Home राजनीति जनादेश एक बार फिर मोदी सरकार, 318 सीटों पर जीता एनडीए, 32 पर आगे

एक बार फिर मोदी सरकार, 318 सीटों पर जीता एनडीए, 32 पर आगे

आउटलुक टीम - MAY 22 , 2019
लोकसभा चुनाव नतीजे LIVE: नहीं चला विपक्ष का जादू, फिर एक बार मोदी सरकार
लोकसभा चुनाव नतीजे LIVE: रुझानों में भाजपा को अकेले बहुमत, यूपीए 93 पर आगे
Outlook
आउटलुक टीम

लोकसभा चुनावों के रूझानों और नतीजों से साफ हो गया है कि एक बार फिर देश में मोदी सरकार बनने जा रही है। अभी तक के जनादेश से साफ है कि भाजपा के नेतृत्व में एनडीए पिछली बार से ज्यादा सीटों से सरकार बनाने जा रहा है। यही नहीं विपक्ष की एकता चाहे उत्तर प्रदेश में हो या फिर बिहार में कहीं एनडीए को भारी नुकसान नहीं पहुंचा पाई है। भाजपा ने ममता बनर्जी के गढ़ पश्चिम बंगाल में भी सेंध लगा दी है। 

आइए जानते है कि अभी तक के रूझानों में किस पार्टी और गठबंधन को कितनी सीटें मिल रही हैं...

एनडीए (भाजपा+) अब तक 318 सीटों पर जीत हासिल कर चुका है जबकि 32 सीटों पर आगे है। यूपीए  (कांग्रेस+) 92 सीटों पर जीत हासिल कर 2 सीटों पर आगे है। अन्य जहां 88 सीटों पर जीत चुके हैं वहीं 10 पर बढ़त बनाए हुए हैं।

वोट शेयर-

इस बार चुनाव में भाजपा का वोट शेयर करीब 38.5 फीसदी रहा। वहीं, कांग्रेस का 22 फीसदी वोट शेयर रहा।

07:00- स्मृति ईरानी ने किया ये ट्वीट

अमेठी से भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हरा दिया है। इस जीत के बाद स्मृति ने ट्वीट कर लिखा है, 'कौन कहता है आसमां में सुराख नहीं हो सकता...'

6:00-राहुल ने मोदी-ईरानी को दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी और भाजपा को बधाई देते हुए कहा कि मैंने पहले ही बोला था कि जनता मालिक है। मैं दिल से लड़ने वाले अपने कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं। हमारी लड़ाई विचारधारा की लड़ाई है। हमारे कार्यकर्ता घबराएं नहीं। बहुत से लोग हैं जो कांग्रेस की विचारधारा में विश्वास करते हैं।'

अमेठी को लेकर उन्होंने कहा, 'मैं स्मृति ईरानी को बधाई देना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि वह प्यार से अमेठी की देख-भाल करें। अमेठी की जनता ने उन पर भरोसा दिखाया है।'

4:30- मोदी-शाह को आडवाणी ने बधाई दी

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने बीजेपी की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। आडवाणी ने कहा कि बीजेपी की अप्रत्याशित जीत के लिए नरेंद्र मोदी को दिल से बधाई। आडवाणी ने मोदी के अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को भी बधाई दी।

4:30-गांधीनगर से अमित शाह की बड़ी जीत, आडवाणी का रिकॉर्ड तोड़ा

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से जीत गए। शाह ने 5,57,014 वोटों से जीत दर्ज की। इस बड़ी जीत के साथ अमित शाह ने लालकृष्ण आडवाणी की जीत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

यह जीत पूरे भारत की जीत: अमित शाह

अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, “यह जीत पूरे भारत की जीत है। देश के युवा, गरीब, किसान की आशाओं की जीत है।  यह भव्य विजय प्रधानमंत्री मोदी जी की पाँच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के विश्वास की जीत है। मैं भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से श्री @narendramodi जी को हार्दिक बधाई देता हूँ। अपने अथक परिश्रम से देश के हर बूथ पर भाजपा को मजबूत कर मोदी सरकार बनाने वाले भाजपा के करोड़ों कर्मठ कार्यकर्ताओं को इस ऐतिहासिक विजय की हार्दिक बधाई।”

उन्होंने आगे लिखा कि यह परिणाम विपक्ष द्वारा किये गये दुष्प्रचार, झूठ, व्यक्तिगत आक्षेप और आधारहीन राजनीति के विरुद्ध भारत का जनादेश है। आज का जनादेश यह भी दिखाता है कि भारत की जनता ने देश से जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण को पूरी तरह से उखाड़ फेंककर विकासवाद और राष्ट्रवाद को चुना है।

-प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिक्रिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत'

2:04- इजरायल के पीएम ने दी मोदी को बधाई

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट कर कहा, “मेरे दोस्त @narendramodi आपके प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं।  हम साथ मिलकर भारत और इज़राइल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे । बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त।”

01:51-वीवीपैट से मिलान होने दीजिए: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों को बधाई दी है। साथ ही ममता ने कहा कि सभी हारने वाले लूजर नहीं हैं। ममता ने कहा कि हम इसकी समीक्षा करेंगे, तब अपने विचार रखेंगे।

01:19- राजस्थान के जयपुर में भारतीय जनता पार्टी कार्यालय के बाहर जश्न मनाते कार्यकर्ता

-सुषमा स्वराज ने दी पीएम मोदी को बधाई

रुझानों में भाजपा को बहुमत मिलने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर लिखा है, 'भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन।  मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृतज्ञता व्यक्त करती हूं।'

वेल्लोर में चुनाव रद्द

कुल 543 लोकसभा सीटों में से 542 पर चुनाव हुए हैं। वेल्लोर लोकसभा सीट पर धन बल का अत्यधिक उपयोग किए जाने के आधार पर चुनाव आयोग ने चुनाव रद्द कर दिया था।

एग्जिट पोल में एनडीए की वापसी

एक्जिट पोल ने एनडीए गठबंधन की वापसी के संकेत दिए थे। इन एग्जिट पोल्स में एनडीए को सबसे कम 277 और सबसे अधिक 365 सीटें दी गई थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से