Advertisement

डोकलाम में चीन ने फिर श्‍ाुरू किया निर्माण, कई हैलीपैड और टॉवर बनाए, सैन्‍य वाहन तैनात

डोकलाम में चीन की गतिविधियां फिर से देखी गई हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस इलाके में चीनी...
डोकलाम में चीन ने फिर श्‍ाुरू किया निर्माण, कई हैलीपैड और टॉवर बनाए, सैन्‍य वाहन तैनात

डोकलाम में चीन की गतिविधियां फिर से देखी गई हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस इलाके में चीनी सेना द्वारा हैलीपैड, टॉवर और दूसरे तरह के  निर्माण की खबरें आ रही हैं।

डोकलाम में भारत और चीन के बीच 72 दिन चले तनाव को खत्म भले ही माना जा रहा है लेकिन वहां चीनी सेना ने फिर से निर्माण कार्य शुरू कर चौंका दिया है। हालांकि भारतीय थल सेना के प्रमुख बिपिन रावत इसे अस्थाई निर्माण बता रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सेटेलाइट तस्वीरों में खुलासा हुआ है कि चीनी सैना ने उत्तरी डोकलाम इलाके में सात हेलीपैड्स के अलावा कॉन्क्रीट की चौकियां व टॉवर भी बनाए हैं। वहीं सैन्य वाहन भी तैनात कर रखे हैं।

चीन की हालिया मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि चीन ने डोकलाम पठार के उत्तरी हिस्से पर कब्जा कर लिया है।

 इस घटना पर बिपिन रावत ने कहा कि डोकलाम में स्थिति सामान्य है लेकिन हमारी सेना ने वहां नजर बना रखी है। चीनी सेना ने वहां कुछ समय पहले निर्माण कार्य किए हैं जो सभी अस्थाई हैं। उन्होंने कहा कि संभव है कि सर्दियों की वजह से वो अपने उपकरणों को वापिस नहीं ले जा सके हों।

गौरतलब है कि इससे पहले डोकलाम इलाके में चीनी सैनिकों के सड़क निर्माण को 16 जून 2017 को भारतीय सैनिकों ने रोक दिया था। भारतीय जवान और चीन की पीएलए के जवान 72 दिनों तक आमने-सामने तैनात थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad