Home राजनीति राष्ट्रीय दल नीतीश कुमार की जेडीयू ले गई मेरी सीट: शाहनवाज हुसैन

नीतीश कुमार की जेडीयू ले गई मेरी सीट: शाहनवाज हुसैन

आउटलुक टीम - MAR 24 , 2019
नीतीश कुमार की जेडीयू ले गई मेरी सीट: शाहनवाज हुसैन
नीतीश कुमार की जेडीयू ले गई मेरी सीट: शाहनवाज हुसैन
आउटलुक टीम

2019 लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में भाजपा नीत एनडीए ने शनिवार को अपने प्रत्याशियों की घोषणा की। बीजेपी की सूची में जिन तीन नेताओं पर सबकी निगाहें थीं, उनमें शत्रुघ्न सिन्हा और गिरिराज सिंह के अलावा बीजेपी के प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन भी शामिल थे। पार्टी ने शत्रुघ्न सिन्हा के साथ शाहनवाज हुसैन का भी टिकट काट दिया और गिरिराज सिंह की सीट बदल दी। अब शाहनवाज ने टिकट कटने के लिए सहयोगी नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को जिम्मेदार ठहराया है। बता दें कि बिहार एनडीए में सीट बंटवारे के फॉर्म्युले के तहत यह सीट इस बार जेडीयू के खाते में गई है।

शाहनवाज हुसैन ने टिकट कटने के बाद अपनी नाराजगी जाहिर की। शाहनवाज ने कहा, 'इस बार मैं भागलपुर से नहीं लड़ पाऊंगा। राज्य में इस बार बीजेपी के 6 वर्तमान सांसदों की सीटें एनडीए सहयोगी के तौर पर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के हिस्से में गई हैं। इसके बावजूद मैं लोकसभा चुनाव में पार्टी की जीत के लिए कड़ी मेहनत करूंगा।' इसके साथ ही शाहनवाज ने भागलपुर के लोगों से वादा किया है कि वह भले ही यहां से चुनाव नहीं लड़ रहे लेकिन यहां की जनता और उनके हितों के लिए हमेशा उनके साथ खड़े रहेंगे।

बता दें कि 2014 में मोदी लहर के बावजूद शाहनवाज भागलपुर से लोकसभा चुनाव हार गए थे।

बता दें कि साल 1999 में किशनगंज से जीते शाहनवाज को राज्य मंत्री बनाया गया था। उन्हें खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, युवा मामले और खेल, मानव संसाधन विकास विभाग की जिम्मेदारियां मिली। साल 2001 में कोयला मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया था और सितंबर 2001 में नागरिक उड्डयन विभाग के साथ एक कैबिनेट मंत्री के पद पर पदोन्नत किया गया था। इससे केंद्र की अटल सरकार में  वह सबसे युवा कैबिनेट मंत्री बने। बाद में उन्होंने 2003 से 2004 तक कपड़ा मंत्री के रूप में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

इधर, बीजेपी पटना साहिब से बागी शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट काटकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को मैदान में उतारा है। जबकि फायर ब्रैंड नेता गिरिराज सिंह को बेगूसराय की सीट दी गई है। इस सीट पर गिरिराज का मुकाबला जेएनयू के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार से है।

भाजपा की छठी सूची, उमा भारती के चुनाव नहीं लड़ने पर मुहर

बीजेपी ने 46 उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है। इस बार पार्टी ने पुराने दिग्गज चेहरों पर दावं लगाया है। बीजेपी अब तक 297 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है। साथ ही बाकी सीटों पर उम्मीदवार उतारने को लेकर चर्चा जारी है।

खास बात यह है कि पार्टी ने पश्चिम बंगाल की जंगीपुर सीट से मुस्लिम महिला महफुजा खातून को प्रत्याशी बनाया है। महफुजा हाल ही में भाकपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं। केंद्रीय मंत्री उमा भारती के चुनाव न लड़ने के फैसले पर भी मुहर लगा दी गई है। अब उन्हें संगठन में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

भाजपा ने शनिवार को पांच अलग-अलग सूचियां जारी कर 01, 36, 17, 11 और 48 लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा की। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन नामों को मंजूरी दी गई। पार्टी ने दमन और दीव सीट से लालूभाई पटेल के नाम का एलान अलग से किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से