Advertisement

केसीआर ने बारिश से प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता देने का किया एलान, मिलेगी दस हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से सहायता राशि

खम्मम: मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना में हाल में हुई बेमौसम बारिश से क्षतिग्रस्त हुई फसलों...
केसीआर ने बारिश से प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता देने का किया एलान, मिलेगी दस हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से सहायता राशि

खम्मम: मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना में हाल में हुई बेमौसम बारिश से क्षतिग्रस्त हुई फसलों के लिए प्रभावित किसानों को प्रति एकड़ 10,000 रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। राज्य सरकार द्वारा कुल 228.25 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे और जल्द से जल्द जिला अधिकारियों द्वारा वित्तीय सहायता का वितरण शुरू किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने गुरूवार को खम्मम, महबूबाबाद, वारंगल और करीमनगर जिलों का ब्यापक दौरा किया और किसानों को सहायता देने का आश्वासन दिया। खम्मम जिले के बोनाकल मंडल के रवीनुतला गांव में मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी फसलों को समान रूप से वित्तीय सहायता दी जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य में लगभग 2.28 लाख एकड़ में खड़ी फसल को नुकसान हुआ है, जिसमें से 1.29 लाख एकड़ में मक्का प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा कि अतीत में तेलंगाना को फसल नुकसान सहायता जारी करने में विफल रहने के विरोध में फसल नुकसान की रिपोर्ट केंद्र को नहीं भेजी जाएगी।

उन्होंने कहा, “हम केंद्र पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं क्योंकि उन्हें जवाब देने में कम से कम छह महीने लगते हैं। केंद्र ने पहले के उदाहरणों में कभी भी सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी, जब प्रकृति की अनिश्चितताओं के कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ा। चंद्रशेखर राव ने कहा, हम राज्य सरकार की ओर से किसानों को सहायता राशि देंगे। मुख्य सचिव ए शांति कुमारी को इस संबंध में आवश्यक आदेश जारी करने के लिए कहा।

केसीआर ने कहा कि जिलाधिकारियों द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार कुल 2,28,258 एकड़ में नुकसान हुआ है। मक्का सबसे ज्यादा प्रभावित है। 1,29,446 एकड़ मक्का, 72,709 एकड़ धान, 8,865 एकड़ आम के बागान, तरबूज, टमाटर, बैंगन, विभिन्न सब्जियां और कुल 17,238 एकड़ फसल को नुकसान पहुंचा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नियमों में आवश्यक संशोधन कर काश्तकारों को सरकार द्वारा दी जाने वाली वित्तीय सहायता प्राप्त हो, इसके लिए कदम उठाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से सहायता नहीं लेने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि मोदी सरकार अपनी किसान विरोधी नीतियों के लिए जानी जाती है और इसके पूर्व राज्य की अपीलों को अनसुना कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री केसीआर ने पालकुर्थी निर्वाचन क्षेत्र के पेड्डा वांगारा मंडल के रेड्डीकुंटा टांडा में अपने संबोधन में कहा कि हमने 24 घंटे मुफ्त बिजली, रायथु बंधु सुविधा और मुफ्त पानी प्रदान करके तेलंगाना में कृषि क्षेत्र का विकास किया है। यह प्रगति के अच्छे चरण की ओर बढ़ने का समय है। अगर सभी प्रकार की फसलों को मिला दिया जाए तो लगभग 75 से 80 लाख एकड़ में खेती होती है।

उन्होंने कहा कि आज तेलंगाना राज्य में 56 लाख एकड़ में धान की खेती हो रही है। कृषि में अच्छी वृद्धि हुई है। जीडीपी कृषि क्षेत्र के लिए भी एक अच्छा लाभ है। हमारे किसान अब कर्ज से बाहर हो रहे हैं। किसानों के पुराने दर्द दूर हो गए हैं। अप्रत्याशित ओलावृष्टि से परेशानी हुई है। आमतौर पर प्रति एकड़ तीन हजार रुपये दिए जाते हैं। लेकिन इसके बदले हमने किसानों को प्रति एकड़ दस हजार रुपये देने की घोषणा की है  और इस राशि को मंजूर किया है।

सीएम ने कहा कि मैं स्वभाव से किसान हूँ, मिट्टी में पैदा हुआ हूँ। हम खेती भी करते हैं.. उस दर्द को हम जानते हैं। केसीआर ने कहा कि आज तेलंगाना में पूरे भारत देश को मिलाकर जितना चावल पैदा होता है, उससे कहीं अधिक चावल पैदा होता है। करीब 20, 22 लाख एकड़ में अन्य फसलें भी हैं। प्रवासी श्रमिक कृषि को बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। तेलंगाना सरकार किसानों की रक्षा कर रही है, चाहे कितने ही लोग उनकी आलोचना करें। हम रायथु बंधु, किसान बीमा, 24 घंटे मुफ्त बिजली, परियोजनाओं से मुफ्त सिंचाई पानी जैसी सुविधाएं देश में कहीं और नहीं देते हैं।

किसानों ने कहा कि चार-पांच साल से मेरी फसल अच्छी हुई है और अच्छा मुनाफा हुआ है। देश के इतिहास में पहली बार 10 हजार रुपये प्रति एकड़ सहायता की घोषणा की गई है।

केसीआर ने कहा कि हमारे राज्य की जीडीपी में वृद्धि हुई है। आमदनी भी बढ़ रही है। लोगों को काम मिल रहा है और गांव खुशियों से फल-फूल रहे हैं। किसी भी परिस्थिति में आपा न खोएं। केसीआर आपके साथ रहेंगे। हम कृषि क्षेत्र में यथास्थिति के साथ आगे बढ़ने के नेक इरादे से आगे बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री के साथ दौरे में मंत्री गंगुला करमाकर रेड्डी, विनोद कुमार, राज्यसभा सांसद संतोष कुमार, एमएलसी पल्ला राजेश्वर रेड्डी, मुख्य सचिव शांति कुमारी, डीजीपी अंजनी कुमार, सीएम सचिव स्मिता सभरवाल और विशेष मुख्य सचिव रामकृष्ण राव शामिल थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad