Advertisement

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार, राजस्थान-मध्य प्रदेश में भी बहुमत के करीब

11 दिसंबर को पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम के विधानसभा चुनाव के नतीजे...
छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार, राजस्थान-मध्य प्रदेश में भी बहुमत के करीब

11 दिसंबर को पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। इसके लिए मतगणना चल रही है और रुझान आ रहे हैं। रुझानों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। वहीं, राजस्थान में भी कांग्रेस बहुमत के पास आती दिख रही है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 64 सीटों पर और भाजपा 18 सीटों पर आगे है। यहां अन्य पार्टियां 7 सीटों पर आगे हैं।

राजस्थान में कांग्रेस सत्ता की ओर

राजस्थान में भी कांग्रेस आगे चल रही है। राजस्थान में बहुमत के लिए 101 सीटें चाहिए। राजस्थान में कांग्रेस बहुमत के जादुई आंकड़े की ओर बढ़ती नजर आ रही है और परिणामों में उसने 18 सीटें जीत ली हैं जबकि 82 पर आगे है। वहीं सत्तारूढ़ भाजपा ने 12 सीटें जीती हैं और 60 पर उसके प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। बहुजन समाज पार्टी के खाते में 3 सीटें गई हैं और 3 पर आगे चल रही है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने एक सीट जीत ली है और एक पर आगे चल रही है। 

मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस बहुमत की ओर

मध्य प्रदेश में बहुमत के लिए 116 सीटें चाहिए। मध्य प्रदेश में भी रुझानों में कांग्रेस भाजपा से आगे है। मध्य प्रदेश में भाजपा 104 सीटों पर, कांग्रेस 117 सीटों पर और अन्य पार्टियां 9 सीटों पर आगे हैं।

मिजोरम में कांग्रेस को झटका, एमएनएफ को बहुमत

मिजोरम में कांग्रेस के हाथ से सत्ता चली गई है और मिजो नेशनल फ्रंट को स्पष्ट बहुमत मिल गया है।मिजोरम में एमएनएफ को 26, कांग्रेस को 5, भाजपा को 1 सीट और अन्य को 8 सीटें मिलीं।

तेलंगाना में टीआरएस को रुझानों में बहुमत मिल रहा है और के. चंद्रशेखर राव का मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है। रुझानों के मुताबिक, तेलंगाना में टीआरएस 84, कांग्रेस 24, बीजेपी 3 और अन्य 8 सीटों पर आगे हैं। 

जानिए, नतीजों का पूरा हाल-

-राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे जानने के लिए यहां क्लिक करें...

-मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे जानने के लिए यहां क्लिक करें...

-छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे जानने के लिए यहां क्लिक करें...

-तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजे जानने के लिए यहां क्लिक करें...

-मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे जानने के लिए यहां क्लिक करें...

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement