Advertisement

भाजपा ने जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, मोदी वाराणसी और अमित शाह गांधीनगर से लड़ेंगे, आडवाणी को टिकट नहीं

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...
भाजपा ने जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, मोदी वाराणसी और अमित शाह गांधीनगर से लड़ेंगे, आडवाणी को टिकट नहीं

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे तो भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर से मैदान में होंगे। गांधी नगर से भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी चुनाव लड़ते रहे हैं लेकिन इस बार उन्हें टिकट नहीं दिया है।

भाजपा की इस लिस्ट में बड़े नाम भी शामिल हैं। गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से, विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह गाजियबाद से, केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को बागपत से, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी, गौतम बुद्ध नगर सीट से केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, मुज्जफरनगर से संजीव बालियान, मथुरा से हेमा मालिनी, उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट दिया गया है।

भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में विपक्षी दलों के लिए एक संदेश दिया है। सपा-बसपा गठबंधन द्वारा पहले सांसदों की सीट बदलने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन ज्यादतर सीटों पर पुराने सांसदों को दोहराने का फैसला कर पार्टी ने गठबंधन की इस आशंका को दूर कर दिया है।

वहीं, 91 साल के हो चुके लाल कृष्ण आडवाणी को मैदान में न उतार कर पार्टी ने साफ किया है कि 75 की उम्र पार नेताओं को टिकट न देने का पक्का मन बना रखा है। साथ ही पहली बार अमित शाह लोकसभा के लिए गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे यानी पार्टी चाहती है कि उनके अधिकांश नेता राज्यसभा के बजाय लोकसभा से आएं।

यूपी में छह सांसदों का टिकट कटा

लिस्ट में यूपी से 28 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। पार्टी ने छह मौजूदा सांसदों के टिकट काटे हैं। इनमें कुछ बड़े नाम भी शामिल हैं। पार्टी ने वरिष्ठ मंत्रियों और मौजूदा सांसदों की सीटों को लेकर खास परिवर्तन नहीं किया है। इसका एक प्रमुख कारण पार्टी को बगावत का डर भी हो सकता है। हालांकि कई ऐसे सांसदों को भी टिकट दिए गए हैं, जिनका हारना लगभग तय है।

भाजपा ने ऐसी आठ सीटों पर प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं, जहां पहले या दूसरे चरण में ही मतदान होना है, जिसमें कैराना और नगीना जैसी सीटें शामिल हैं। उम्मीद है कि जल्द ही दूसरी लिस्ट आ सकती है।

हरदोई से मौजूद सांसद अंशुल वर्मा की जगह जय प्रकाश रावत, फतेहपुर सीकरी से चौधरी बाबूलाल की जगह राजकुमार चाहेर, संभल से सत्यपाल सैनी की जगह परमेश्वर दयाल, मिश्रिख से अंजुबाला की जगह अशोक रावत, आगरा से केंद्रीय मंत्री राम शंकर कठेरिया की जगह यूपी के मौजूदा कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल को टिकट दिया गया है। शाहजहांपुर से केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज का टिकट काट कर विधायक योगेंद्र सागर के बेटे अरुण सागर को टिकट दिया गया है।

तय थी पीएम और होम मिनिस्टर की सीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह की सीट तय थी। हाल ही में प्रधानमंत्री के वाराणसी में कई दौरों और हजारों करोड़ के शिलान्यास और लोकार्पण किए जाने के बाद इस बात की पुष्टि होने लगी थी। ऐसा ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ भी था। उन्होंने सीट बदलने के बारे में खुद साफ किया था कि वह लखनऊ से ही चुनाव लड़ेंगे। 

ये फिर मैदान में ठोंकेंगे ताल

बरेली से केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार, अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, उन्नाव से केंद्रीय मंत्री साक्षी महाराज, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार, मेरठ से राजेंद्र अग्रवाल, सहारनपुर से राघव लखनपाल, बिजनौर से कुंवर भरतेंद्र सिंह, संभल से परमेश्वर लाल सैनी, अमरोहा से कंवल सिंह तंवर, अलीगढ़ से सतीश कुमार गौतम, शाहजहांपुर से अरुण सागर, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जयप्रकाश रावत, फतेहपुर सीकरी से राज कुमार चाहेर, ऊना से धर्मेंद्र कुमार, खिरी से अजय कुमार मिश्रा, मिश्रिख से अशोक रावत, मोहनलाल गंज कौशल किशोर को उम्मीदवार बनाया गया है।

कल्याण सिंह के पोते को एटा से टिकट

राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पोते राजवीर सिंह को एटा से, यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री एसपी सिंह बघेल को आगरा से और कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य को बदायूं से उम्मीदवार बनाया गया है। हालांकि 2014 में भी बदायूं सीट भाजपा नहीं जीत पाई थी।

इनको अभी इंतजार

पार्टी की ओर से अभी यूपी से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, कानपुर से मुरली मनोहर जोशी, देवरिया से कलराज मिश्र, झांसी से उमा भारती, गाजीपुर से मनोज सिन्हा की सीट पर टिकट की घोषणा नहीं की गई है।

बिहार के नाम अभी घोषित नहीं

भाजपा ने पहली लिस्ट में बिहार के उम्मीदवारों के नाम घोषित नहीं किए गए हैं लेकिन सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया है और लिस्ट राज्य इकाई को भेज दी गई है, जिसकी घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ की जायेगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad