Advertisement

बिहार: तेजस्वी ने ईडी-सीबीआई के कार्यालय के लिए की अपने आवास की पेशकश!

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर...
बिहार: तेजस्वी ने ईडी-सीबीआई के कार्यालय के लिए की अपने आवास की पेशकश!

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर गुरुवार को निशाना साधते हुए कहा कि वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के कार्यालय स्थापित करने के लिए अपना आवास देने को तैयार हैं। बता दें कि राजनीतिक प्रतिशोध के लिए ईडी और सीबीआई का दुरुपयोग किए जाने का आरोप लगाया जाता रहा है।

युवा राजद नेता ने 10 लाख नौकरियां प्रदान करने के अपने उस वादे को पूरा करने की प्रतिबद्धता फिर से जताई, जो उन्होंने विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान किया था।
यादव ने कहा कि उनकी नवगठित सरकार 2020 में विधानसभा चुनाव के दौरान किए गए 10 लाख नौकरियां देने के राजद के वादे को पूरा करेगी।


बिहार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से हटाए जाने और धनशोधन के एक मामले में उनका नाम सामने आने के बीच, जब तेजस्वी यादव से यह पूछा गया कि क्या वह संघीय एजेंसियों के डर से परेशान हैं, उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, ‘‘ मैं ईडी और सीबीआई द्वारा मेरे आवास के भीतर अपना कार्यालय स्थापित किए जाने का स्वागत करूंगा। अगर इससे भी शांति नहीं मिलती, तो मैं उनकी मदद नहीं कर सकता।’’

उन्होंने कहा, 'मैं डिप्टी सीएम के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान भी इन एजेंसियों से नहीं डरता था, जब मैं बहुत छोटा था। मैं बिहार के हितों के लिए केंद्र से लड़ता था। तब से, मैं परिपक्व हो गया हूं, विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया है और पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी अभियान चलाया था, जब मेरे पिता उपलब्ध नहीं थे।"

33 वर्षीय नेता ने कहा कि उनके खिलाफ दर्ज मामला उस समय का है जब वह "बच्चे" थे, क्रिकेट के लिए अपने जुनून का पीछा कर रहे थे।

यादव ने कहा, "अगर मैंने कोई अपराध किया है तो अब तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई।"

एक समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जिनके साथ उन्होंने एक दिन पहले शपथ ली थी, ने संबंधित अधिकारियों को रोजगार सृजन को "सर्वोच्च प्राथमिकता" देने के निर्देश जारी किए हैं।

“सरकारी विभागों में बहुत सारे पद खाली हैं। हम इन्हें भरकर शुरू करेंगे।'
“यह सिर्फ एक वादा नहीं था, बल्कि बिहार में रोजगार सृजन की तीव्र आवश्यकता की स्वीकृति थी। हम इस पर वापस जाने के बारे में नहीं सोच सकते क्योंकि लोगों ने चुनावों में अपना आशीर्वाद बरसाया था, जिसमें राजद के नेतृत्व वाले गठबंधन को एनडीए की तुलना में सभी 243 विधानसभा सीटों पर केवल 12,000 वोट कम मिले थे।

राजद के उत्तराधिकारी ने स्पष्ट रूप से अपनी पार्टी के बारे में "नकारात्मक धारणा" के लिए भाजपा को भी दोषी ठहराया, जिस पर अक्सर बाहुबल के इस्तेमाल का आरोप लगाया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप खराब कानून और व्यवस्था होती है।

उन्होंने कहा, "समस्या यह है कि हम नहीं जानते कि अपने लिए प्रचार कैसे करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा प्रचार में माहिर है। लेकिन हमारी सरकार का प्रदर्शन देखने के बाद लोग अपने आरोपों को देखेंगे।'

मुख्यमंत्री के जद (यू) के इस तर्क पर सहमति व्यक्त करते हुए कि भाजपा गठबंधन सहयोगी होने के बावजूद इसे विभाजित करने की कोशिश कर रही है, राजद नेता ने कहा, “नीतीश कुमार जी इतने दबाव में थे… ..वे (भाजपा) कोशिश कर रहे थे बिहार में वही करो जो उन्होंने सभी राज्यों में किया है। पैसे से डराना या फुसलाना ”।

उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ता साझा करते हुए, भाजपा ने पटना विश्वविद्यालय के लिए केंद्रीय दर्जा जैसे छोटे अनुरोधों को भी समायोजित नहीं किया, जिसे कुमार ने प्रधानमंत्री से सार्वजनिक रूप से प्रदान करने का आग्रह किया था।

यह पूछे जाने पर कि भाजपा नेताओं ने कुमार और उनके पिता लालू प्रसाद के बीच पुरानी तीखी नोकझोंक की, उन्होंने पलट कर कहा, “और नीतीश कुमार जी के खिलाफ इतना जहर उगलने के बाद उन्होंने 2017 में जद (यू) के साथ हाथ क्यों मिलाया? यहां तक कि प्रधानमंत्री ने भी डीएनए को बदनाम किया था।

उन्होंने कहा, “क्या यह वही प्रधानमंत्री नहीं थे, जिन्होंने हाल ही में नीतीश कुमार जी को सच्चा समाजवादी कहा था? उन्हें इस बात की खुशी होनी चाहिए कि सीएम अब वैचारिक साथियों के साथ मिलकर सरकार चला रहे हैं।'

उन्होंने आंतरिक अंतर्विरोधों के कारण सरकार के शीघ्र पतन की अटकलों को खारिज कर दिया।

“हम सभी समाजवादी हैं, दिल से। हम लड़ सकते हैं, लेकिन साथ रहेंगे।'

उन्होंने कहा, “महागठबंधन शब्द तब अस्तित्व में आया जब नीतीश कुमार जी ने लालू प्रसाद जी से हाथ मिलाया था। हम बहुत खुश हैं कि वह हमारे साथ वापस आ गए हैं।"

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad