Advertisement

युद्ध नहीं है कश्मीर मुद्दे का हल: इमरान खान

भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। कश्मीर को लेकर ही दोनों देशों के...
युद्ध नहीं है कश्मीर मुद्दे का हल: इमरान खान

भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। कश्मीर को लेकर ही दोनों देशों के बीच कई बार जंग भी छिड़ चुकी है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर मुद्दे पर बात की और कहा कि जंग कश्मीर मुद्दे का हल नहीं है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इमरान खान ने यहां मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि कश्मीर मुद्दे को जंग नहीं बल्कि बातचीत के ज़रिए सुलझाया जा सकता है।

जब तक कोई बातचीत शुरू नहीं होती, तब तक कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के विभिन्न विकल्पों पर चर्चा नहीं की जा सकती है। इस मुद्दे को सुलझाने के फॉर्म्यूले के बारे में पूछे जाने पर इमरान ने कहा, 'इसके दो या तीन समाधान हैं, जिनपर चर्चा की गई हैं। हालांकि, उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया और कहा, 'इसपर बात करना अभी बहुत जल्दबाजी होगी।'

इतना ही नहीं, भारत के साथ किसी युद्ध की संभावना को खारिज करते हुए पाक पीएम ने कहा कि परमाणु हथियार संपन्न दो देश युद्ध नहीं कर सकते क्योंकि इसका परिणाम हमेशा खतरनाक होता है। उन्होंने कहा भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाने के लिए पाकिस्तान अत्यधिक गंभीर है। पाकिस्तान की सेना और उनकी सरकार भी यही चाहती है।

गुगली पर कही ये बात

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पैदा हुए विवाद को खत्म करने की कोशिश करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि करतापुर कॉरिडोर को खोलना ‘गुगली’ फेंकना नहीं, बल्कि यह एक स्पष्ट फैसला था।  गौरतलब है कि बृहस्पतिवार को कुरैशी ने कहा था कि प्रधानमंत्री खान ने ऐतिहासिक करतापुर कॉरिडोर के शिलान्यास समारोह में भारत सरकार की उपस्थिति को सुनिश्चित करने के लिए एक ‘‘गुगली’’ फेंकी। हालांकि, कुरैशी के इस बयान की भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तीखी आलोचना की थी।  

इमरान खान ने जियो न्यूज से कहा, ‘‘ करतापुर कॉरिडोर को खोलना ‘गुगली’ फेंकना या दोहरा खेल नहीं, बल्कि यह निष्कपट व स्पष्ट निर्णय है।’’   

खान ने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध बनाने के लिए बेहद गंभीर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad