Advertisement

आज से बदल गए नियम, एटीएम- कार- सिनेमाघर के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

साल 2021 का दूसरा महीना यानी फरवरी शुरू हो गया है। इस माह से भी कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर...
आज से बदल गए नियम, एटीएम- कार- सिनेमाघर के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान

साल 2021 का दूसरा महीना यानी फरवरी शुरू हो गया है। इस माह से भी कुछ ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। आइये, जानते हैं कौन कौन से नियम में बदलाव हुए हैं।


नई कोरोना गाइडलाइंस

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना संबंधी नए दिशा-निर्देश के तहत सिनेमा हॉल और थियेटरों को ज्यादा क्षमता के साथ संचालन जारी रखने की इजाजत दे दी है। जबकि स्‍वीमिंग पूल को भी सबके लिए खोलने की मंजूरी दे दी गई है। ये नए दिशा-निर्देश एक फरवरी यानी आज से लागू हुए हैं। सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम को हॉल में अधिकतम 50 फीसदी क्षमता के साथ आयोजित किए जाने की पहले ही अनुमति दी जा चुकी है। अब बंद जगहों पर 200 लोगों तक की इजाजत होगी।

मुंबई लोकल सभी के लिए

मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन्स की सेवाएं सभी आम लोगों के लिए 1 फरवरी से शुरू हो गई हैं। महाराष्ट्र सरकार ने आम लोगों के लिए सबअर्बन ट्रेन सर्विसेज को फिर से शुरू किए जाने को लेकर मंजूरी दे दी थी। हालांकि यात्री निर्धारित टाइम स्लॉट में ही यात्रा कर सकेंगे. महाराष्ट्र सरकार ने रेलवे को पत्र लिखकर जो निर्देश दिए हैं, उसके अनुसार आम लोगों के लिए पहली लोकल शुरू होने से लेकर सुबह 7 बजे तक और फिर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 9 बजे से अंतिम लोकल सेवा चलने तक ही सफर की मंजूरी होगी। सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात नौ बजे तक सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को ही लोकल ट्रेन में यात्रा की इजाजत रहेगी।

आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवा दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। यह सेवा 1 फरवरी से शुरू हो गई है। हालांकि अभी चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ही ई-कैटरिंग सेवा शुरू हुई है। बता दें कि पिछले साल मार्च में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने ई-कैटरिंग की सेवा को पूरी तरह बंद कर दिया था।

पीएनबी एटीएम

एक फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम से ट्रांजेक्शन नहीं कर सकेंगे। यह प्रतिबंध वित्तीय व गैर-वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन पर लागू होगा। यानी पंजाब नेशनल बैंक ग्राहक नॉन-ईएमवी में जाकर न ही कैश निकाल सकेंगे और न ही बैलेंस चेक जैसे गैर-वित्तीय ट्रांजेक्शन कर सकेंगे।


फास्टैग जरूरी


15 फरवरी 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए फास्टैग का उपयोग अनिवार्य हो जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 दिसंबर 2017 से पहले बेचे गए वाहनों में 1 जनवरी 2021 से फास्टैग लगाए जाने को अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, राष्ट्रीय राजमार्गों पर शुल्क प्लाजा के हाइब्रिड लेन में 15 फरवरी 2021 तक शुल्क भुगतान फास्टैग के साथ ही नकद भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा, शुल्क प्लाजा के फास्टैग लेन में फीस का भुगतान फास्टैग के माध्यम से ही जारी रहेगा।


एयर इंडिया शुरू करेगा घरेलू, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने का ऐलान किया है। एयर इंडिया एक्सप्रेस फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी। इसके अलावा भी देश के कई छोटे शहरों से विमान सेवा बहाल होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad