Advertisement

जीएसटी लागू करने के ल‌िए 30 जून की आधी रात को बुलाया जाएगा संसद का विशेष सत्र

देश में पहली जुलाई से जीएसटी लागू करने के लिए 30 जून की आधी रात में संसद का विशेष सत्र बुलाया जा रहा है। इस नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली की शुरुआत संसद के केंद्रीय कक्ष में देश की आजादी की उद्घोषणा के कार्यक्रम की तर्ज पर होने जा रही है। सरकार ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है।
जीएसटी लागू करने के ल‌िए 30 जून की आधी रात को बुलाया जाएगा संसद का विशेष सत्र

 संसद का विशेष सत्र 30 जून की रात 11 बजे शुरू होकर 12 बजकर दस बजे तक चलेगा। इस दौरान राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली संबोधित करेंगे। संसद का यह विशेष सत्र दोनों सदनों का संयुक्त सत्र होगा। जीएसटी लांच करने के समय मंच पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व  पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा रहेंगे। सांसदों, सभी  राज्यों के मुख्यमंत्री व वित्तमंत्रियों को भी कार्यक्रम में बुलाया गया है। आधी रात को घंटा बजेगा जो यह बताएगा क‌ि जीएसटी आ गया है और आधी रात से जीएसटी लागू हो जाएगा। इसके साथ ही देश की आजादी के बाद सबसे बड़ी सुधार व्यवस्था अस्तित्व में आ जाएगी।

मालूम हो कि पिछले रविवार को जीएसटी की बैठक में सरकारी और निजी लाटरी पर अलग अलग टैक्स तय किए गए थे। जीएसटी काउंसिल ने कारोबारियों को राहत देते हुए रिटर्न भरने के लिए दो महीने का समय दिया है। केंद्र और राज्य सरकारों को एक साथ लाने वाली जीएसटी परिषद की 17 बार बैठक हुई ताकि नई कर व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा सके। पहले जीएसटी की शुरुआत विज्ञान भवन से होनी थी लेकिन नई कर संहिता की अहमियत को देखते हुए केंद्रीय हाल को बेहतर विकल्प माना गया। नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था एक दर्जन से ज्यादा टैक्स को समाहित कर एकल बाजार तैयार करेगा जिसकी आबादी अमेरिका, यूरोप, ब्राजील, मैक्सिको तथा जापान को मिलाकर अधिक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad