Advertisement

चीन में बोलीं सुषमा स्वराज- जैश कर रहा था और हमले की तैयारी, इसलिए हमने की कार्रवाई

भारत की ओर से पीओके में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक करने के बाद विदेश मंत्री सुषमा...
चीन में बोलीं सुषमा स्वराज- जैश कर रहा था और हमले की तैयारी, इसलिए हमने की कार्रवाई

भारत की ओर से पीओके में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक करने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को चीन के वुजेन में बड़ा बयान दिया। चीनी विदेश मंत्री वॉन्ग ली और रूस के विदेश मंत्री के सामने सुषमा स्वराज ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले को पाकिस्तान से चलने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था, जिसका जवाब भारत ने दिया है।

बुधवार सुबह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने वुजेन में चीन के विदेश मंत्री वॉन्ग ली और रूसी विदेश मंत्री से मुलाकात की। यहां उन्होंने पुलवामा में हुए आतंकी हमले का जिक्र किया और कहा भारत आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति रखता है।

पाकिस्तान ने जैश के खिलाफ कोई कड़ा कदम नहीं उठाया

भारत की एयरस्ट्राइक का जिक्र करते हुए सुषमा स्वराज ने चीनी विदेश मंत्री के सामने कहा, ‘’ मेरा चीन का दौरा ऐसे समय पर हो रहा है जब भारत दुख और गुस्से से भरा हुआ है। कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर में एक बड़ा आतंकी हमला हुआ था।’ सुषमा ने कहा कि इस आतंकी हमले को पाकिस्तान से चलने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था, जिसका जवाब भारत ने दिया है। सुषमा ने चीन को बताया कि जब पाकिस्तान ने जैश के खिलाफ कोई कड़ा कदम नहीं उठाया, तो भारत ने ऐसा कर दिया। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान लगातार आतंकी संगठनों को पनाह देने की बात नकारता रहता है, इसी बीच हमें खबर मिली कि जैश ए मोहम्मद भारत में और आतंकी हमले करने की फिराक में है, जिसके बाद भारत सरकार ने उसके खिलाफ कार्रवाई का फैसला किया, हमने इस तरह से लक्ष्य निर्धारित किया कि आम लोगों को कोई नुकसान न पहुंचे।'

यह सैन्य अभियान नहीं था

सुषमा स्वराज ने साथ ही कहा, 'यह सैन्य अभियान नहीं था, इस हमले में किसी सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना नहीं बनाया गया। हमारा लक्ष्य जैश के आतंकी ठिकानों को निशाना बनाना था। भारत हालात को और बिगड़ता नहीं देखना चाहता। हम जिम्मेदारी और संयम के साथ काम करना जारी रखेंगे।'

सभी देश आतंक के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करें

सुषमा स्वराज ने कहा, 'पुलवामा में हमारे सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला हुआ जिसमें 40 जवान मारे गए। अब वक्त आ गया है कि सभी देश आतंक के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए उसके खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करें।

एलओसी पार भारत की एयर स्ट्राइक

भारतीय वायुसेना के 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार करके पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के टेरर कैंप्स को तबाह कर दिया। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के ठीक 12 दिन बाद वायुसेना ने यह बड़ी कार्रवाई की। वायुसेना के विमानों ने मंगलवार तड़के नियंत्रण रेखा के पार आतंकी कैंप्स पर करीब 1000 किलोग्राम के बम बरसाए। इस हमले में जैश का सबसे बड़ा कैंप तबाह हो गया और करीब 200-300 आतंकियों की मौत हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad