Advertisement

क्रिकेट में लैंगिक असमानता लाने के लिए बीसीसीआई का बड़ा फैसला, अब पुरुषों और महिलाओं को मिलेगा समान वेतन

बीसीसीआई ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक फैसले में देश के सबसे लोकप्रिय खेल में लैंगिक समानता को बढ़ावा...
क्रिकेट में लैंगिक असमानता लाने के लिए बीसीसीआई का बड़ा फैसला, अब पुरुषों और महिलाओं को मिलेगा समान वेतन

बीसीसीआई ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक फैसले में देश के सबसे लोकप्रिय खेल में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए केंद्र से अनुबंधित महिला और पुरुष खिलाड़ियों के लिए समान मैच फीस की घोषणा की।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने महत्वपूर्ण विकास की घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। उन्होंने लिखा,  "मुझे भेदभाव से निपटने की दिशा में @BCCI के पहले कदम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हम अपने अनुबंधित @BCCIWomen क्रिकेटरों के लिए वेतन इक्विटी नीति लागू कर रहे हैं।

शाह ने ट्वीट किया, "पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों के लिए मैच फीस समान होगी क्योंकि हम क्रिकेट में लैंगिक समानता के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं।" नई शुरू की गई प्रणाली के अनुसार, भारतीय महिला क्रिकेटरों को अब प्रति टेस्ट 15 लाख रुपये, प्रति वनडे 6 लाख रुपये और प्रति टी 20 आई में 3 लाख रुपये मिलेंगे, जो उनके पुरुष समकक्षों के समान हैं।

उन्होंने कहा, "@BCCI महिला क्रिकेटरों को उनके पुरुष समकक्षों के समान मैच शुल्क का भुगतान किया जाएगा। पे इक्विटी हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए मेरी प्रतिबद्धता थी और मैं उनके समर्थन के लिए एपेक्स काउंसिल को धन्यवाद देता हूं।"

इस साल की शुरुआत में, न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने देश के खिलाड़ियों के संघ के साथ एक समझौता किया था, जिससे महिला क्रिकेटरों को पुरुष खिलाड़ियों के बराबर कमाई करने में मदद मिली, जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) भी लैंगिक असमानता को दूर करने के लिए काम कर रहा है।  .

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad