Advertisement

अमेजन के 'एहसान' वाले बयान पर पीयूष गोयल ने दी सफाई, कहा- निवेश का स्वागत है

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने अमेजन द्वारा भारत में एक अरब डॉलर के निवेश पर दिए गए अपने बयान पर...
अमेजन के 'एहसान' वाले बयान पर पीयूष गोयल ने दी सफाई, कहा- निवेश का स्वागत है

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने अमेजन द्वारा भारत में एक अरब डॉलर के निवेश पर दिए गए अपने बयान पर सफाई दी है। उन्होंने कहा कि उनके बयान को सही संदर्भ में देखा जाना चाहिए, निवेश का स्वागत है लेकिन वे कानून के दायरे में होने चाहिए। दरअसल, इससे पहले पीयूष गोयल ने कहा था कि भारत में एक अरब डॉलर के निवेश की घोषणा कर एमजॉन के सीईओ जेफ बेजोस कोई एहसान नहीं कर रहे, बल्कि यह अपने फायदे के लिए कर रहे हैं।

भारत दौरे पर आए बेजोस ने किया था ये ऐलान

भारत के दौरे पर आए अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया था। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए गोयल ने कहा था, 'ऐसा नहीं कि वे इतना बड़ा निवेश कर भारत पर एहसान कर रहे हैं।' गोयल के इस बयान के बाद बहुराष्ट्रीय कंपनियां और देश की कंपनियां उनसे नाराज हो गईं। कंपनियों का कहना था कि मंत्री जी का ऐसा कहना भारत के हित में नहीं है और इससे विदेशी कंपनियां यहां निवेश करने को लेकर हतोत्साहित होंगी।

गोयल ने अपने बयान पर दी सफाई

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आज गुरुवार को दिए अपने बयान पर सफाई देते हुए आज कहा कि कल (गुरुवार) के मेरे वक्तव्य में कुछ लोगों ने यह एहसास करने की कोशिश की कि अमेजन के प्रति मैंने कुछ नेगेटिव कहा। मैं समझता हूं कि मेरी पूरी बात में परिपेक्ष्य को देखें तो मेरा कहना यह है कि निवेश आए लेकिन जो निवेश के कायदे-कानून हैं उसके अंतर्गत आएं और पूरी दुनिया में यही है, दुनिया में कोई भी करता है तो उस देश के कायदे-कानून के दायरे में होता है।

चिदंबरम ने उड़ाया मजाक

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री के इस बयान का मजाक उड़ाते हुए पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदम्बरम ने कहा था कि उन्हें कुछ और लोगों की बेइज्जती करनी चाहिए, इससे 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी हासिल करने में मदद मिलेगी।

बेजोस को मिलने का नहीं दिया समय

जोफ बेजोस मंगलवार को भारत यात्रा पर आए थे। वाणिज्य मंत्री ने बेजोस को मिलने का समय नहीं दिया है। दिल्ली में चल रहे एक कार्यक्रम में गोयल ने तल्ख अंदाज में कहा, ‘एमेजॉन एक अरब डॉलर निवेश कर सकती है, लेकिन अगर उन्हें अरब डॉलर का नुकसान हो रहा है, तो वे उस अरब डॉलर का इंतजाम भी कर रहे होंगे। इसीलिए ऐसा नहीं है कि वे एक अरब डॉलर का निवेश कर भारत पर कोई एहसान कर रहे हैं।' दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस द्वारा भारत में एक अरब डॉलर के निवेश की घोषणा के एक दिन बाद गोयल ने यह बात कही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad