Advertisement

युद्ध के लिए तैयार रहे सेना: शी जिनपिंग

दक्षिण चीन सागर में अधिकार को लेकर संघर्ष का दौर जारी है। इस बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने फिर सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने को कहा है।
युद्ध के लिए तैयार रहे सेना: शी जिनपिंग

दरअसल दक्षिण चीन सागर में अधिकार को लेकर चीन के फिलीपींस, ब्रुनेई और वियतनाम जैसे देशों के साथ टकराव की स्थिति बनी हुई है। जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की सदर्न थियेटर कमान (दक्षिणी कमान) के जवानों से संबोधित यह आह्वान किया। दक्षिण चीन सागर और उत्तर कोरिया को लेकर तनाव की स्थिति को देखते हुए उनके बयान को अहम माना जा रहा है।

बता दें कि शी जिनपिंग राष्ट्रपति और कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव होने के नाते केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने बीते शुक्रवार को दक्षिणी कमान का दौरा कर सेना की तैयारियों का भी निरीक्षण किया। यह कमान दक्षिण चीन सागर के पास स्थित है। चीनी राष्ट्रपति ने हमेशा युद्ध के लिए तैयार रहने वाली सेना की आवश्यकता बताते हुए संयुक्त कमान गठित करने की प्रक्रिया को तेज करने को भी कहा।

उन्होंने जवानों को युद्ध की तैयारियों से जुड़ी जानकारी बढ़ाने, परिस्थितियों में बदलाव का अनुसरण करने और युद्ध की क्षमता बढ़ाने के लिए काम करने का निर्देश दिया। राष्ट्रपति ने साथ ही सेना से भ्रष्टाचार को खत्म करने का भी आह्वान किया। दक्षिण चीन सागर को लेकर पैदा हुए इस विवाद में अमेरिका के शामिल होने से स्थिति और गंभीर हो गई है। इसको देखते हुए चीन दक्षिण सागर में मानव निर्मित द्वीप बनाकर उस पर हथियार भी तैनात कर चुका है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement