Advertisement

पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक एक्यू खान का निधन, जानें उनको क्यों किया गया था नजरबंद

पाकिस्तान के गुप्त परमाणु कार्यक्रम के जनक कहे जाने वाले विवादास्पद वैज्ञानिक एक्यू खान का रविवार को...
पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक एक्यू खान का निधन, जानें उनको क्यों किया गया था नजरबंद

पाकिस्तान के गुप्त परमाणु कार्यक्रम के जनक कहे जाने वाले विवादास्पद वैज्ञानिक एक्यू खान का रविवार को यहां बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। बता दें कि परमाणु भौतिक विज्ञानी को 2004 में परमाणु हथियारों की तकनीक की तस्करी के आरोप में नजरबंद किया गया था।

खान, जिनका जन्म 1936 में भोपाल में हुआ था और 1947 में विभाजन के बाद अपने परिवार के साथ पाकिस्तान चले गए, ने खान रिसर्च लेबोरेटरीज (केआरएल) अस्पताल में लगभग 07 बजे (स्थानीय समयानुसार) अंतिम सांस ली।

जियो न्यूज ने बताया कि खान को सांस लेने में कठिनाई का सामना करने के बाद सुबह-सुबह अस्पताल लाया गया था। डॉक्टरों के मुताबिक, फेफड़ों से खून बहने के बाद खान की तबीयत बिगड़ गई। फेफड़े खराब होने के बाद वह जीवित नहीं रह सके।

गृह मंत्री शेख रशीद ने कहा कि उनकी जान बचाने के लिए सभी प्रयास किए गए।

उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने ट्विटर पर कहा: “डॉ अब्दुल कादिर खान के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। 1982 से उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानते थे। उन्होंने राष्ट्र के लिए परमाणु प्रतिरोध विकसित करने में हमारी मदद की, और एक आभारी राष्ट्र इस संबंध में उनकी सेवाओं को कभी नहीं भूलेगा ..."।

प्रधान मंत्री इमरान खान ने कहा कि उन्हें "डॉ ए क्यू खान के निधन से गहरा दुख हुआ"।उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "हमें परमाणु हथियार संपन्न देश बनाने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के कारण उन्हें हमारे देश ने प्यार किया था। इसने हमें एक आक्रामक बहुत बड़े परमाणु पड़ोसी के खिलाफ सुरक्षा प्रदान की है। पाकिस्तान के लोगों के लिए वह एक राष्ट्रीय प्रतीक (एसआईसी) थे।"

रक्षा मंत्री परवेज खट्टक ने कहा कि उन्हें उनके निधन पर 'गहरा दुख' हुआ है और उन्होंने इसे 'बहुत बड़ी क्षति' बताया।उन्होंने कहा, "पाकिस्तान हमेशा राष्ट्र के लिए उनकी सेवाओं का सम्मान करेगा! हमारी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने में उनके योगदान के लिए राष्ट्र उनका बहुत ऋणी है।"

अधिकारियों के अनुसार, इस्लामाबाद में फैसल मस्जिद में दोपहर 3 बजे (स्थानीय समयानुसार) अंतिम संस्कार की नमाज अदा की जाएगी।

पाकिस्तान के परमाणु बम के जनक माने जाने वाले खान वहां में हीरो के तौर पर पूजे जाते हैं। उन्हें मुस्लिम दुनिया का पहला परमाणु बम बनाने वाला शख्स भी कहा जाता था। रेडियो पाकिस्तान ने बताया कि खान ने पाकिस्तान को परमाणु शक्ति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। देश की रक्षा के लिए उनकी सेवाओं को लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

खान 2004 से सुरक्षा एजेंसियों की निगरानी में इस्लामाबाद के पॉश इलाके ई-7 सेक्टर में एकांतवास में रहते थे।
बाद में, उन्होंने अपने बयान को वापस ले लिया, जो उन्होंने कहा था कि तत्कालीन सैन्य तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा किए गए दबाव के तहत किया गया था। उन्होंने कहा कि उनकी "सेवाओं" के बिना पाकिस्तान कभी भी पहला मुस्लिम परमाणु देश बनने की उपलब्धि हासिल नहीं कर पाता। मुशर्रफ के दौरान उनके साथ हुए व्यवहार का जिक्र करते हुए खान ने कहा कि देश में परमाणु वैज्ञानिकों को वह सम्मान नहीं दिया गया जिसके वे हकदार हैं।

2009 में, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने खान को पाकिस्तान का एक स्वतंत्र नागरिक घोषित किया, जिससे उन्हें देश के अंदर स्वतंत्र आवाजाही की अनुमति मिली।

मई 2016 में, खान ने कहा था कि पाकिस्तान 1984 की शुरुआत में एक परमाणु शक्ति बन सकता था, लेकिन तत्कालीन राष्ट्रपति, जनरल जिया उल हक - जो 1978 से 1988 तक पाकिस्तान के राष्ट्रपति थे - ने "इस कदम का विरोध किया"।

खान ने यह भी कहा था कि पाकिस्तान पांच मिनट में रावलपिंडी के पास कहुटा से दिल्ली को "टारगेट" करने की क्षमता रखता है। कहुता परमाणु बम परियोजना से जुड़ी पाकिस्तान की प्रमुख यूरेनियम संवर्धन सुविधा कहुटा अनुसंधान प्रयोगशालाओं (केआरएल) का घर है।

2018 की किताब "पाकिस्तान्स न्यूक्लियर बम: ए स्टोरी ऑफ डिफेन्स, डिटरेंस एंड डिवाइन्स" में, पाकिस्तानी-अमेरिकी विद्वान और अकादमिक हसन अब्बास ने ईरान, लीबिया और उत्तर कोरिया में परमाणु प्रसार में खान की भागीदारी पर प्रकाश डाला है।

उन्होंने लिखा है कि खान नेटवर्क की उत्पत्ति और विकास पाकिस्तान की परमाणु हथियार परियोजना में अंतर्निहित घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक प्रेरणाओं से जुड़ा था। लेखक ने अपने परमाणु बुनियादी ढांचे का समर्थन करने में चीन और सऊदी अरब की भूमिका की भी जांच की। खान के चीन के परमाणु प्रतिष्ठान के साथ घनिष्ठ संबंध होने की सूचना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement