Advertisement

आतंकवाद को छिपाने के लिए परमाणु युद्ध की रट लगाना चिंताजनक प्रवृत्तिः भारत

दक्षिण एशिया में परमाणु युद्ध के खतरे की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा बार-बार चेतावनी...
आतंकवाद को छिपाने के लिए परमाणु युद्ध की रट लगाना चिंताजनक प्रवृत्तिः भारत

दक्षिण एशिया में परमाणु युद्ध के खतरे की पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा बार-बार चेतावनी देने पर भारत ने आगाह किया है कि कुछ देश सीमा पार आतंकवाक को छिपाने के लिए परमाणु युद्ध के कगार पर पहुंचने की बात कहकर जिस तरह धमकी दे रहे हैं, उसमें गंभीर खतरा छिपा है।

भारत की परमाणु नीति स्थिर

संयुक्त राष्ट्र में निशस्त्रीकरण पर कांफ्रेंस में भारत के स्थायी प्रतिनिधि पंकज शर्मा ने कहा कि वैश्विक सुरक्षा की स्थिति में बदलाव का जिक्र करते हुए कहा कि जिम्मेदार परमाणु शक्ति होने के नाते भारत की परमाणु नीति स्थिर है। इस नीति में भरोसेमंद न्यूनतम सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए पहले इस्तेमाल नहीं और गैर परमाणु देशों पर परमाणु हमला न करने को सिद्धांत बनाया गया है।

उनका यह बयान निशस्त्रीकरण कांफ्रेंस की पहली कमेटी की आम परामर्श में आया है। यह कमेटी अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर असर डालने वाले निशस्त्रीकरण, वैश्विक चुनौतियों और शांति के लिए खतरों पर गौर करती है।

परमाणु युद्ध का खतरा दिखाना चिंताजनक  

शर्मा ने कहा कि वैश्विक सुरक्षा स्थितियां लगातार बदल रही हैं। कुछ महत्वपूर्ण निशस्त्रीकरण संधियों और समझौतों का बिखराव चिंता की बात है। सीमा पार आतंकवाद को छिपाने के लिए कुछ देशों द्वारा परमाणु युद्ध का खतरा दिखाना भी चिंताजनक है।

पाक पीएम का आधा भाषण परमाणु युद्ध के हवाले

भारतीय प्रतिनिधि का बयान यूएन जनरल डिबेट में पाक पीएम इमरान खान के पहले भाषण के बाद आया है। खान ने अपने 50 मिनट के भाषण में से आधे समय तक परमाणु युद्ध का खतरा बताते रहे और भारत और कश्मीर की बात करते रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad