Advertisement

आज से क्रिप्टोकरेंसी की आय पर लगेगा 30 प्रतिशत कर, इन नियमों में भी हुए बदलाव

क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार से होने वाली आय पर 30 प्रतिशत कर सहित कई आयकर प्रस्ताव शुक्रवार से लागू हो...
आज से क्रिप्टोकरेंसी की आय पर लगेगा 30 प्रतिशत कर, इन नियमों में भी हुए बदलाव

क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार से होने वाली आय पर 30 प्रतिशत कर सहित कई आयकर प्रस्ताव शुक्रवार से लागू हो गए हैं। साथ ही, 50 लाख रुपये से अधिक की अचल संपत्ति की बिक्री पर 1 प्रतिशत टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) लगाने के संशोधित मानदंड 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत से लागू होने जा रहा है।

संशोधित मानदंडों के अनुसार, प्रतिफल या स्टांप शुल्क मूल्य, जो भी अधिक हो, पर 1 प्रतिशत का टीडीएस काटा जाएगा, जो पहले के प्रतिफल के प्रावधान के विरुद्ध था।

अगले वित्तीय वर्ष की शुरुआत से, मूल आईटीआर में कोई चूक होने पर निर्धारितियों के पास अपने आयकर रिटर्न को अपडेट करने का विकल्प होगा।  यह देरी के आधार पर गणना किए गए अतिरिक्त कर के साथ एक अपडेट कर रिटर्न दाखिल करके स्वेच्छा से ऐसी आय का खुलासा करने का अवसर प्रदान करेगा।

करदाताओं को इस तरह की अपडेट रिटर्न प्रति वित्तीय वर्ष में केवल एक बार दाखिल करने की अनुमति होगी।

1 अप्रैल, 2022 से वर्चुअल डिजिटल एसेट्स या क्रिप्टोकरेंसी के ट्रांसफर से होने वाली आय पर 30 फीसदी टैक्स लगता है।  ऐसी आय कर योग्य होगी, भले ही करदाताओं की कुल आय 2.50 लाख रुपये की सीमा से कम हो।  इसके अलावा, कर योग्य राशि की गणना करते समय अधिग्रहण की लागत के अलावा किसी अन्य कटौती की अनुमति नहीं है।

नांगिया एंडरसन एलएलपी पार्टनर नीरज अग्रवाल ने कहा कि धारा 14 ए के तहत खर्चों की अस्वीकृति 1 अप्रैल, 2022 से लागू होगी।

शुक्रवार से, छूट प्राप्त आय अर्जित करने के लिए किए गए खर्च को कटौती के रूप में अनुमति नहीं दी जाएगी।

वित्त अधिनियम 2022 के अनुसार पहली बार घर खरीदने वालों के लिए कर उपचार शुक्रवार से लागू होगा।

सुदित के पारेख एंड कंपनी एलएलपी के पार्टनर, डायरेक्ट टैक्स अनीता बसरूर के अनुसार, घर खरीदारों को उनके निपटान में सस्ती और कम लागत वाले फंड को सक्षम करने के लिए, ऋण पर ब्याज के संबंध में 1,50,000 रुपये तक की कटौती की गई।  आवासीय घर के लिए, कुछ शर्तों को पूरा करने की अनुमति दी गई थी अर्थात 2019-20 के दौरान ऋण स्वीकृत किया जाना चाहिए, घर का स्टाम्प मूल्य 45,00,000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए और करदाता के पास किसी अन्य आवासीय घर का स्वामित्व नहीं होना चाहिए।

ऋण की स्वीकृति की अवधि 31 मार्च, 2020 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 और अंत में 31 मार्च, 2022 के बाद के वित्त विधेयकों में की गई थी।  अभी कोई एक्सटेंशन नहीं दिया गया है।

बसरूर ने कहा,  "इस खंड के सूर्यास्त के साथ, घर खरीदार अभी भी घर की संपत्ति की खरीद के लिए लिए गए ऋण पर ब्याज के लिए कटौती का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन ब्याज दर रियायती नहीं होगी, लेकिन बाजार के अनुसार होगी। " 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad