Advertisement

टीडीपी सांसद जे पी दिवाकर ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान संसद में रहने से किया इन्कार

कभी एयरलाइंस कंपनियों द्वारा प्रतिबंधित किए गए और अपने बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले तेलगु...
टीडीपी सांसद जे पी दिवाकर ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान संसद में रहने से किया इन्कार

कभी एयरलाइंस कंपनियों द्वारा प्रतिबंधित किए गए और अपने बयानों को लेकर विवादों में रहने वाले तेलगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सांसद जे सी दिवाकर रेड्डी ने अविश्वास प्रस्ताव पर बगावती रवैया अपना लिया है। उन्होंने कहा, ‘वह पूरे राजनैतिक सिस्टम और पार्टी से ऊब चुके हैं। अविश्वास प्रस्ताव के दौरान में संसद में नहीं रहूंगा। आप इसे पार्टी व्हिप का उल्लंघन कह सकते हैं।‘

टीडीपी ने अपने सभी सांसदों को शुक्रवार और सोमवार को संसद में मौजूद रहने का निर्देश देते हुए व्‍हिप जारी किया है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायक ने अपने सभी सांसदों को एक पत्र लिखा कर अविश्वास प्रस्ताव के दौरान सदन में उपस्थित रहने, वोटिंग करने तथा बहस में हिस्सा लेने की अपील की है।

बुधवार को मानसून सत्र के पहले दिन टीडीपी और कांग्रेस ने भाजपा सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है जिसे लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने मंजूर कर लिया। इस पर लोकसभा में शुक्रवार को बहस होगी और फिर मतदान होगा। इस अविश्वास प्रस्ताव के दौरान दलों ने अपनी पार्टी के सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए कहा है जिसके लिए व्हिप जारी की बात भी कही गई है। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और भाजपा ने अपने-अपने पक्ष में नंबर होने का दावा किया है लेकिन देखना होगा कि किसका दावा खरा उतरता है।

अविश्वास प्रस्ताव टीडीपी के लिए आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गई है। इसी की वजह से 16 सांसदों वाली टीडीपी केंद्र सरकार से अलग हुई। जे सी दिवाकर का बयान उनकी पार्टी के लिए झटका माना जा रहा है।

राहुल गांधी को दिया था सुझाव

इससे पहले सांसद जेसी दिवाकर रेड्डी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पीएम बनने के लिए ब्राह्मण लड़की से शादी करने का सुझाव दिया था। उनका कहना था कि यदि कोई प्रधानमंत्री बनना चाहता है तो उसे उत्तर प्रदेश के लोगों का आशीर्वाद चाहिए होता है। ब्राह्मण समुदाय यूपी पर राज कर रहा है। उनके इस सुझाव को सोनिया गांधी ने अनसुना कर दिया था। इसके कारण भी वह चर्चा में आए थे।

एयरलाइंस ने किया था प्रतिबंधित

जून 2017 में रेड्डी ने विशाखापत्तनम एयरपोर्ट पर उस समय बवाल मचा दिया था और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था, जब वह एयरपोर्ट पर देर से पहुंचे और उन्होंने बोर्डिंग पास लेने से मना कर दिया। उनके इस व्यवहार को लेकर उन्हें सात एयरलाइन ने यात्रा करने से प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि बाद में यह प्रतिंबध हटा लिया गया था।

रेड्डी अनंतपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं। इससे पहले कांग्रेस के टिकट पर 6 बार विधायक बन चुके हैं और उन्होंने 2014 के आम चुनाव से पहले ही टीडीपी का दामन थामा था। साल 2011 में वह प्रोटेम स्पीकर बन चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad