Advertisement

अगले कुछ घंटों में निपटा लें अपने काम, लगातार 4 दिन तक बंद रहेंगे बैंक

अक्‍टूबर का महीना खत्‍म होने में अब केवल 6 दिन की शेष बचे हैं लेकिन इससे पहले शनिवार से यानी 26...
अगले कुछ घंटों में निपटा लें अपने काम, लगातार 4 दिन तक बंद रहेंगे बैंक

अक्‍टूबर का महीना खत्‍म होने में अब केवल 6 दिन की शेष बचे हैं लेकिन इससे पहले शनिवार से यानी 26 अक्‍टूबर से लगातार 4 दिन देश के अलग-अलग हिस्‍सों में बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि अगले कुछ घंटों में आप बैंकिंग से जुड़े काम निपटा लें। इसके अलावा कैश का भी इंतजाम कर लें क्‍योंकि आने वाले दिनों एटीएम मशीनों में कैश की भी किल्‍लत हो सकती है। 

आइए जानते हैं कि आखिर बैंकों में कामकाज क्‍यों नहीं होगा-

दरअसल, 26 अक्‍टूबर को शनिवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 27 अक्टूबर को दिवाली और रविवार है। लिहाजा 27 अक्टूबर को भी बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा दिवाली के बाद 28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा के कारण देश के अलग-अलग हिस्‍सों में बैंक नहीं खुलेंगे।

इसी तरह 29 अक्टूबर को भैय्या दूज का त्यौहार मनाया जाएगा, जिसके चलते बैंकों का कामकाज बंद रहेगा। कहने का मतलब ये है कि अगले 4 दिन तक लगातार बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने बैंक से जुड़े काम आज ही निपटा लें।

कैश का भी कर लें इंतजाम

इसके अलावा कैश का भी इंतजाम कर लें क्‍योंकि आने वाले दिनों एटीएम मशीनों में कैश की भी किल्‍लत हो सकती है। हालांकि बैंक प्रबंधकों ने त्योहार के दौरान एटीएम फुल होने और कैश की दिक्कत न होने का दावा किया है, लेकिन इससे पहले भी त्योहार पर एटीएम धोखा दे चुके हैं। ऐसे में रुपयों का इंतजाम पहले ही करना सही होगा।

पिछले दिन हड़ताल की वजह से प्रभावित हुआ था बैंक का काम

बता दें कि इससे पहले 22 अक्‍टूबर को बैंक यूनियनों के हड़ताल की वजह से बैंकों में कामकाज प्रभावित हुआ था। दरअसल, अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ और भारतीय बैंक कर्मचारी परिसंघ ने 10 बैंकों के विलय के खिलाफ हड़ताल बुलाई थी। इस विलय के बाद 4 नए बैंक अस्तित्‍व में आ जाएंगे। वहीं आंध्रा बैंक, इलाहाबाद बैंक, सिंडिकेट बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का अस्तित्‍व नहीं रहेगा। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad