Advertisement

पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद कर दिया था बंद: रिपोर्ट

पाकिस्तान ने लगभग 5 महीने तक अपना एयरस्पेस बंद रखने के बाद आज उसे सभी एयरलाइंस के लिए पूरी तरह से खोलने...
पाकिस्तान ने भारत के लिए खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद कर दिया था बंद: रिपोर्ट

पाकिस्तान ने लगभग 5 महीने तक अपना एयरस्पेस बंद रखने के बाद आज उसे सभी एयरलाइंस के लिए पूरी तरह से खोलने की घोषणा की है। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर रखा था। कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि वह तब तक अपना एयरस्पेस नहीं खोलेगा जबतक भारत अग्रिम पोस्ट से अपने लड़ाकू विमानों को हटा नहीं लेता है। पाकिस्तान के इस यू-टर्न के पीछे माना जा रहा है कि एयरस्पेस के बंद होने से पाकिस्तान को काफी आर्थिक घाटा हो रहा था।

सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, 'पाकिस्तान ने आज आधी रात करीब 12:41 बजे से सभी एयरलाइनों को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दे दी है। भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे।

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने आधी रात करीब 12:41 बजे एयरमेन (एनओटीएएम) को एक नोटिस जारी किया। इसमें कहा गया कि तुरंत प्रभाव से पाकिस्तान का एयरस्पेस सभी प्रकार की नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया जाए।

पाकिस्तान का यह कदम एयर इंडिया के लिए राहत भरा है, क्योंकि पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने की वजह से इसे अपने विमानों को दूसरे रास्तों से भेजना पड़ रहा था।

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र बंद होने से दो जुलाई तक भारतीय एयरलाइन को 548 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र खोलने के लिए शर्त रखी थी कि पहले भारत अपने अग्रिम हवाई ठिकानों से लड़ाकू विमान हटाए, तभी वह अपना हवाई क्षेत्र खोलेगा। वहीं पाकिस्तान के इस कदम से भारत से यूरोप और अमेरिका जाने वाली उड़ानों को वैकल्पिक लंबे रूटों का इस्तेमाल करना पड़ रहा था, इसलिए एयरलाइनों का ईंधन खर्च बढ़ने से नुकसान उठाना पड़ा।

एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपये की क्षति

सिविल एविएशन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले सप्ताह संसद में बताया था कि दो जुलाई तक भारतीय एयरलाइन को 548 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। इसमें से एयर इंडिया को 90 फीसदी यानी 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। इसके अलावा इंडिगो को 31 मई तक 25.1 करोड़ रुपये, स्पाइसजेट और गो एयर को 20 जून तक क्रमशः 30.73 करोड़ और 2.1 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

पाक ने लड़ाकू विमान हटाने की रखी थी शर्त

पाकिस्तान के एविएशन सचिव शाहरुख नुसरत ने संसदीय समिति को जानकारी दी थी कि भारत सरकार ने हवाई क्षेत्र खोलने के लिए हमसे संपर्क करके अनुरोध किया था। हमने अपनी समस्याएं बता दी हैं। हमने भारत से कहा है कि उसे अग्रिम ठिकानों से लड़ाकू विमान हटाने होंगे। बालाकोट हवाई हमले के बाद संभवतः पहली बार पाकिस्तान के किसी वरिष्ठ अधिकारी ने सार्वजनिक रूप से हवाई क्षेत्र खोलने के लिए शर्तों का उल्लेख किया।

प्रतिबंध की अवधि बार-बार बढ़ाई पाक ने

डॉन न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, नुसरत, जो सिविल एविएशन अथॉरिटी के डायरेक्टर जनरल भी हैं, ने एविएशन की सीनेट स्टैंडिंग कमेटी को बताया कि उनके विभाग ने भारतीय अधिकारियों को सूचित कर दिया है कि पाकिस्तान हवाई क्षेत्र भारत के लिए तब तक बंद रहेगा जब तक वह अग्रिम ठिकानों से लड़ाकू विमान नहीं हटा लेता है। सिविल एविएशन अथॉरिटी ने हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध 12 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया था। उससे पहले यह प्रतिबंध 30 जून तक लागू था।

विशेष अनुमति के बाद भी मोदी नहीं उड़े थे पाक के ऊपर से

पिछले महीने पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीवीआइपी उड़ान के लिए विशेष अनुमति दी थी ताकि वे पाकिस्तान हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करके अपनी आधिकारिक यात्रा पर किर्गिस्तान की राजधानी बिशकेक में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन समिट के लिए जा सकें। लेकिन मोदी की उड़ान के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं किया गया। उससे पहले पाकिस्तान ने भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को 21 मई को बिशकेक में एससीओ की विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad