Advertisement

सोमवार नहीं बुधवार को शपथ लेंगे कुमारस्वामी, राजीव गांधी की पुण्यतिथि के चलते कार्यक्रम बदला

कांग्रेस के साथ चुनाव बाद गठबंधन कर भाजपा के मंसूबों पर पानी फेरने वाले जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी...
सोमवार नहीं बुधवार को शपथ लेंगे कुमारस्वामी, राजीव गांधी की पुण्यतिथि के चलते कार्यक्रम बदला

कांग्रेस के साथ चुनाव बाद गठबंधन कर भाजपा के मंसूबों पर पानी फेरने वाले जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में फेरबदल हुआ है। राज्यपाल वजुभाई वाला की ओर से सरकार बनान का न्यौता मिलने के बाद कुमारस्वामी 21 मई यानी सोमवार को शपथ लेने वाले थे, लेकिन अब शपथ ग्रहण कार्यक्रम बुधवार यानी 23 मई को होगा। सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि है, जिसकी वजह से कार्यक्रम में यह बदलाव हुआ है। 

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में इस बदलाव को कांग्रेस के साथ उनकी नजदीकी और सहयोगी दल के प्रति सम्मान से जोड़कर देखा जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को कुमारस्वामी दिल्ली आएंगे और राजीव गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर गांधी परिवार से मुलाकात करेंगे।

जिस तरह गांधी परिवार के करीबी अशोक गहलोत और गुलाम नबी आजाद कर्नाटक में भाजपा की जोड़तोड़ की कोशिशों को नाकाम करते रहे और दिल्ली में कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी और कपिल सिब्बल जैसे वरिष्ठ अधिवक्ताओं की टीम सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाती रही, उसी के बूते गठबंधन को येदियुरप्पा का रास्ता रोकने में कामयाबी मिल पाई। लेकिन इससे भी बड़ी है कि पूरे घटनाक्रम के दौरान कांग्रेस और जेडीएस मजबूती से एक-दूसरे के साथ बने रहे और अपने विधायकों को भी टूटने नहीं दिया। इस 

कांग्रेस और जेडीएस के अप्रत्याशित गठबंधन के चलते कर्नाटक में भाजपा की सरकार बनते-बनते रह गई। मोदी और अमित शाह का मैनेजमेंट भी काम न आया। कई दिनोंं चले सियासी ड्रामे और सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद जिस तरह भाजपा की येदियुरप्पा सरकार बहुमत साबित करने से पहले ही गिर गई, उसे विपक्षी गठबंधन की बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है। इसकी झलक कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में भी देखने को मिलेगी। समारोह में देश भर के क्षेत्रीय दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। पश्चिम की बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार गिरने को क्षेत्रीय मोर्चे की जीत करार दिया है। उन्हें भी शपथ ग्रहण समारोह में बुलाया गया है।   

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में बसपा प्रमुख मायावती, सपा नेता अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, टीआरएस प्रमुख और तेलंगाना के सीएम केसीआर, आंध्र प्रदेश के सीएम और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू, डीएमके नेताओं, राजद नेताओं सहित आरएलडी नेता अजित सिंह को बुलाया जा रहा है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement