्ड के ईडी डॉ. अश्विनी कुमार शर्मा को विशेष सचिव स्वास्थ्य के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के विशेष कार्यकारी अधिकारी का भी अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने बड़े पैमान पर यह प्रशासनिक फेरबदल ऐसे समय किया जब हाल ही में राज्य चुनाव आयोग ने सरकार से जिला उपायुक्तों के तबादले न करने का सुझाव दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement